LIFE LOGISTIC: बच्चे बड़े और बुजुर्ग: बीमारी और तकलीफ से बचने के कुछ सावधानी और उपाय

ताजी हवा और धूप में जरूर ज्यादा से ज्यादा रहे। खानपान की नियमित बनाए रखें। 

631

LIFE LOGISTIC: बच्चे बड़े और बुजुर्ग: बीमारी और तकलीफ से बचने के कुछ सावधानी और उपाय

अक्सर देखने में आता है कि कुछ लोगों को कान में बड द्वारा सफाई करने का या खुजली करने का बड़ा शौक लगा रहता है और यही शौक उनका कान की बीमारी का जरिया बन जाता है या तो कान के पर्दे खराब होते हैं या फट जाते हैं जिससे व्यक्ति बहुत कम सुनने लगता है, आए दिन कान की सफाई करना पड़ती है।घाव होने पर उसमें पिप पड़ जाते हैं। इसी प्रकार कई व्यक्तियों को दांत में नुकीली चीज से खाना कुतरने की आदत हो जाती है कभी-कभी नुकीली चीज मसूड़ों में छुप जाती है जिससे दांत की बीमारी शुरू हो जाती है।

नियमित दांतो की सफाई बहुत जरूरी है रात को कुछ भी खाने के बाद दांत साफ होना चाहिए।। दांत मजबूत रखने के लिए आप हल्दी एक बूंद सरसों के साथ मिलाकर दांतों पर लगाएं या जिनके पास चूल्हे की राख हो उससे भी दांत मांझ लिए जाएं और इन सबसे उत्तम हमने नीम या बबूल की दातुन करें। सर्दी के मौसम में नाक और कफ बहुत बनता है इन्हें नियमित बाहर निकालते रहें गले के नीचे ना उतारे अन्यथा आपको सर्दी खांसी निमोनिया का खतरा बन सकता है।

बच्चे और बुजुर्ग ने सर्दी में घूमते वक्त सिर पर टोपा और कान ढके रहना चाहिए बुजुर्ग लोगों ने तो गले में मफलर भी लगाना चाहिए।

सर्दी में बाहर बैठने वाले अलाव लगा कर बैठे तो तो उन्हें अलाव की गर्माहट स्वस्थ रखेंगी। बच्चे बुजुर्ग और जच्चा-बच्चा के कमरों को शहर में हीटर और गांव में सिगड़ी लगाकर गर्म रखे। सर्दी खांसी जुकाम पेट दर्द या एसिडिटी जैसे अन्य कई बीमारी या तकलीफ होने पर सबसे पहले घरेलू इलाज पर ध्यान दें। जहां तक हो सके कम से कम केमिकल दवाई वापरने का ध्यान रखें।

भारतीय गरम मसाले में हर बीमारी से आप को बचाने के तत्व है आप भरपूर गरम मसालों का एवं खड़े मसालों का खानपान में ध्यान रखें आप सेहतमंद रहेंगे आपकी इम्युमिनिटी बढ़ेगी। आप की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी।

अशोक मेहता, इंदौर (लेखक, पत्रकार, पर्यावरणविद्)