Cat Stays DE Against Ex IPS Officer: 1989 बैच के पूर्व IPS – EOW के पूर्व DG बनर्जी के खिलाफ DE पर CAT ने लगाई रोक

540

Cat Stays DE Against Ex IPS Officer: 1989 बैच के पूर्व IPS – EOW के पूर्व DG बनर्जी के खिलाफ DE पर CAT ने लगाई रोक

भोपाल: भारतीय पुलिस सेवा में 1989 बैच के पूर्व IPS अधिकारी और EOW के पूर्व DG सुशोभन बनर्जी के खिलाफ डिपार्टमेंटल इंक्वारी पर कैट ने रोक लगा दी है। बता दें कि राज्य सरकार ने EOW के तत्कालीन DG सुशोभन बनर्जी के खिलाफ 24 फरवरी 2021 को चार्ज शीट जारी करते हुए डिपार्टमेंटल इंक्वारी के आदेश दिए थे।

इस पर बनर्जी ने पहले राज्य शासन को अपना प्रतिवेदन देकर इस पर रोक लगाने की मांग की थी। पर राज्य शासन ने उनकी इस मांग को खारिज कर दिया और जस्टिस वीरेंद्र सिंह को जांच सौंप दी। बनर्जी ने इस जांच के खिलाफ केंद्रीय प्रशासनिक अधिकरण (CAT) में याचिका दायर कर डिपार्टमेंटल इंक्वारी को चुनौती दी। बनर्जी ने कहा कि उनके खिलाफ बिना किसी आधार के जांच बैठाई गई है। शासन इस मामले में हाई कोर्ट के आदेश का पालन नहीं कर रहा है।

कल CAT में हुई सुनवाई के बाद CAT ने इस मामले में फिलहाल विभागीय जांच पर रोक लगा दी है और शासन से जवाब मांगा है।

बता दें कि पिछले चुनाव से पहले कमलनाथ के सलाहकार राजेंद्र मिगलानी सहित तीन लोगों के यहां हुई आयकर छापेमारी में 14.6 करोड रुपए जप्त किए गए थे। जांच के दौरान कुछ पर्चियां पर तीन IPS अधिकारियों के नाम मिले थे जिनमें सुशोभन बनर्जी का नाम भी शामिल था। केंद्रीय चुनाव आयोग ने इन अधिकारियों के खिलाफ विभागीय जांच के आदेश दिए थे। केंद्रीय चुनाव आयोग ने इसे चुनाव में काले धन के इस्तेमाल का मामला मानते हुए जांच के आदेश दिए थे।