Budget 2022 : आपके लिए क्या हुआ सस्ता और क्या हो गया महंगा!

सीधे जेब पर असर डालने वाली वित्त मंत्री की घोषणाएं

1384
Central Budget: अमृत काल के बजट में GDP 9.2% रहने का अनुमान

New Delhi : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बार के बजट में घोषणाओं के जरिए बताया कि कौन सी चीजें सस्ती होंगी और क्या महंगा होगा। उन्होंने तमाम चीजों पर कस्टम ड्यूटी, आयात शुल्क समेत तमाम शुल्क बढ़ाए और घटाए जाने की बात कही।

क्या-क्या होगा सस्ता?

-चमड़ा, कपड़ा, खेती का सामान, पैकिंग के डिब्बे, मोबाइल फोन चार्जर और जेम्स एंड ज्वेलरी सस्ते होंगे। जेम्स एंड ज्वैलरी पर कस्टम ड्यूटी को घटाकर 5 फीसदी कर दिया गया है।

– कट और पॉलिश्ड डायमंड पर भी कस्टम ड्यूटी घटाकर 5 फीसदी कर दी गई है। एमएसएमई को मदद मुहैया कराने के लिए स्टील स्क्रैप पर कस्टम ड्यूटी छूट को 1 साल के लिए बढ़ा दिया गया है। मेंथा ऑयल पर कस्टम ड्यूटी को घटाया गया।

– मोबाइल फोन के चार्जर, ट्रांसफॉर्मर आदि पर कस्टम ड्यूटी में छूट दी गई है, ताकि घरेलू मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा दिया जा सके। इसके अलावा फ्रोजन मसल्स, फ्रोजन स्क्विड, हींग, कोको बीन्स, मिथाइल अल्कोहल, एसिटिक एसिड, सेलुलर मोबाइल फोन के लिए कैमरा लेंस जैसी चीजें भी सस्ती होंगी।

क्या-क्या हुआ महंगा?

– कैपिटल गुड्स पर आयात शुल्क में छूट को खत्म करते हुए 7.5 फीसदी आयात शुल्क लगा दिया गया है। विदेशी छाता भी महंगा होगा।

– इसके अलावा इस साल अक्टूबर से बिना ब्लेंडिंग वाले फ्यूल पर 2 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से एक्साइज ड्यूटी लगेगी। इमिटेशन ज्वैलरी पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाई गई, ताकि इसके आयात को कम किया जा सके। कम कीमत वाले नकली आभूषणों के आयात को हतोत्साहित करने के लिए इस तरह से सीमा शुल्क निर्धारित किया जा रहा है कि इसके आयात पर कम से कम 400 रुपये प्रति किलोग्राम शुल्क का भुगतान किया जाए।

– लाउडस्पीकर, हेडफोन और इयरफोन, स्मार्ट मीटर, सोलर सेल, सोलर मॉड्यूल, एक्स-रे मशीन, इलेक्ट्रॉनिक खिलौनों के पुर्जे आदि भी महंगे होंगे।