बहनों के खातों में 10 जून को डाली जाएगी मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की राशि: मुख्यमंत्री श्री चौहान

मुख्यमंत्री द्वारा लाड़ली बहना योजना की समीक्षा

296

बहनों के खातों में 10 जून को डाली जाएगी मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की राशि: मुख्यमंत्री श्री चौहान

भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना अंतर्गत अगले माह से बहनों के खाते में राशि डाली जाएगी। इसके लिए आवश्यक तैयारी कर ली जाए। कलेक्टर्स ध्यान देकर कार्यवाही करें कि हर हालत में 10 जून को बहनों के बैंक खाते में राशि डाल दी जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान निवास कार्यालय के समत्व भवन में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की वीडियो कान्फ्रेंसिंग से समीक्षा कर रहे थे। प्रमुख सचिव महिला एवं बाल विकास श्रीमती दीपाली रस्तोगी सहित वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि झाबुआ जिले में 90 प्रतिशत से अधिक आवेदनों में आधार लिंक एवं डीबीटी सक्रिय खातों की कार्यवाही हो चुकी है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने योजना की पात्र बहनों के द्वारा भेजे गए पत्रों पर धन्यवाद ज्ञापित किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अनन्तिम सूची पोर्टल पर उपलब्ध है। ग्राम पंचायतों में सूची को चस्पा भी कराया जाए। आवेदनों के संबंध में प्राप्त आपत्तियों की ठीक ढंग से जाँच करें। कोई भी पात्र बहना लाभ से वंचित न रहे। बहनों को किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो। उन्हें अनावश्यक बैंक आने की जरूरत नहीं पड़े। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कलेक्टर्स से फीड बैक भी लिया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि गेहूँ की खरीदी के बाद भुगतान में देरी न हो। पंचायतों में 25 लाख रूपए तक की राशि के कार्य पंचायतें ही करेंगी। ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग से 25 लाख रूपए तक के कार्य नहीं कराए जाएँ। निर्वाचित जन-प्रतिनिधियों को अपनी पंचायत में कार्य करने का हक है। ब्याज माफी अभियान में डिफाल्टर किसानों के आवेदन भरवाए जाएँ। कल से अभियान शुरू हो रहा है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के वरिष्ठ अधिकारी और राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति के संयोजक/ महाप्रबंधक श्री तरसेम सिंह जीरा को निर्देश दिये कि महिलाओं को बैंक के स्तर पर कोई परेशानी न हो, उन्हें बैंक न आना पड़े, यह प्रयास करें। मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना से संबंधित सभी कार्य बिना बाधा के संपन्न हो जाएँ।

योजनाओं के क्रियान्वयन से उत्साहित हैं नागरिक

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के क्रियान्वयन से उत्साहित शहडोल जिले की सुश्री चंदा जायसवाल के पत्र का उल्लेख बैठक में किया गया, जिसमें सुश्री चंदा ने योजना से मिलने वाली राशि को परिवार के लिए महत्वपूर्ण सहारा बताया है। इसी तरह मंदसौर जिले में किसानों ने मुख्यमंत्री कृषक ब्याज माफी योजना के संबंध में उत्साहित होकर संदेश दिया है और एक नारा बनाया है “ब्याज मुक्त हुआ किसान,चेहरे पर आई मुस्कान”। विधायक श्री यशपाल सिंह सिसोदिया ने लोकप्रिय हो रहे इस नारे का उल्लेख किया।