Airport Started Shining : प्रवासियों के लिए सज रहा एयरपोर्ट, लाइट से जगमगाएगा!

एंट्रेंस गेट पर वेलकम साइन, एयरपोर्ट के दोनों और ग्रीन कॉरिडोर

401

Airport Started Shining : प्रवासियों के लिए सज रहा एयरपोर्ट, लाइट से जगमगाएगा!

   Indore : अगले माह में होने वाले प्रवासी भारतीय सम्मेलन को लेकर सभी विकास कार्यों को अब अंतिम रूप देने की तैयारी चल रही है। इसी के चलते एयरपोर्ट के सभी काम 31 दिसंबर तक पूरे करने के आदेश दिए गए हैं। आईडीए ने एयरपोर्ट के बाहर थीम बेस्ड प्रोग्रामिंग लाइटिंग की व्यवस्था भी की है।
पहले प्रवासी भारतीय इंदौर के देवी अहिल्या बाई होलकर एयरपोर्ट पर ही पहुंचेंगे। इसलिए यहां उनके स्वागत के लिए विशेष तरह की तैयारियां की गई। यहां पर प्रोग्रामिंग लाइटनिंग से रंग बिरंगी रोशनी इंदौर एयरपोर्ट पर की जाएगी। इससे इंदौर एयरपोर्ट जगमग आएगा और आकर्षित करेगा। साथ ही शो के रूप में प्लांट भी लगेंगे।
आईडीए सीईओ रामप्रकाश अहिरवार ने बताया कि आईडीए द्वारा इंदौर एयरपोर्ट पर एक्सटर्नल काम करवाया जा रहा है। एंट्रेंस गेट पर वेलकम साइन बना रहा है। एयरपोर्ट के दोनों राइट और लेफ्ट साइड ग्रीन कॉरिडोर बनाने का काम चल रहा है। वही एयरपोर्ट के पास डामरीकरण का काम भी लगातार जारी है। एयरपोर्ट की वेटिंग एरिया में बैठने के लिए सीटआउट भी लगाए जा रहे हैं।
4 एकड़ में जो अस्थाई पार्किंग एयरपोर्ट में है, उसे भी ठीक किया जा रहा है। प्रोग्रामिंग लाइट्स की बात की जाए तो इसे लगातार बदला जा सकता है। मल्टी कलर सिंगल कलर सभी रंगों की लाइट इन में देखने को मिलेगी। गीतों के हिसाब से भी प्रोग्रामिंग लाइट को सेट किया जा सकता है। यह प्रोग्रामिंग लाइट फसाड लाइटिंग के नाम से जानी जाती है और संबंधित बिल्डिंग की सुंदरता को और भी ज्यादा बढ़ा देती है।
आईडीए के सीईओ रामप्रकाश अहिरवार ने बताया कि आईडीए के द्वारा इंदौर एयरपोर्ट पर एक्सटर्नल काम करवाया जा रहा है। हर कंपोनेंट पर हम काम कर रहे है, जो हमारा एंट्रेंस गेट है। वहां पर वेलकम साइनेज होता है, वो बना रहे हैं। देवी अहिल्याबाई होलकर के नाम पर एयरपोर्ट है, ऐसे में सबसे बाहर वहां पर नाम लगा रहे हैं। इसके बाद दोनों साइड लेफ्ट और राइट ग्रीन कॉरिडोर बना रहे हैं।

हेरिटेज लुक के पोल
सीईओ ने बताया कि प्रवासी भारतीय सम्मेलन और ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट को ध्यान में रखते हुए एयरपोर्ट के रिनोवेशन का काम हो रहा है। 9 फ्रंट पर काम कर रहे हैं। इलेक्ट्रिक पोल को हेरिटेज लुक देने के लिए एंटिक पोल लगा रहे हैं। बड़े और छोटे उस तरह के पोल लगा रहे हैं।

थीम लाइटिंग से इफेक्ट
एयरपोर्ट की टर्मिनल बिल्डिंग के फ्रंट में फसाड लाइटिंग भी कर रहे हैं। आटो डिमिंग और आटो कंट्रोल कलर चेंज उसमें रहेगा ताकि जो थीम लाइटिंग है, उसे हम कर सके और एक अच्छा इफेक्ट दे सके। फसाड लाइटिंग यानी एक ऐसी लाइटिंग की व्यवस्था जो प्रोग्रामिंग बेस होती है। जिसे लगातार बदला जा सकता है।
एक कंट्रोल के तहत लाइटिंग में बदलाव होते रहते है। मल्टी कलर, सिंगल कलर सभी इसमें होते है। कोई गीत चल रहा हो तो उसके हिसाब से भी प्रोग्रामिंग सेट करके लाइटिंग में बदलाव किए जा सकते हैं, ताकि गीत के बोल के हिसाब से लाइटिंग बदलती रहे। थीम बेस लाइटिंग भी की जा सकती है। जैसे देशभक्ति थीम पर तिरंगे रंग में बिल्डिंग जगमगाती नजर आएगी। फसाड लाइटिंग संबंधित बिल्डिंग की सुंदरता को ओर बढ़ा देती है।