‘Boycott Starbucks’: लिंग परिवर्तन से जुड़ा ऐड वायरल

669

 

 

विवाद की वजह है स्टारबक्स (Starbucks) का एक विज्ञापन है। आरोप है कि इस विज्ञापन के जरिये स्टारबक्स ने ‘लिंग परिवर्तन’ को प्रमोट किया है। कई सोशल मीडिया यूजर्स ने स्टारबक्स पर भारतीय संस्कृति के साथ छेड़छाड़ करने का भी आरोप लगाया है। वहीं, कई लोग इसके समर्थन में भी दिखे

देश में समलैंगिक विवाह (Same Sex Marriage) पर बहस चल रही है। इस बीच कॉफीहाउस कंपनी स्टारबक्स (Starbucks) ने एक ऐसा विज्ञापन जारी कर दिया, जिससे सोशल मीडिया पर बवाल मच गया। विज्ञापन के विरोध में ट्विटर पर #BoycottStarbucks ट्रेंड करने लगा। स्टारबक्स ने हाल ही में एक नया विज्ञापन जारी किया है जिसका उद्देश्य ट्रांसजेंडर व्यक्तियों की समझ और स्वीकृति को बढ़ावा देना है। विज्ञापन एक ट्रांसजेंडर महिला की कहानी बताता है जो लंबे समय तक अलग रहने के बाद अपने माता-पिता के साथ फिर से जुड़ जाती है।इस विज्ञापन ने लोगों का ध्यान काफी आकर्षित किया है, सोशल मीडिया यूजर्स के एक हिस्से ने विज्ञापन में विविध पहचानों को दिखाए जाने के प्रति अपनी अस्वीकृति व्यक्त की है। बता दें कि 10 मई को स्टारबक्स ने ‘#ItStartsWithYourName’ हैशटैग के साथ सोशल मीडिया पर इस विज्ञापन के वीडियो को रिलीज किया था। इसमें स्टारबक्स के स्टोर पर एक बुजुर्ग दंपति को बैठे दिखाया गया है। वो अपने बेटे अर्पित के आने का इंतजार कर रहे होते हैं, लेकिन अर्पित की जगह अर्पिता की एंट्री होती है। दरअसल, अर्पिता ही अर्पित है। उसने अपना लिंग परिवर्तन करवा लिया है और अब वह लड़की बन गया है। पिता अपने बच्चे के फैसले से परेशान और असहज दिखाई देते हैं, जबकि मां उन्हें यह कहकर सांत्वना देने की कोशिश करती है, कृपया अभी गुस्सा न करें, उसकी बात सुन लें।

जैसे ही अर्पिता कॉफी शॉप में पहुंचती है, वह अपनी मां को गले लगाती है। यह माता-पिता द्वारा अपने ट्रांसजेंडर बच्चों को बिना शर्त प्यार और समर्थन पर प्रकाश डालती है। अर्पिता अपने पिता की आंखों में देखते हुए कहती है, “मुझे पता है कि कई साल हो गए हैं, लेकिन आप अभी भी मेरे लिए दुनिया हैं।” इसके बाद उसके पिता एक पल के लिए सोचते हैं और बेटे में ये बदलाव देखकर पहले तो उसे स्वीकार नहीं करते, लेकिन पत्नी के समझाने के बाद उसे स्वीकार कर लेते हैं।

तनाव के इस माहौल में पिता कॉफी के लिए ऑर्डर देते हैं। कॉफी तैयार होने पर आवाज आती है- ‘अर्पिता के लिए तीन कोल्ड कॉफी।’ इस तरह अर्पित के पिता अपने बेटे के ‘अर्पिता’ होने की स्वीकृति उसके नए नाम से कॉफी का ऑर्डर कर दे देते हैं। उसके पिता ने उसे प्यार से आश्वस्त किया। बेटा, तुम हमेशा मेरे बच्चे रहोगे। तुम्हारे नाम में बस एक अक्षर जोड़ा गया है।

इसी विज्ञापन को स्टारबक्स इंडिया ने हैशटैग #ItStartsWithYourName के साथ ट्वीट किया और लिखा कि “आपका नाम परिभाषित करता है कि आप कौन हैं – चाहे वह अर्पित हो या अर्पिता। स्टारबक्स में, हम आपको प्यार करते हैं और स्वीकार करते हैं कि आप कौन हैं। क्योंकि खुद होने का मतलब हमारे लिए सब कुछ है।”
 

स्टारबक्स के इसी विज्ञापन को देखने के बाद सोशल मीडिया यूजर्स भड़क उठे और कंपनी पर ‘समलैंगिक विवाह’ और ‘लिंग परिवर्तन’ को बढ़ावा देने का आरोप लगाने लगे। इस विज्ञापन पर यूजर्स तरह-तरह की प्रतिक्रिया दे रहे हैं। रिटायर्ड आईएएस एम नागेश्वर राव ने लिखा- Starbucks India आप यहां बिजनेस करने आए हैं या बकवास को प्रमोट करने?

एक अन्य यूजर ने लिखा, भारत में सिर्फ अपनी कॉफी बेचिए, मुफ्त की सलाह नहीं। एक यूजर ने लिखा, स्टारबक्स को ऐसा ऐड वीडियो बनाने वाली एजेंसी को बर्खास्त करने की सख्त जरूरत है।