रॉयल कॉलेज के फार्मेसी विद्यार्थियों का इप्का लैबोरेटरीज लिमिटेड का शैक्षणिक भ्रमण

533

रॉयल कॉलेज के फार्मेसी विद्यार्थियों का इप्का लैबोरेटरीज लिमिटेड का शैक्षणिक भ्रमण

 

फार्मेसी विद्यार्थियों के कार्य कौशल में वृद्धि एवं व्यावसायिक शिक्षा की दवा उद्योग में उपयोगिता के लिए रॉयल कॉलेज के फार्मेसी स्टूडेंट्स को इप्का का शैक्षणिक भ्रमण कराया गया।

IMG 20230922 WA0055

Ratlam : न्यू एरा ऑफ एजुकेशनल एंड नॉलेज ट्रिप के तहत रॉयल ग्रुप ऑफ इंस्टिट्यूशंस रतलाम के फार्मेसी के अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों ने इप्का लैबोरेट्री का अवलोकन किया।विजिट का उद्देश्य विद्यार्थियों को क्लासरूम टीचिंग के अलावा वास्तविक औद्योगिक वातावरण से अवगत कराना तथा विद्यार्थियों को अपने कौशल को बढ़ाने के लिए मंच प्रदान करना रहा है।इसका उद्देश्य इंडस्ट्री के कार्यकलापों व उसके व्यवहारिक ज्ञान से स्टूडेंट्स को अवगत कराने के साथ औद्योगिक संस्कृति से रूबरू कराना था।

IMG 20230922 WA0056

इस दौरान विद्यार्थियों को इप्का के एच आर हेड दुर्गा प्रसाद आँजने ने दवा के विभिन्न उत्पादन प्रक्रिया, क्वॉलिटी कंट्रोल,सप्लाई पद्धति,मार्केटिंग,सेल्स, निर्यात,गुड्स मैन्युफैक्चरिंग प्रैक्टिस तथा नई तकनीकों के बारे में जानकारी दी।

 

विद्यार्थियों ने डॉ दुर्गा प्रसाद जी से फार्मा उद्योग के संदर्भ में अपने प्रश्नों के उत्तर प्राप्त किए तथा फार्मा सेक्टर में भविष्य में प्राप्त होने वाले रोजगार के बारे में भी कई जानकारियां प्राप्त की।इप्का के ही ट्रेनिंग मैनेजर अलक्षेन्द्र व्यास ने बच्चों को रोड सेफ्टी तथा विभिन्न फार्मा नियमों के बारे में अवगत कराया।

 

रॉयल कॉलेज प्रशासक दिनेश राजपुरोहित के मार्गदर्शन में इंडस्ट्री विजिट के कॉर्डिनेटर प्रोफेसर मिलिन गाँधी के नेतृत्व में प्रोफेसर विनीता धाकड़ व प्रोफेसर राशिदा कुरेशी के साथ विजिट संपन्न हुई।