Best Honeymoon Destinations In India :सालों से कपल्स की पहली पसंद रहे हैं

1313

Best Honeymoon Destinations In India :सालों से कपल्स की पहली पसंद रहे हैं

हनीमून भावी जीवन के लिए सुखद और मीठी यादें बनाने के लिए भी महत्वपूर्ण होता है ताकि इनके सहारे आने-वाली जिम्मेदारियों को खुशी-खुशी आसानी से निभाया जा सके। यूं तो शादी के बाद पति-पत्नी जीवन भर एक साथ रहने के लिए प्रतिबद्ध हो जाते हैं किन्तु शादी के बाद एक ऐसा समय भी होता है जहां नवविवाहित जोड़े एक-दूसरे को जानने के इच्छुक होते हैं। जिसके लिए हनीमून से बेहतर कोई समय नहीं होता। हर नवदंपत्ति के जीवन के अनमोल पल हनीमून के माध्यम से ही सदैव जीवित रहते हैं।अगर आपने अपने हनीमून की प्लानिंग नहीं की है या कर रहे हैं तो हनीमून डेस्टिनेशन के चुनाव में हम आपकी मदद किए देते हैं। पेश हैं भारत के कुछ मशहूर हनीमून डेस्टिनेशंस-  अगर आप भी हनीमून के लिए सस्ती और रोमांटिक जगहों की तलाश में हैं तो इन जगहों पर अपने पार्टनर के साथ पहुंचें——-

. गोवा–

Great Escapes: Goa, India's Unique Place on the Subcontinent | Barron's

हनीमून की बात हो और भला गोवा का नाम ना आए तो हनीमून की यात्रा अधुरी कहलाती है। गोवा को हमेशा से जश्न  का शहर माना जाता है। किसी भी समय, बिना किसी कारण के, मौसम, गोवा उन उत्साही आत्माओं के लिए एक जगह है जो पार्टी, रोमांटिक बीच पर चलने या साहसी जल खेलों से भरी रंगीन छुट्टी ढूंढने की तलाश में है।  यहां हनीमून कपल के लिए रोमांटिक पल बिताने के लिए कई स्थान हैं। गोवा के सदियों पुराने चर्च की सैर, समुद्र किनारे किसी रेस्तरां में बीयर के मज़े लेना या बीच पर बने किसी रिजॉर्ट में सूरज को डूबते हुए देखना, गोवा में कई ऐसी जगह हैं जहां कपल यादगार पल बिता सकते हैं। नवदंपत्ति के लिए गोवा एक चुंबक की तरह है, गोवा न केवल अपने धूप से भरे हुए बीच के लिए जाना जाता है बल्कि पुर्तगाल स्टाइल में बनी इमारतें, जीवंत नाइटलाइफ और फैंसी रिजॉर्ट्स के साथ वेलनेस सेंटर्स के लिए लिए भी जाना जाता है जो आपकी थकान और तनाव को पलभर में खत्म कर देंगे।

19 Interesting Facts about Goa in Hindi

हेवलॉक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह-
अंडमान और निकोबार द्वीप समूह अपने हनीमून छुट्टी को एक साहसी बनने के लिए और साथ ही असाधारण प्राकृतिक गौरव से परिपूर्ण जोड़े के लिए आदर्श स्थान हैं। अंडमान-निकोबार आज देश का पहला विदेशी अनुभव  प्रदान करने वाला क्षेत्र है। इस द्वीप के हैवलॉक पर आकर आप विदेशों को भूल जाएगें।
टॉप 10 घूमने के लिए जगह अण्डमान एंड निकोबार आइसलैंड मे।
हनीमून कपल्स को अंडमान निकोबार द्वीप समूह के खूबसूरत समुद्र-तट, लहरों की अठखेलियां, प्राकृतिक सौंदर्य, जैव-विविधता आदि खूब रोमांचित करने लगी है। समुद्र में सीप, रंग-बिरंगी मछलियों के बीच स्कूबा डाइविंग और स्नोर्कलिंग का आनंद ही कुछ और होता है।
खासकर नवंबर से फरवरी का महीना यहां घूमने और मौज-मस्ती के लिहाज से सबसे उपयुक्त होता है। इस दौरान यहां का मौसम काफी सुहाना होता है।वलॉक आइलैंड, पोर्ट ब्लेयर से 41 किमी। उतरा-पूर्व में स्थित है। हरे रंगो के पेड़ों से घिरा हुआ हेवलॉक द्वीप पूरे एशिया में स्कूबा के कुछ चुनिंदा स्थान और कोमल रेतीले समुद्र तट के लिए प्रसिद्ध है। यह एक बेहद खूबसूरत आईलैंड है और हनीमून कपल्स के लिए सबसे अच्छा रोमांटिक डेस्टिनेशन भी है।
अंडमान और निकोबार द्वीप की यात्रा – Andaman And Nicobar Island In Hindi - Holidayrider.Com
व्हाइट राइट से समुद्र तट और एशिया का सबसे सुंदर बीच का अधिकार प्राप्त राधानगर बीच भी पर्यवेक्षक है। रेतीले समुद्र में प्रवेश के साथ पैदल घुमानें और शाम को तट के किनारे बैठक सूर्यास्त का अदभुत दृश्य देखें। यहां कई लग्जरी रिजॉर्ट भी हैं जो आपके मेज को डबल कर देंगे।

