खेल नीति में खेलों के विकास के लिए दूरगामी और प्रभावशाली परिवर्तन करना आवश्यक-सत्यदेव मलिक

खेल प्रतिभाओं के प्रोत्साहन के लिए खेल विकास प्राधिकरण की उठी मांग

830

खेल नीति में खेलों के विकास के लिए दूरगामी और प्रभावशाली परिवर्तन करना आवश्यक——सत्यदेव मलिक

रतलाम: वैश्विक परिस्थितियों को देखते हुए भारत जैसे विशाल देश को अपने खेल नीति में खेलों के विकास के लिए दूरगामी और प्रभावशाली परिवर्तन करना होंगे, तभी हमारे देश में खेल प्रतिभाओं को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर निखरने का अवसर मिलेगा, प्रतिभाओं को संसाधनों के साथ-साथ प्रोत्साहन भी आवश्यक है।खिलाड़ी अपने प्रशिक्षक के मार्गदर्शन में सदैव देश के लिए अच्छा सा अच्छा प्रदर्शन करने की कोशिश करता है लेकिन उचित मार्गदर्शन कोचिंग तथा संसाधन के अभाव में कई बार प्रतिभा कुंठित हो जाती हैं,जो हमारे समाज और देश के लिए अत्यंत निराशाजनक हैं।यह बात अंतरराष्ट्रीय कुश्ती निर्णायक प्रसिद्ध पहलवान सत्यदेव मलिक ने कही वह शहर के लायंस हाल में कलयुग ग्रुप द्वारा लायंस क्लब के सहयोग से विशिष्ट खेल प्रतिभा एवं समाज सेवकों के सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे।सत्यदेव मलिक ने कलयुग संस्था द्वारा किए जा रहे खेलों के विकास तथा प्रतिभाओं को सम्मानित करने के निर्णय का स्वागत करते हुए प्रशंसा की।

विकास कार्यों को गति प्रदान करने और खेल प्रतिभाओं को प्रोत्साहित एवं सुविधा युक्त बनाने हेतु कलयुग ग्रुप के आशीष शर्मा ने भारत सरकार से दिए गए ज्ञापन के माध्यम से रतलाम जिले में खेल विकास प्राधिकरण की मांग की।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहें अशोक जैन लाला ने कहा कि हमारे शहर में कई प्रतिभाएं विभिन्न खेलों में दिन रात मेहनत कर रही है उन्हें आगे बढ़ाने के लिए सरकार के साथ-साथ समाजसेवी संस्थाओं को भी पहल करना होगी।
विशिष्ट अतिथि मयंक जाट ने कहा कि खेलों के विकास से स्वस्थ समाज का निर्माण होता हैं अच्छे खिलाड़ी अच्छे नागरिकों के रूप में हमें प्राप्त होते हैं इसलिए शिक्षा के साथ-साथ सरकार को खेलों पर भी उतना ही महत्व देना चाहिए खिलाड़ी हमेशा स्वच्छ मानसिकता से कार्य करता है जो समाज के लिए अत्यंत आवश्यक हैं,

पूर्व पार्षद राजीव रावत ने कहा कि रतलाम नगर में कुश्ती क्रिकेट हैंडबॉल बास्केटबॉल और एथलेटिक के कई राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी मौजूद है जो हमारे शहर का नाम राष्ट्रीय स्तर पर गौरवान्वित कर रहे हैं,हमें उनके उचित प्रशिक्षण और सुविधाओं का ध्यान रखने की जरूरत हैं।

आरंभ में अतिथियों ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया सरस्वती वंदना पिंकी पाटीदार ने प्रस्तुत की।तथा स्वागत भाषण में मिश्रीलाल सोलंकी ने दिया।

अतिथियों का स्वागत कलयुग ग्रुप के अध्यक्ष श्री आशीष शर्मा, संयोजक शांतिलाल शर्मा,नवदीप शर्मा,विनोद दुबे,मुन्ना लाल शर्मा, राजेश भार्गव,अनुज शर्मा,राहुल परमार,शबाना शेख ने किया।

