Mandsaur News – शीत प्रकोप के चलते स्कूलों समय में बदलाव

कलेक्टर के आदेश - 9 बजे बाद स्कूल लगेंगे

592

Mandsaur News – शीत प्रकोप के चलते स्कूलों समय में बदलाव

मंदसौर से डॉ घनश्याम बटवाल की रिपोर्ट
मंदसौर । प्रदेश के विभिन्न जिलों में बढ़ती सर्दी और शीत प्रकोप के चलते शासन के स्कूल शिक्षा विभाग , भोपाल के निर्देश पर मंदसौर जिला कलेक्टर गौतमसिंह ने बुधवार को जारी आदेश में जिले की समस्त शासकीय एवं अशासकीय स्कूलों में शिक्षण समय में परिवर्तन किया है ।

4 जनवरी को जारी आदेश के मुताबिक प्रातः 9 बजे के पूर्व कोई कक्षाएं संचालित नहीं की जाएं । यह व्यवस्था जिले की एमपी बोर्ड ,
सीबीएसई एवं आईसीएसई पाठ्क्रम संचालित स्कूलों में तत्काल प्रभाव से लागू करने का कहा गया है ।
परीक्षा एवं अन्य गतिविधियां यथावत होंगी ।

मंदसौर जिला शिक्षा अधिकारी सुदीप दास ने बताया कि कलेक्टर के आदेश के पालन में समस्त शिक्षण संस्थाओं को विभाग द्वारा सूचित कर प्रभावशील करा रहे हैं ।
वर्तमान में जिले में प्रातः 7- 30 से 8 बजे के बीच स्कूल संचालित होरहे हैं । दूसरी पाली भी प्रभावित होगी ।
नई व्यवस्था से स्कूलों के समापन सत्र में भी बदलाव होगा ।

ज्ञातव्य है कि मंगलवार 3 जनवरी को स्कूल शिक्षा विभाग भोपाल उपसचिव प्रमोद सिंह द्वारा जारी प्रदेश के 52 जिला कलेक्टर को अपने जिले की शीत लहर की स्थिति अनुसार निर्णय के निर्देश जारी किये हैं ।
राज्य स्कूल शिक्षा विभाग भोपाल के निर्देश में न्यूनतम सर्दी 5 डिग्री से कम होने की स्थिति में प्रि-प्रायमरी से कक्षा 5 तक की कक्षाएं बंद रखे जाने का कहा गया है ।

मंदसौर नीमच एवं समीपी जिलों में मंगलवार से सर्दी बढ़ गई है । ठंडी हवाओं के साथ घना कोहरा सुबह एवं शाम को भी होरहा है । खेतों में भी इसका प्रभाव देखा जारहा है ।
जानकारों ने आशंका व्यक्त की है कि तापमान में गिरावट और शीत लहर के साथ कोहरे से मावठा हो सकता है ।