लेह लद्दाख–

लेह, लद्दाख (Leh ladakh) गर्मियों में नए कपल्स के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन माना जाता है। अपने लाजवाब मौसम और नजारों के चलते यह जगह कपल्स की पहली पसंद बन गई है। गर्मियों में भी यह जगह बेहद खूबसूरत दिखती है। यहां आप पैंगोंग लेक, खारदुंग ला पास, हेमिस मठ, फुगताल जैसी कई जगहों पर रोमांटिक सेल्फी ले सकते हैं और इस पल का लुत्फ उठा सकते हैं।

Ladakh Tour Plan: लद्दाख जाने का मन है लेकिन बजट नहीं, जानिए सस्ते में कैसे करें ट्रिप - Tourism AajTak

 

हरे-हरे चीड़ के पेड़, ऊंचे पहाड़, सुंदर झीलों वाली घाटी में रहने के लिए छोटा सा कॉटेज,सबसे मशहूर घाटियों में से एक जांस्कर वैली है। ये जम्मू की सबसे ऊंची घाटी है और पास में एक ट्रेकिंग ट्रेल है। यहां कैंपिंग के लिए जून से सितंबर में जाना अच्छा रहेगा। यह ट्रैक असल में एक जमी हुई नदी है। यह नदी सर्दियों में किस हद तक जम जाती है इसका अंदाजा इस बात से आसानी से लगाया जा सकता है कि इस पर लोग ट्रैकिंग भी करते हैं। इसी वजह से यह दुनियाभर में ‘चादर ट्रैक’ के नाम से भी मशहूर है। यह नाम इसे इसलिए दिया गया है क्योंकि सर्दियों में इस जंस्कार नदी के ऊपर बर्फ की चादर जैसी जम जाती है।

जीवन में एक बार लद्दाख घूमने के दस प्रमुख कारण | Top Ten Reasons Why You Must Visit Leh Ladakh Once in a Lifetime! दस कारण आखिर लद्दाख क्यों घूमे - Hindi Nativeplanet

plan an amazing trip to leh ladakh zanskar trekking with friends

मनाली—

मनाली की खूबसूरती सभी को पसंद आती है, लेकिन अगर आप नवविवाहित जोड़े हैं तो यह जगह भी आपके लिए परफेक्ट हो सकती है। यहां के फूलों के बगीचों, दूर तक फैली हरियाली और प्राकृतिक झरनों के बीच हाथ में हाथ डालकर घूमना आपके लिए वाकई यादगार हो सकता हैजो लोग घूमने का शौक रखते हैं, अगर उनसे पूछा जाए कि वे किन जगहों पर जाना पसंद करते हैं? तो ज्यादातर लोग पहाड़ों को लेकर हामी भरते हुए नजर आ सकते हैं। दरअसल, पहाड़ों पर जाने के बाद वहां का वातावरण, वहां के अद्भुत नजारे, शहरों से दूर की शांति, झील-झरने हर किसी का मन मोह लेते हैं। ऐसे में लोग पहाड़ों पर घूमने का प्लान जरूर बनाते हैं, क्योंकि वहां जो चीजें उनके दिल को सुकून देती हैं वो शायद ही कहीं और मिल पाए। हर साल काफी संख्या में पर्यटक पहाड़ों की तरफ रूख करते हैं। ऐसे में अगर आप भी पहाड़ों पर घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आप हिमाचल प्रदेश में स्थित मनाली जा सकते हैं, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए काफी ज्यादा मशहूर है।

मनाली घूमने का प्लान बना रहे हैं तो पहले जान लें ये जरूरी बातें - Tourism AajTak

पंजाब से शिमला, कुल्लू, मनाली और श्रीनगर का रुख कर रहे पर्यटक, छह गुणा बढ़ा टूर एंड ट्रैवल व्यवसाय - Tourists moving from Punjab to Shimla Kullu Manali and Srinagar Tour and

दार्जिलिंग—-

दार्जिलिंग भारत के उत्तर-पूर्व भाग में स्थित है, जहां की खूबसूरत वादियों में हनीमून वास्तव में एक खूबसूरत और रोमांटिक अनुभव होगा। गर्मी के मौसम में यह जगह बहुत खूबसूरत लगती है और यहां का मौसम भी बहुत सुहावना रहता है। यह एक खूबसूरत हिल स्टेशन है जहां आप रोमांटिक समय बिता सकते हैं और साहसिक गतिविधियों में भी हिस्सा ले सकते हैं। यहां आप टाइगर हिल, हिमालयन रेलवे, रॉक गार्डन, संदकफू ट्रेक और बतासिया लूप जैसी जगहों को एक साथ एक्सप्लोर कर सकते हैं।

दार्जिलिंग के टॉप पर्यटन और दर्शनीय स्थल की जानकारी – Darjeeling Tourism Information In Hindi - Holidayrider.Com

West Bengal: Amid rise in COVID-19 cases, tourism suspended in Darjeeling till July 31 | India News

सभी चित्र इंटरनेट से साभार

Holiday Celebration:मध्यप्रदेश स्थित ओरछा है बेस्ट डेस्टिनेशन