ऑस्ट्रेलिया ने 33 रन से हराया; एडम जम्पा को 3 विकेट, लाबुशेन ने बनाए 71 रन

डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड वर्ल्ड कप से बाहर

271

ऑस्ट्रेलिया ने 33 रन से हराया; एडम जम्पा को 3 विकेट, लाबुशेन ने बनाए 71 रन

अहमदाबाद: विश्व कप के 36वें मैच में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 33 रन से हरा दिया । अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 286 रन बनाए। इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 253 रन ही बना सकी और मैच हार गई। इस हार के साथ इंग्लैंड सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो गया। वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने अंतिम चार में जगह बनाने के लिए अपना दावा मजबूत किया।

 

 

 

इंग्लैंड के आठ विकेट गिरे

216 रन पर इंग्लैंड के आठ विकेट गिर चुके थे । डेविड विली 14 गेंद में 15 रन बनाकर आउट हुए । 45 ओवर के बाद इंग्लैंड का स्कोर 226/8 था ।

इंग्लैंड ने 32 ओवर के बाद 4 विकेट के नुकसान पर 146 रन बनाये । इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर 1 रन बना कर आउट हुए। एडम जम्पा ने उनका विकेट लिया। इससे पहले मलान ने 63 बॉल में अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की और पैट कमिंस के शिकार बन गए। मलान ने स्टोक्स के साथ 84 रन की पार्टनरशिप की।

मिचेल स्टार्क ने इनिंग्स की पहली ही बॉल पर जॉनी बेयरस्टो का विकेट ले लिया। उन्होंने 5वें ओवर में जो रूट को भी पवेलियन भेजा। दोनों बैटर्स कॉट बिहाइंड हुए।

 

286 रन बनाकर ऑलआउट हुआ ऑस्ट्रेलिया

पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया 49.3 ओवर में 286 रन बना कर ऑलआउट हो गया। बैटर मार्नस लाबुशेन ने 71 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। वहीं, कैमरन ग्रीन 47 रन और स्टीव स्मिथ 44 रन बना कर आउट हुए। इंग्लैंड की ओर से क्रिस वोक्स ने 4 विकेट लिए। मार्क वुड और आदिल रशीद को 2-2 विकेट मिले। लियम लिविंगस्टन और डेविड विली को 1-1 विकेट हासिल हुआ।

 

इंग्लैंड ने पावरप्ले के पहले 5 ओवर में गंवाए 2 विकेट

287 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी इंग्लिश टीम की शुरुआत खराब रही। मिचेल स्टार्क ने पहली ही बॉल पर जॉनी बेयरस्टो को कॉट बिहाइंड करा दिया। जो रूट ने डेविड मलान के साथ पारी आगे बढ़ाई लेकिन 5वें ओवर में रूट भी आउट हो गए। दोनों विकेट स्टार्क ने लिए। टीम 10 ओवर के बाद 2 विकेट के नुकसान पर 38 रन ही बना सकी।

डेथ ओवर्स में ऑस्ट्रेलिया ने 66 रन बनाए

डेथ ओवर्स में इंग्लैंड ने शानदार कमबैक किया। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज इन ओवर्स में बड़ा स्कोर करने में नाकाम रहे। इस बीच इंग्लैंड ने 5 विकेट ले कर टीम को ऑलआउट कर दिया। आखिरी 10 ओवर में ऑस्ट्रेलिया मात्र 66 रन ही बना सका। 41वें से 45वें ओवर के बीच कैमरन ग्रीन, मार्कस स्टॉयनिस और पैट कमिंस आउट हो गए। इसके बाद मिचेल स्टार्क और एडम जम्पा ने 9वें विकेट के लिए 38 रन जोड़े। इसमें जम्पा ने 19 बॉल में 29 रन बनाए। डेथ ओवर्स में इंग्लैंड की ओर से विली, लिविंगस्टन और वुड ने 1-1 विकेट लिया। वहीं, आखिरी 2 विकेट क्रिस वोक्स ने लिए।

मिडिल ओवर्स में लाबुशेन ने दो बार अर्धशतकीय साझेदारी की

पावरप्ले में ऑस्ट्रेलिया के दोनों ओपनर्स के आउट हो जाने के बाद, मार्नस लाबुशेन और स्टीव स्मिथ ने पारी संभाली। चौथे विकेट के लिए दोनों ने 75 रन की पार्टनरशिप की। उन्होंने पारी में डिफेंसिव होने के साथ ही रिस्की शॉट्स भी खेले। आदिल रशीद ने इंग्लैंड को वापसी दिलाई और 22वें और 24वें ओवर में स्टीव स्मिथ और जोश इंग्लिस के विकेट लिए। कैमरन ग्रीन और लाबुशेन के बीच फिफ्टी पार्टरनरशिप हुई, जिसे मार्क वुड ने 33वें ओवर में लाबुशेन का विकेट लेने के बाद तोड़ा। लाबुशेन 71 रन बना कर आउट हुए। मिडिल ओवर्स में ऑस्ट्रेलिया ने 172 रन बनाए और 3 विकेट खोए।

लाबुशेन ने 71 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को संभाला

ऑस्ट्रेलिया से नंबर-4 पर मार्नस लाबुशेन बैटिंग करने उतरे। उन्होंने टीम को शुरुआती झटकों से उबारा और स्टीवन स्मिथ के साथ फिफ्टी पार्टनरशिप की। लेकिन यहां से 2 विकेट गिर गए, इसके बाद भी लाबुशेन एक छोर पर टिके रहे। उन्होंने कैमरन ग्रीन के साथ 61 रन की साझेदारी की। लाबुशेन अपनी फिफ्टी बनाकर सेट हो चुके थे लेकिन मार्क वुड ने उन्हें एलबीडबल्यू किया। लाबुशेन ने 83 बॉल पर 71 रन बनाए। इस पारी में उन्होंने 7 चौके लगाए।

पावरप्ले में ऑस्ट्रेलियाई ओपनर्स आउट

पावरप्ले में ऑस्ट्रेलिया ने आक्रमक शुरुआत की। ऑस्ट्रेलिया के ओपनर ट्रैविस हेड ने क्रीज पर आते ही बड़े शॉट्स लगाना शुरू कर दिए। इसके चलते दूसरे ही ओवर में उन्होंने अपना विकेट भी खो दिया। स्टीव स्मिथ ने पारी को आगे बढ़ाया और 2 ओवर डिफेंस किया। छठे ओवर में वॉर्नर ने भी अपना विकेट दे दिया। लाबुशेन और स्मिथ ने पारी संभाली और पावरप्ले के आखिरी 4 ओवर में 9 रन बनाए। इंग्लैंड की ओर से डेविड विली और क्रिस वोक्स ने 5-5 ओवर का स्पेल पूरा किया। वोक्स ने ही दोनों विकेट लिए।