WhatsApp Image 2022 12 25 at 9.49.26 PM

अतिथियों का स्वागत
अतिथियों का स्वागत रक्षित गोयल,आशीष दुबे,दीपक मेहता, अंशुल,चेतन,रितेश झाला, आकाश विश्वकर्मा,अमर विश्वकर्मा,नरेंद्र खरे,गोविंद बोरा, दीपक चौहान वीरेंद्र वाले,राजा चौहान,तिलक मेनारिया,वासु गुप्त,यीशु गुप्त आदि ने किया।

सम्मानित खिलाड़ी एवं प्रशिक्षक तथा समाजसेवी तैराकी श्री अब्दुल कादिर,काजल परिहार, बॉडीबिल्डर,सुनील सोलंकी, निर्मित जैन,कुश्ती सुश्री छाया शर्मा ,राहुल टाक,उमेश जाट, फैजान कुरैशी,अली नूर,मलखंभ जितेंद्र धूलिया,तनुश्री जाट, निमित्त शर्मा,सॉफ्टबॉल रिषभ गुर्जर,झनेटबॉल यशस्वी शर्मा, खो-खो सुनैना सारवान,योग टीना भूरिया,रियांशी गवली,दिव्या तिवारी,अथॉरिटी नताशा खान, एनएसएस मीनाक्षी व्यास,शशि विश्वकर्मा,अनीता मुनिया,क्रिकेट अनुज सांखला,अंश शर्मा विकास,योग जलज गिरी गोस्वामी वंशिका गहलोत,राहुल परमार,बेसबॉल,जितेंद्र राणावत, अभिषेक पाल,अर्जुन सिसोदिया, मलखंब मैं वास सोलंकी, बास्केटबॉल हर्ष तिवारी,कबड्डी फरहान खान आदि खेल के खिलाडिय़ों को सम्मानित किया गया।

सम्मानित समाजसेवी तथा प्रशिक्षक
अश्विनी शर्मा स्वास्थ्य,आशा दुबे योग,दिनेश शर्मा बॉडी बिल्डिंग, अनुज शर्मा क्रिकेट,बादल वर्मा समाजसेवा,जितेंद्र राव वृक्षमित्र, गरिमा शुक्ला,सत्यांशु ओझा शिक्षा,अशोक चौटाला कुष्ठरोगी समाजसेवा,अमर सारस्वत समाज सेवा,शबाना खान सामाजिक कार्यकर्ता एवं कोरोना काल,राजेश भार्गव लायन,सुरेश माथुर खो खो,नौशीन कादरी खेल,नवोदित बैरागी स्वच्छता ब्रांड एम्बेसेेंडर नगर निगम रतलाम,मीनू माथुर समाज सेवक, केशव प्रजापति,जगदीश हरिया, राकेश शर्मा कोरोना काल के दौरान समाज सेवा आदि को मेडल प्रमाण-पत्र से सम्मानित किया गया।

अंत में कलयुग ग्रुप के अध्यक्ष आशीष शर्मा ने अंतर्राष्ट्रीय निर्णायक सत्यदेव मलिक को रतलाम में खेल विकास प्राधिकरण की स्थापना के लिए ज्ञापन प्रस्तुत किया गया।

कार्यक्रम में विभिन्न खेलों के खिलाड़ियों का सम्मान पत्र मेडल पहनाकर सम्मान किया गया इसके साथ ही विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि का भी सम्मान कर प्रशस्ति पत्र व मेडल दिए गए।

कार्यक्रम में दौलत पहलवान, कांग्रेसी नेता मुबारिक खान,प्रभु राठौड़,तैराकी प्रशिक्षक राजा राठौर आदि खेल संगठनों के पदाधिकारी समाजसेवी उपस्थित थे।
संचालन तथा आभार
कार्यक्रम का संचालन दिनेश शर्मा तथा आभार विजय सिंह चौहान ने व्यक्त किया।