Feng Shui Tradition: लाफिंग बुद्धा शुभ और गुड लक के प्रतीक माने जाते

875
लाफिंग बुद्धा

Feng Shui Tradition: लाफिंग बुद्धा शुभ और गुड लक के प्रतीक माने जाते

लाफिंग बुद्धा को सुख, प्रचुरता, संतोष और भलाई का प्रतीक माना जाता है। लाफिंग बुद्धा की मूर्तियों को शुभ माना जाता है और सकारात्मक ऊर्जा और सौभाग्य के लिए इन्हें अक्सर घरों, कार्यालयों, होटलों और रेस्तरां में रखा जाता है।

माना जाता है कि लाफिंग बुद्धा 10वीं सदी के चीनी भिक्षु हैं, जिनका नाम बुडाई है। लाफिंग बुद्धा की मूर्ति हमें आभारी होने, बाधाओं को दूर करने और सबसे महत्वपूर्ण जीवन में खुश रहने की याद दिलाती है।

Jharna's Craft गिफ्ट टेक लाफिंग बुद्ध शोपीस हेल्थ वेल्थ मनी और गुड लक के लिए, पोटली के साथ हंसते हुए बुद्ध - सफेद और सुनहरा, 11x10x14cm cm (5.5 इंच) भारत में ...

फेंगशुई परंपरा में, घर में मूर्तियों को खरीदने और रखने का कारण किसी के जीवन में एक निश्चित असंतुलन को ठीक करना है। यद्यपि यह फेंगशुई का प्रतीक है, वास्तु शास्त्र के अभ्यासियों ने भी घर पर लाफिंग बुद्धाओं को रखने के लिए प्रोत्साहित किया। लाफिंग बुद्धा कुबेर (धन के देवता) के समान है। इसलिए, भारतीय इसे समृद्धि से जोड़ते हैं।

collage maker 02 oct 2023 07 32 am 9670 1696212219

वास्तु में घर के लिए बुद्ध की मूर्ति का चुनाव करना और उसे उत्तर पूर्व (ईशान कोण) में रखना शुभ माना जाता है।

दरअसल, लाफिंग बुद्धा शुभ और गुड लक के प्रतीक माने जाते हैं। लेकिन, लोग अक्सर इसे रखने की सही जगह के बारे में नहीं जानते। इसके अलावा इससे जुड़ी कई जानकारियों को लेकर लोगों को ज्यादा पता नहीं होता। इसलिए वास्तु शास्त्र में आज हम बात करेंगे लाफिंग बुद्धा के बारे में। आज हम आपको बतायेंगे कि किस उद्देश्य की पूर्ति के लिये, किस मकसद को पूरा करने के लिये किस तरह का या किस आकृति का लाफिंग बुद्धा घर या ऑफिसरखना चाहिए।

All you need to know about keeping a laughing Buddha statue at home shutterstock 262533176

लाफिंग बुद्धा रखने को लेकर जान लें ये जरूरी बातें

बाजार में अलग-अलग डिजाईन और आकार में बहुत तरह के लाफिंग बुद्धा मिलते हैं, लेकिन कौन-सा आपके लिए ठीक रहेगा, कौन-सा लाफिंग बुद्धा आपकी परेशानियों के अनुकूल है, ये हम आपको बता देते हैं। जैसे कि एक सवाल ऐसा ही है कि हाथ को ऊपर उठाए हुए लाफिंग बुद्धा आप क्यों रखना चाहिए और ये किन स्थितियों में सुधार ला सकते हैं।

Laughing Buddha : फेंगशुई के अनुसार इन स्थानों पर रखें लाफिंग बुद्धा, घर में आएगी सुख समृद्धि | laughing buddha According to Feng Shui keep Laughing Buddha at these places for happiness

हाथ को ऊपर उठाए हुए लाफिंग बुद्धा की मूर्ति

अगर आपका बिजनेस ठीक से नहीं चल रहा है, आपकी आर्थिक स्थिति डामाडौल बनी हुई है यानि आपको लगातार पैसों से संबंधित नुकसान उठाने पड़ रहे हैं तो आप अपनी दुकान या ऑफिस में दोनों हाथ को ऊपर उठाए हुए लाफिंग बुद्धा की मूर्ति रखें। इससे आपकी बिजनेस संबंधी परेशानियां धीरे-धीरे कम होती जायेंगी। तो, अब लाफिंग बुद्धा घर में रखते समय इन बातों का ख्याल जरूर रखें।