Ekalabara Sank : पानी में डूबा ग्राम एकलबारा, 90 घरों का लाखों का सामान जलमग्न!

551

Ekalabara Sank : पानी में डूबा ग्राम एकलबारा, 90 घरों का लाखों का सामान जलमग्न!

मनावर से स्वप्निल शर्मा की रिपोर्ट

Manawar (Dhar) : भारी वर्षा और बांध से छोड़े गए पानी से नर्मदा नदी के बढ़े हुए जलस्तर ने ग्राम एकलबारा में भारी तबाही मचाई। लगभग 90 घरों की बस्ती शनिवार की रात में जलमग्न हो गई। डूब से पर प्रभावित रहवासियों को अपना घरेलू सामान निकालने का भी समय नहीं मिला। अपनी जान बचाने के लिए परिवारों को सामान छोड़ कर सुरक्षित जगहों पर जाना पड़ा।

नर्मदा किनारे का यह गाँव मात्र तीन घंटे में जलमग्न हो गया। विधायक डॉ हीरालाल अलावा ने एकलबारा का दौरा कर रहवासियों को सरकार से राहत सामग्री और मुआवजा दिलाने का आश्वासन दिया। एकलबारा के ग्रामीणों ने डॉ अलावा को बताया कि घरों में पानी भर जानें से खाने का अनाज, एक हजार क्विंटल कपास, चना, उर्वरक खाद, फ्रिज, टीवी, मवेशियों का चारा, किराना दुकानों का सामान, पहनने व ओढने बिछाने के कपड़े सब जलमग्न हो गया।

IMG 20230917 WA0148

यहाँ एनवीडीए विभाग की लापरवाही भी उजागर हो गई।एसडीएम राहुल गुप्ता, एसडीओपी धीरज बब्बर और तहसीलदार ने भी एकलबारा का दौरा कर कलेक्टर के निर्देश पर यहाँ सर्वे तथा वीडियोग्राफी कर पात्र लोगों को राहत सहायता सामग्री दिलाने का आश्वासन दिया है।

अवलदा के निकट मान नदी पर बनी रपट का एक हिस्सा बह जाने से मार्ग अवरुद्ध हो गया। जिससे ग्राम सीतापुरी, देवरा, बोरलाई, खंडलाई, उमरबन जाने के लिए यहाँ का सड़क मार्ग रपट सुधरने तक बंद हो गया है। मनावर की मान नदी में भारी वर्षा और जीराबाद डेम से छोड़े गए पानी के कारण किनारे की निचली बस्ती में बाढ़ का पानी भर गया। जिससे लोगों को राहत सामग्री और सहायता के लिए नगरपालिका अध्यक्ष अजय पाटीदार, नगर भाजपा अध्यक्ष सचिन पांडे, सीएमओ संतोष चौहान, पार्षद आदि ने यहाँ का दौरा कर रहवासियों को मदद का आश्वासन दिया।