CM जनसेवा अभियान: दूसरा चरण 10 मई से

16 दिन में होगा लाखों समस्याओं का निपटारा

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CM जनसेवा अभियान: दूसरा चरण 10 मई से

भोपाल: प्रदेश के नागरिकों की समस्याओं के निराकरण करने और सभी पात्र हितग्राहियों तक राज्य और केन्द्र सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाना सुनिश्चित करने शुरु किए गए सीएम जनसेवा अभियान के पहले चरण में 83 लाख हितग्राहियोें को लाभन्वित करने के बाद अब राज्य सरकार इसका दूसरा चरण 10 मई से 25 मई के बीच शुरु करने जा रही है। इस दौरान नागरिक सेवाओं से संबंधित समस्याओं और सीएम हेल्पलाइन में लंबित समस्याओं का निराकरण किया जाएगा। इस बार एक करोड़ से अधिक लोगों को लाभान्वित करने का लक्ष्य है।

इस अभियान के तहत राजस्व, नगरीय विकास, पंचायत एवं ग्रामीण विकास उर्जा विभाग सहित अन्य सभी विभागों में नागरिक सेवाओं से संबंधित लंबित आवेदनों का यथासंभव शत प्रतिशत निराकरण किया जाएगा। प्रत्येक जिले में सभी शासकीय कार्यालयों में नागरिक सेवाओं के प्रदाय संबंधित लंबित सभी आवेदनों का निराकरण करने अभियान चलाया जाएगा। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि कोई भी आवेदन बिना वैध कारण के लंबित न रहे।

इसके अलावा सीएम हेल्पलाईन में 15 अप्रैल तक दर्ज लंबित शिकायतों का शत प्रतिशत निराकरण किया जाना सुनिश्चित किया जाएगा। जिलों एवं विकासखंड स्तर पर होंने वाली जनसुनवाई में प्राप्त होंने वाले आवेदनों को भी सीएम हेल्पलाईन पोर्टल पर दर्ज किया जाता है इसलिए इनका निराकरण भी इस अवधि में किया जाएगा। निराकरण की सूचना भी शिकायतकर्ता को दी जाएगी। हर जिले के लिए अलग से पेज सीएम हेल्पलाईन पोर्टल पर बनाया जाएगा इसमें पंचायत, निकायवार शिकायतें प्रदर्शित होंगी। इसका लागइन आईडी पासवर्ड जिला कलेक्टरों को उपलब्ध कराया जाएगा।

बजट संबंधी कारणों, नीतिगत कारणों , न्यायालयीन प्रकरणों के कारण पूरी न होंने वाली शिकायतों को अलग कर इनके निराकरण के लिए कलेक्टर अधीनस्थ अधिकारियों को जिम्मेदारी सौपेंगे।

ग्रामीण क्षेत्रों में सीईओ जिला पंचायत एवं शहरी क्षेत्रों में आयुक्त नगर निगम, अपर कलेक्टर, सीएमओ नगर पालिका को शिकायते नामांकित की जाएंगी। जिले में सीएम जनसेवा अभियान के द्वितीय चरण का नेतृत्व कलेक्टर करेंगे। वे प्रभारी मंत्री से मार्गदर्शन लेकर जिले में अभियान की रुपरेखा तैयार करेंगे। प्रभारी मंत्री अपने स्तर पर सीएम जनसेवा अभियान के दूसरे चरण के क्रियान्वयन की नियमित समीक्षा करोंगे।व् कमिश्नर और कलेक्टर एसडीएम भी नियमित समीक्षा और सुनवाई करेंगे।