लोकसेवा केंद्रों की बढ़ती शिकायतों को लेकर कार्य व्यवस्था सुधारने को लेकर अधिकारियों और तहसीलदारों पर बरसे कलेक्टर

636

रतलाम से रमेश सोनी की रिपोर्ट

रतलाम. जिले के लोकसेवा केन्द्रों पर लापरवाही और समय पर काम नहीं करने और बार बार चक्कर लगाने से परेशान होकर लोगों ने जिले के लोक सेवा केंद्रों के संबंध में शिकायतों को लेकर कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने अपनी व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर ने मामले में तहसीलदारों से सवाल किया है कि यह केंद्र तहसीलदारों के अधीन होते हैं तहसीलदार ध्यान क्यों नहीं दे रहे हैं लोक सेवा केंद्रों की व्यवस्थाओं में जन आकांक्षाओं के अनुरूप सुधार किया जाए।

उन्होंने सभी संबंधित तहसीलदारों के प्रतिशत से नाराजगी व्यक्त की इस संबंध में लोक सेवा प्रबंधक के प्रति भी कलेक्टर नाराज हुए।

अपर कलेक्टर एम एल आर्य, एसडीएम राजेश शुक्ला, सुश्री कृतिका, एसएलआर रमेश सिसोदिया, एम एस बारस्कर, तहसीलदार श्रीमती अनीता चाकोटिया तहसीलदार गोपाल सोनी आदि उपस्थित थे।

भूमि आवंटन प्रकरण लंबित होने पर बरसे कलेक्टर

कलेक्टर ने बैठक में धारणा अधिकार, स्वामित्व योजना की समीक्षा की भूमि आवंटन के लंबित प्रकरणों की समीक्षा के दौरान कलेक्टर द्वारा तहसीलदारों के प्रति सख्त नाराजगी व्यक्त की गई|

उल्लेखनीय है कि शासन के विभिन्न विभागों को उनके भवनों के निर्माण हेतु राजस्व अधिकारियों द्वारा भूमि आवंटित की जाती है|

इस संबंध में कलेक्टर ने स्पष्ट निर्देश दिए कि 1 अप्रैल के पूर्व के अब तक जिन तहसीलदारों के भूमि आवंटन प्रकरण लंबित हैं उनकी दो दो वेतन वृद्धि रोकी जाएगी उनको शो का नोटिस दिया जाएगा|

कलेक्टर ने वनाधिकार अधिनियम के तहत आदिवासी हितग्राहियों को भूमि पट्टा वितरण की भी समीक्षा की|

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में आय करदाताओं से निधि की वसूली की समीक्षा भी की गई|

आधार कार्ड में इंग्लिश नेम करेक्शन पेंडेंसी की समीक्षा करते हुए अत्यधिक कमजोर प्रगति पाए जाने पर अधिकतर तहसीलदारों को फटकार लगाई गई।