Express Way : फरवरी में खुल रहा एक्‍सप्रेस-वे, दिल्ली के धौला कुआं से जयपुर 4 घंटे में! 

मार्च तक सवाई माधोपुर तक काम पूरा, फिर रणथंभौर और टोंक के लिए रास्ता खुलेगा!

640

Express Way: Expressway opening in February, from Delhi’s Dhaula Kuan to Jaipur in 4 hours!

   New Delhi : कुछ दिनों बाद सिर्फ चार घंटे में धौला कुआं से सेंट्रल जयपुर पहुंचा जा सकेगा। सोहना से दौसा के बीच 180 किलोमीटर लंबी सड़क के उद्घाटन की तारीख तय की जा रही है। इस बीच नेशनल हाई-वे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे के पहले चरण को फिनिशिंग टच देना शुरू कर दिया।

1,386 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस-वे का जो 247 किमी काम पूरा हुआ वो राजस्थान में बोनली तक जाता है। जयपुर जाने वालों को 180 किमी पर एग्जिट लेना पड़ेगा जो उन्हें दौसा में आगरा-जयपुर हाइवे से जोड़ेगा। मार्च तक, सवाई माधोपुर तक एक्सप्रेस-वे का कंस्ट्रक्शन पूरा हो जाएगा। उसके बाद वहां से रणथंभौर और टोंक के लिए एग्जिट ले सकेंगे।
यहां 120 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से गाड़ी चलेगी। ट्रैफिक खुलने पर भले ही अधिकतम स्पीड तक न पहुंच पाएं, पर सोहना-दौसा की दूरी 2 घंटे से कम में पूरा करना आसान हो जाएगा। इन दो शहरों में घुसना और बाहर निकलना चुनौती साबित हो सकता है। दिल्ली के धौला कुआं से लेकर सोहना में एलिवेटेड रोड पर चढ़ने तक में घंटाभर लग सकता है। गूगल मैप के अनुसार, अभी NH-48 के जरिए दिल्ली से जयपुर जाने में लगभग 5 घंटे लगते हैं।

दिल्ली-नोएडा डायरेक्ट (DND) फ्लाई-वे बनने से वक्त और कम लगेगा। दिल्ली-सोहना के बीच लगने वाला वक्त घटेगा। एक्सप्रेस-वे से जयपुर तक डायरेक्ट कनेक्टिविटी के लिए NHAI 70 किलोमीटर लंबा ग्रीनफील्ड लिंक बना रहा है। दोनों छोर पर ये दो रोड्स 2024 के अंत तक बन जाने की उम्मीद है। यानी तब तक आपको नई सड़क से गुजरने पर भी सिटी ट्रैफिक से जूझना पड़ेगा। अधिकारियों के अनुसार, वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे को नेशनल एक्सप्रेस-वे 4 से जोड़ने वाला लिंक भी अगले हफ्ते तक तैयार हो जाएगा।

दोपहिया, ट्रैक्‍टर्स नहीं चलेंगे
दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर टू-वीलर्स, थ्री-वीलर्स और ट्रैक्टर्स नहीं जा सकेंगे। हर एंट्री पॉइंट पर इन्हें रोकने के लिए मार्शल्स तैनात होंगे। चूंकि एक्सप्रेस-वे एक्सेस-कंट्रोल्ड है, ऐसे में गाड़ियां केवल तय जगहों से ही एंटर कर पाएंगी।

हाई स्‍पीड रोड पर कितना टोल 
लोगों को सोहना-दौसा एक्‍सप्रेस-वे पर चलने की प्रीमियम कीमत चुकानी होगी। टोल की जानकारी पब्लिक नहीं की गई है। संभावना है कि मोटर व्हीकल्स से 2 रुपए प्रति किलोमीटर और ट्रक जैसे हेवी वीइकल्स से 7 रुपए प्रति किलोमीटर तक टोल वसूला जा सकता है। अधिकारियों ने कहा कि टोल की दरें यात्रियों को अखरेगी नहीं। हेवी व्हीकल्स मालिक कम समय में लंबी दूरी तय करेंगे और ईंधन भी बचाएंगे, ऐसे में उन्हें भी फायदा है।