बच्चों को पर्याप्त नींद की जरूरत स्कूलों का समय बदला जाए, सरकार का आदेश

187

बच्चों को पर्याप्त नींद की जरूरत स्कूलों का समय बदला जाए, सरकार का आदेश

मुंबई : महाराष्ट्र के राज्यपाल रमेश बैस ने स्कूल के समय में बदलाव का सुझाव दिया है ताकि विद्यार्थी पर्याप्त समय तक सो सकें। उन्होंने मंगलवार को राज्य शिक्षा विभाग के एक कार्यक्रम में कहा कि लोगों के नींद लेने का समय परिवर्तित हुआ है।

बैस ने कहा कि एक लोकप्रिय कहावत है कि जल्दी सोना और जल्दी उठना, किसी व्यक्ति को बुद्धिमान बनाता है।

राज्यपाल ने कहा कि इन दिनों बच्चे आधी रात तक जागते हैं और उन्हें स्कूल के लिए जल्दी उठना पड़ता है जिससे उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती है। बैस ने कहा,”मैं अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने का आग्रह करूंगा कि विद्यार्थी सुबह पर्याप्त नींद ले सकें, उन्हें स्कूल का समय बदलने पर विचार करना चाहिए।”

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, स्कूल शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर, ग्रामीण विकास मंत्री गिरीश महाजन, कौशल विकास मंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा, प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा रंजीत सिंह देवल, आयुक्त सूरज मांढरे और अन्य उपस्थित थे। कार्यक्रम के दौरान, केसरकर ने एक नवीन योजना की घोषणा की जिसका शीर्षक है – सेलिब्रिटी स्कूल। उन्होंने कहा, “ये विशेष रूप से बनाए गए स्कूल होंगे जो पारंपरिक पाठ्यपुस्तक शिक्षा के साथ-साथ संगीत, नाटक, भाषण जैसी पाठ्येतर गतिविधियों में व्यावसायिक शिक्षा प्रदान करेंगे। इसका उद्देश्य बच्चों को समग्र शिक्षा प्रदान करना है।”