Craze of Mahakal : नए साल में महाकाल दर्शन का क्रेज, गर्भगृह में नहीं मिलेगा प्रवेश!

25 दिसंबर से गर्भगृह में प्रवेश नहीं, 31 और 1 जनवरी को भस्मआरती पर रोक

605

Craze of Mahakal : नए साल में महाकाल दर्शन का क्रेज, गर्भगृह में नहीं मिलेगा प्रवेश!

Ujjain : साल के पहले दिन और पहले माह में महाकाल दर्शन करने का क्रेज काफी बढ़ गया है। इस बार महाकाल लोक बनने से और अधिक भक्तों के आने की संभावना है। इस कारण गर्भगृह में 24 दिसंबर से 5 जनवरी तक आम दर्शनार्थियों का प्रवेश बंद रहेगा। महाकाल भस्म आरती के प्रति भी देश के लोगों में उत्साह है। भस्म आरती दर्शन की ऑनलाइन बुकिंग भी दो दिन (31 दिसंबर और 1 जनवरी) बंद रहेगी। इसके बाद भी लोग बुकिंग के लिए हर तरह के जुगाड़ लगाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे।

IMG 20221220 WA0050

साल 2022 के अब केवल 11 दिन बचे हैं। इसके बाद नया साल 2023 शुरू हो जाएगा। ईयर एंड जश्न के लिए युवाओं में खासा उत्साह है तो कई लोग महाकाल मंदिर की भस्म आरती में शामिल होने के लिए लालायित हैं। मंदिर प्रशासन 31 दिसंबर और 1 जनवरी की ऑनलाइन भस्म आरती की परमिशन जारी नहीं करेगा। केवल ऑफलाइन ही बुकिंग हो सकेगी। कई वीआईपी भी भस्मारती में शामिल होंगे, हालांकि बुकिंग एक दिन पहले ही होती है। लेकिन, अभी से पूछताछ और बुकिंग के लिए लोग कोशिश कर रहे हैं।

नए साल में उमड़ेगी भीड़

साल का पहला दिन रविवार को होने से इस बार महाकाल मंदिर में दर्शनार्थियों की भीड़ भी अधिक रहने की संभावना है। महाकाल लोक देखने के लिए देशभर के श्रद्धालु मंदिर आने की तैयारी कर रहे हैं। मंदिर प्रशासन भी इसके लिए तैयारियों में जुटा है।

पहले ही दिन 20 से अधिक पर जुर्माना

महाकाल मंदिर परिसर में मंगलवार से मोबाइल ले जाने और उसका उपयोग करने पर प्रतिबंध लागू हो गया है। इसका उल्लंघन पहले ही दिन होने के कारण मंदिर प्रशासन द्वारा सख्ती से जुर्माना वसूला जा रहा है। मंगलवार को पहले ही दिन दोपहर 1 बजे तक 20 से अधिक दर्शनार्थियों पर जुर्माना किया गया। भोपाल के शिवांग रॉय पर पहला जुर्माना हुआ। वे अपने साथ मोबाइल लेकर मंदिर में प्रवेश कर गए, जबकि प्रशासन ने प्रतिबंध के आदेश सार्वजनिक किए हैं। रॉय ने 201/ रुपए जमा कराए और कहा कि मुझसे गलती हुई।