History-Will-Create-In-Fifa-World-Cup: फीफा वर्ल्ड कप रचेगा इतिहास

एक महिला के इशारे पर भागेंगे 22 पुरुष फुटबॉलर्स

615

फीफा वर्ल्ड कप में रचा इतिहास

दोहा

फीफा वर्ल्ड कप में जो अब तक जो नहीं वह अब होगा। गुरुवार को होने वाले जर्मनी और कोस्टारिका के मैच के दौरान मैदान पर 22 पुरुष खिलाड़ियों के बीच एक महिला भी नजर आएगी। पुरुषों के फुटबॉल वर्ल्ड कप के 92 साल के इतिहास में ऐसी घटना पहले कभी नहीं हुई। यानी भारतीय समय के मुताबिक गुरुवार को रात के साढ़े 12 बजे होने वाले जर्मनी बनाम कोस्टारिका मैच के दौरान फीफा का यह टूर्नामेंट एक इतिहास रच देगा। ग्रुप E के इस मैच में दोनों टीमों के तमाम स्टार फुटबॉलर्स एक महिला के इशारे पर खेलते, रुकते, मैदान के अंदर आते और मैदान से बाहर जाते नजर आएंगे।

आमतौर पर फुटबॉल वर्ल्ड कप में किसी भी मैच के ऑनफील्ड ऑपरेशन से जुड़े तमाम अधिकारी पुरुष ही होते रहे हैं। लेकिन तस्वीर कतर में जारी वर्ल्ड कप में बदलने वाली है। ग्रुप ऑफ डेथ बन चुके ग्रुप E का ये मुकाबला जर्मनी और कोस्टारिका, दोनों ही टीमों के लिए करो या मरो का बन चुका है। इस मैच में लिया गया एक एक फैसला इस वर्ल्ड कप में दोनों टीमों की तकदीर तय करेगी। ये सारे फैसले लेने के लिए फुटबॉल वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार एक महिला को चुना गया है।
फीफा वर्ल्ड कप में पहली बार नजर आएगी महिला रेफरी
फ्रांस की रेफरी स्टेफनी फ्रेपार्ट कतर में गुरुवार को जर्मनी और कोस्टारिका के बीच मुकाबले के साथ पुरुष वर्ल्ड कप में रैफरी की भूमिका निभाने वाली पहली महिला बनेंगी। फीफा ने फ्रेपार्ट के सहायक के रूप में भी दो महिलाओं को चुना है जो ब्राजील की नुएजा बैक और मैक्सिको की कारेन डियाज मेडिना हैं। इस तरह इस मुकाबले में फील्ड ऑफिशियल की भूमिका में तीनों महिलाएं होंगी। फुटबॉल की वैश्विक संचालन संस्था फीफा द्वारा चुनी गई चौथी महिला मैच अधिकारी अमेरिका की कैथरीन नेसबिट भी अल बायत स्टेडियम में वीडियो रिव्यू टीम के साथ ऑफ साइड स्पेशलिस्ट की भूमिका निभाएंगी। दो अन्य महिलाएं रवांडा की सलीमा मुकानसांगा और जापान की योशिमी योमाशिता भी कतर में मुकाबलों में रेफरी की भूमिका निभाने वालों की फीफा लिस्ट में शामिल हैं।
कौन हैं स्टेफनी फ्रेपार्ट?

फीफा ने कतर में खेले जाने वाले 64 मुकाबलों में से 44वें मुकाबले के लिए ऐतिहासिक नियुक्तियां की हैं। फ्रेपार्ट इससे पहले चौथे अधिकारी भी भूमिका निभा चुकी हैं। फ्रांस की 38 साल की फ्रेपार्ट को यूरोपीय फुटबॉल संस्था यूएफा ने पुरुष मुकाबलों में अधिकारी की भूमिका निभाने के लिए प्रमोट किया है। फ्रेपार्ट ने वर्ल्ड कप क्वालीफाइंग और चैंपियन्स लीग के अलावा इस साल फ्रेंच कप फाइनल के दौरान भी पुरुष मुकाबलों में रेफरी की भूमिका निभाई थी। वह फीफा के लिए 2019 महिला वर्ल्ड कप फाइनल में भी प्रभारी रह चुकी हैं।