जापान में अलर्ट : नॉर्थ कोरिया के 3 मिसाइल दागने से हड़कंप, साउथ कोरिया में बजे एयर रेड सायरन

857

जापान में अलर्ट : नॉर्थ कोरिया के 3 मिसाइल दागने से हड़कंप, साउथ कोरिया में बजे एयर रेड सायरन

 नॉर्थ कोरिया की तरफ से बैलिस्टिक मिसाइल छोड़े जाने के चलते साउथ कोरिया से लेकर जापान तक हड़कंप मचा हुआ है.

इसके बाद जहां जापान में रेड सायरन बजने लगे तो वहीं दूसरी तरफ साउथ कोरिया भड़क उठा है. साउथ कोरिया ने कहा के राष्ट्रपति ने प्योंगयोंग की ताजा ‘उकसावेपूर्ण कार्रवाई’ पर तत्काल कदम उठाने का आदेश दिया. इसके साथ ही, साउथ कोरिया की जल-सीमा के पास बैलिस्टिक मिसाइल गिरने के कुछ समय बाद ही नॉर्थ कोरिया की तरफ से कम से कम 10 अलग-अलग तरह की मिसाइल छोड़ी गई. सियोल मिलिट्री ने पहली बार इसकी पुष्टि की.

नॉर्थ कोरिया (North Korea) के मिसाइल लॉन्च ने पूर्वी एशिया में जंग के खतरे को और गहरा दिया है. बुधवार 2 नवंबर 2022 सुबह साउथ कोरिया (Souh Korea) के क़ई शहरों में अचानक एयर रेड सायरन चीखने लगे वजह थी नॉर्थ कोरिया की तरफ से छोड़ी गई 3 बैलेस्टिक मिसाइलें. हालांकि गनीमत रही कि कम दूरी वाली यह SRBM मिसाइलें किसी आबादी वाले इलाके में नहीं बल्कि पूर्वी सागर में गिरी.

साउथ कोरिया सरकार के मुताबिक यह मिसाइलें नॉर्थ कोरिया के शहर वॉनसन में या उसके आसपास की साइट से छोड़ी गई थी. अर्ली वार्निंग सिस्टम ने स्थानीय समय अनुसार 8:51 पर इसकी जानकारी दे दी थी. तीन मिसाइल में से एक उत्तरी सीमा रेखा (एनएलएल) के करीब समुद्र में गिरी. वहीं एक अन्य मिसाइल साउथ कोरिया के शहर सोक्चो से 57 किलोमीटर पूर्व में समंदर में गिरी. तीसरी मिसाइल समुद्र में गिरने से पहले उलेलुंग द्वीप की तरफ बढ़ी जिसके चलते इलाके में एयर रेड सायरन बज उठे. नॉर्थ कोरिया की इस ताजा मिसाइल कार्रवाई को सोमवार से शुरू हुए साउथ कोरिया और अमेरिका के 5 दिवसीय संयुक्त हवाई अभ्यास से जोड़कर देखा जा रहा है.