Indore News: चिकित्सा के क्षेत्र में आज दो महत्वपूर्ण पुरस्कार दिए जाएंगे

551

Indore News: चिकित्सा के क्षेत्र में आज दो महत्वपूर्ण पुरस्कार दिए जाएंगे

इंदौर: महात्मा गांधी स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय के पूर्व छात्रों के संघ (एल्युमनी एसोसिएशन) तथा पौराणिक अकेडमी ऑफ़ मेडिकल एजुकेशन के संयुक्त तत्वावधान में दो युगल पुरस्कार समारोह का आयोजन आज संस्था के मुख्य सभागार में किया जा रहा है।

१. चतुर्थ “वार्षिक राष्ट्रीय चिकित्सा मानविकी पुरूस्कार(2022)

इस वर्ष बैंगलौर की श्रीमती राधा रामास्वामी को प्रदान किया जावेगा। श्रीमती राधा का चयन राष्ट्रीय स्तर की एक चयन समिति द्वारा इसलिए किया गया कि वे पिछले अनेक वर्षों से देशभर के मेडिकल कॉलेजों में छात्रों व डॉक्टर्स के लिए रंगकर्म की कर्मशाला (थिएटर वर्कशॉप) आयोजित करती रही है, ताकि युवा डॉक्टरों की सोच व व्यवहार में मानवीय मूल्यों की श्री वृद्धि हो सके।

२. चतुर्थ “इंदौर वार्षिक शोध-पत्र प्रकाशन पुरस्कार(2022)”

नगर के उन चिकित्सकों को प्रदान किये जाते है, जिन्होंने पिछले तीन वर्षों में उच्च कोटि के शोध-पत्र, मेडिकल जर्नल्स में प्रकाशित किये हैं.

इन शोध पत्रों का चयन एक राष्ट्रीय स्तर की समिति द्वारा किया जाता है।

डॉ अपूर्व पौराणिक ने बताया कि चिकित्सा रूप रथ के दो पहिये है – विज्ञान और कला। दोनों जरुरी है। ये युगल पुरुस्कार उपरोक्त दोनों विधाओं के महत्व को प्रतपादित करने के लिए तथा इस क्षेत्र में चिकित्सकों का प्रोत्साहन करने के लिए आरम्भ किये गए है।

पुरूस्कार समारोह की समाप्ति के उपरांत ( 3:30से 05:0 के मध्य) श्रीमति राधा रामास्वामी, शोध पुरूस्कार के विजेता गण और थिएटर वर्कशॉप के प्रतिभागियों को प्रसन्नता होगी यदि सभी अतिथि उनसे चर्चा करने हेतु कुछ समय निकाल पाएँ ताकि उनके विचारों और अनुभवों को आप साझा कर सकें.