Canceled Cheque देने से पहले सावधान रहें, अकाउंट खाली भी हो सकता है

3750
Canceled Cheque

Canceled Cheque देने से पहले सावधान रहें, अकाउंट खाली भी हो सकता है

गाजियाबाद के नंद ग्राम थाने में इसी प्रकार के फर्जीवाड़े की शिकायत प्राप्त हुई थी जिस पर साइबर सेल ने इस पूरे प्रकरण की जांच की. उन्हें इस खेल की जानकारी मिली, जिसके बाद आरोपी  को गिरफ्तार किया गया है. आरोपी  पहले भी मेरठ से तीन साल पहले इसी प्रकार के फ्रॉड के मामले में उसे मेरठ पुलिस ने जेल भेजा था. एसपी क्राइम, साइबर सेल को पूछताछ में जानकारी मिली कि शिकायतकर्ता ने केवल कैंसिल चेक दिया था जब बैंक से इस पूरे प्रकरण की जांच की गई तो पता लगा कि उसमें अमाउंट भरा गया है जिसके बाद मैजिक पेन के इस्तेमाल करने की बात सामने आई.

हमेशा अपने पेन का करें इस्तेमाल
एसपी क्राइम दीक्षा शर्मा ने जांच के बाद लोगों से अपील की है कि वह चेक भरते समय अथवा कोई भी अहम दस्तावेज साइन करते समय किसी भी एजेंट के पेन का इस्तेमाल ना करें.

b23e410ad141f200322844d2cab5bda8fd6b0018263628d7b0df4dcfe529e523

अपने ही पेन का इस्तेमाल करें, इससे इस प्रकार के फ्रॉड का रोका जा सकता है. ठगों ने इसी बात का ध्यान रखा था जब भी वह किसी क्लाइंट के पास जाते हैं और उनसे कैंसिल चेक (Canceled Cheque) लेते थे तो वह अपने मैजिक पेन से ही चेक की डिटेल भरवाते थे.

यदि आप किसी एजेंट को कैंसिल चेक   (Canceled Cheque) दे रहे हैं तो अच्छी तरह जांच लें कहीं एजेंट ने किसी मैजिक पेन का इस्तेमाल तो नहीं किया, क्योंकि गाजियाबाद के साइबर सेल ने ऐसे गैंग का खुलासा किया है जो इंश्योरेंस और लोन दिलाने के नाम पर लोगों से कैंसिल चेक लेकर उसमें फर्जीवाड़ा कर मोटी रकम खाते से निकाल लिया करते थे.

download 1 1

पुलिस ने इस गैंग के दो शातिर अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया है. यह गैंग सैकड़ों लोगों से 80- 90 लाख की ठगी की घटनाओं को अंजाम दे चुका है.

ऐसे करते थे फर्जीवाड़ा
गिरफ्तार ठग इसके लिए एक मैजिक पेन का इस्तेमाल करते थे, जिस भी शख्स के पास वह एजेंट बनकर जाते, उनसे एक कैंसिल चेक अपने मैजिक पेन से भरवा लेते थे, जिसके बाद में सिग्नेचर को छोड़कर बाकी सारी डिटेल आग के ऊपर रखने से खत्म हो जाता था. इसके बाद नई डिटेल भर के चेक को भुना लेते थे. साइबर सेल ने दो आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से मैजिक पेन, 32 चेक, आधार कार्ड और 10 मोबाइल फोन्स समेत अन्य दस्तावेज बरामद किए हैं.

Currency theft from note press : जूते में छुपाकर प्रेस से 90.59 लाख चुराने वाले डिप्टी कंट्रोलर को आजीवन कारावास