Bhopal MP: निजी फोटो वायरल करने की धमकी देकर 1 लाख रुपए की मांग करने वाला गिरफ्तार

83

Bhopal MP: निजी फोटो वायरल करने की धमकी देकर 1 लाख रुपए की मांग करने वाले आरोपी को भोपाल की सायबर क्राइम टीम ने गिरफ्तार कर लिया। आरोपी ने सोशल मीडिया पर फरियादी के परिचितों को उनके निजी फोटो भेजे भी थे। पैसे न देने पर आरोपी ने पांच अलग-अलग नाम की फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर ये फोटो वायरल किए, जिस पर कार्रवाई करते हुए सायबर क्राइम ने उसे गिरफ्तार कर लिया।
सायबर अपराध, ऑनलाइन ठगी जैसे मामलों पर अंकुश लगाने के लिए वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के निर्देश पर भोपाल की सायबर क्राइम ब्रांच की टीम ने निजी फोटो वायरल करने की धमकी देकर एक लाख रुपए मांगने वाले आरोपी शाहरुख़ को अशोका गार्डन से गिरफ्तार किया। शिकायतकर्ता को सोशल मीडिया पर एक मैसेज आया कि मेरे पास तुम्हारे और तुम्हारी मंगेतर के कुछ प्रायवेट फोटो हैं, जो तुम्हें भेज रहा हूँ। यदि एक लाख रुपए दोगे तो फोटो वायरल नहीं करूँगा, अन्यथा ये प्रायवेट फोटो वायरल कर दिए जाएंगे। धमकी देने वाले आरोपी ने व्हाट्सएप व फेसबुक पर 5 अलग-अलग नाम की फर्जी आईडी बनाकर फरियादी के प्रायवेट फोटो वायरल कर दिए।
पुलिस ने शिकायती आवेदन की जाँच कर तकनीकी जानकारी के आधार पर क्राइम ब्रांच भोपाल में अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। विवेचना में सायबर क्राइम ब्रांच की टीम ने आरोपी शाहरुख को गिरफ्तार कर लिया। सायबर क्राइम की टीम द्वारा तकनीकी आधार पर एनालिसिस के पश्चात अपराध पंजीबध्द कर आरोपी को अशोका गार्डन भोपाल से गिरफ्तार किया। आरोपी से अपराध में प्रयुक्त 2 मोबाईल फोन, 3 सिम कार्ड, 1 मेमोरी कार्ड व अन्य दस्तावेजों को जब्त किया गया है।
बताया गया कि आरोपी शाहरुख़ के रिश्तेदार के घर पर काम करता था। घर की साफ-सफाई के दौरान आरोपी को एक खराब मोबाइल मिला था। जिसे आरोपी ने सुधरा लिया और उपयोग करने लगा। उस मोबाइल में फरियादी व उसकी मंगेतर के प्रायवेट फोटो थे। जो उसने अपने मोबाइल में से निकाल लिए। बाद में आरोपी ने फर्जी नंबर से व्हाट्सएप का उपयोग कर फरियादी व उसकी मंगेतर को उनके प्रायवेट फोटो भेज कर वायरल करने की धमकी देकर एक लाख रुपए की डिमांड करने लगा। जब फरियादी ने पैसे नहीं दिए तो आरोपी शाहरुख ने 5 अलग-अलग नाम की फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर फोटो वायरल कर दिए।