UP CS Retiring On 31st December: ये अफसर हैं रेस में

484

UP CS Retiring On 31st December: ये अफसर हैं रेस में

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव वरिष्ठ IAS अफसर दुर्गा शंकर मिश्रा का कार्यकाल इसी 31 दिसंबर को समाप्त हो रहा है। चूंकि राज्य सरकार ने अब उनके एक्सटेंशन को लेकर केंद्र को कोई पत्र नहीं लिखा है इसलिए माना जा रहा है कि अब वे रिटायर हो रहे हैं और सरकार उनके स्थान पर किसी अन्य अधिकारी को पदस्थ करने का मन बना चुकी है।

 

प्राप्त जानकारी के अनुसार मौजूदा समय में यूपी में तैनात 1987 बैच के अफसर अपर मुख्य सचिव ऊर्जा महेश कुमार गुप्ता की कुछ महीने पहले ही वापसी राजभवन से मुख्यधारा में हुई है। गुप्ता के रिटायरमेंट को अभी करीब डेढ़ साल है। ऐसे में माना जा रहा है कि गुप्ता मुख्य सचिव की कुर्सी संभाल सकते हैं। एक अन्य अधिकारी 87 बैच के ही संजीव कुमार मित्तल हैं जो राजस्व परिषद के अध्यक्ष हैं लेकिन उनकी संभावना कम बताई जा रही है।

बता दें कि 84 बैच के वरिष्ठ IAS दुर्गा शंकर मिश्रा को यूपी सरकार द्वारा केंद्र को भेजे गए प्रस्ताव के आधार पर केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से यूपी के लिए कार्यमुक्त करने के साथ ही एक साल का सेवा विस्तार दिया गया था। इससे पहले दुर्गा शंकर मिश्रा केंद्र में आवास और शहरी कार्य मंत्रालय में सचिव के पद पर तैनात थे और उन्होंने देश भर में मेट्रो रेल के साथ ही स्मार्ट सिटी, अमृत, स्वच्छ भारत मिशन, नमामि गंगे जैसी परियोजना के लिए बेहतर काम किया था।

 

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा का कार्यकाल इसी 31 दिसंबर को समाप्त हो रहा है। राज्य सरकार ने उनकी सेवा पृथ्वी को लेकर केंद्र सरकार को कोई पत्र नहीं लिखा है।

ऐसे में यह तय जा रहा है कि अब वे मुख्य सचिव पद पर कंटिन्यू नहीं करेंगे और उनकी जगह कोई और अफसर को तैनात किया जाएगा। फिलहाल जो नाम आ रहे हैं उनमें प्रमुख रूप से यह दो ही नाम आ रहे हैं महेश कुमार गुप्ता और संजीव कुमार मित्तल। दोनों 1987 बैच के अधिकारी हैं। एक और नाम है- राजेंद्र कुमार तिवारी का, वह पहले भी मुख्य सचिव रह चुके हैं लेकिन क्योंकि वह फरवरी 23 में ही रिटायर हो रहे हैं ऐसे में उनके मुख्य सचिव बनाए जाने की संभावना और उम्मीद बहुत कम है।