Flop Even After Good Opening : बंपर ओपनिंग के बाद भी ये फ़िल्में हुई धड़ाम!

'आदिपुरुष' से पहले इस लिस्ट में 'ठग्स ऑफ़ हिंदुस्तान' समेत कई फिल्मों के नाम!

658

Flop Even After Good Opening : बंपर ओपनिंग के बाद भी ये फ़िल्में हुई धड़ाम!

Mumbai : ‘आदिपुरुष’ पहली फिल्म नहीं है, जो दमदार ओपनिंग के बाद भी बॉक्स ऑफिस पर फिसड्डी साबित हुईं। इस लिस्ट में ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ से लगाकर ‘साहो’ तक शामिल थी। अब इसमें ‘आदिपुरुष’ का भी नाम जुड़ चुका है। यह फिल्म सप्ताह पूरा होते-होते धड़ाम से गिर गई। जबकि, फिल्म का टिकट भी घटा दिया। फिर भी फिल्म की कमाई में लगातार गिरती गई। इस फिल्म को जो नुकसान हुआ, उसके पीछे विवाद सबसे बड़ा कारण रहा। जबकि, अन्य फ्लॉप फिल्मों को उनकी लचर कहानी के कारण घाटा उठाना पड़ा।

‘आदिपुरुष’ बनने से पहले से चर्चा में थी। फिल्म का बजट इतना था कि लोगों का ध्यान जाना जरूरी भी था। फिर फिल्म की कहानी रामायण से प्रेरित थी, तो दर्शकों को भी उत्सुकता थी। लेकिन, जैसे ही फिल्म रिलीज हुई उसके तीन दिनों बाद ही फिल्म में गिरावट देखने को मिली। तीन दिन भी फिल्म इसलिए चली कि इसकी एडवांस बुकिंग थी। तीन दिनों में फिल्म ने देश ही नहीं, दुनियाभर में धुआंधार कमाई कर ली। इसके चलते सोशल मीडिया पर भी फिल्म का प्रमोशन देखने को मिला। लेकिन, सातवें दिन के आते-आते फिल्म धड़ाम से गिर गई। जबकि, फिल्म का टिकट भी घटा दिया। फिर भी फिल्म की कमाई में लगातार गिर रही है।

सातवें दिन हुई धड़ाम

शुरुआती आंकड़ों के अनुसार, आदिपुरुष ने सातवें दिन गुरुवार को केवल 5.50 करोड़ की कमाई की। इसके बाद फिल्म का कुल कलेक्शन 260.55 करोड़ हो गया। हालांकि, दुनियाभर में पहले ही फिल्म ने 410 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर ली। इसके बाद लगातार घटती कमाई को देखकर अंदाजा लगाया जा रहा है कि क्या बॉक्स ऑफिस पर फिल्म बजट की कमाई जुटा पाती है या नहीं! जहां तक फिल्म की कमाई की बात है तो फिल्म ने पहले दिन 86.75 करोड़, दूसरे दिन 65.25 करोड़, तीसरे दिन 69.1 करोड़, चौथे दिन 18 करोड़ की कमाई की।

WhatsApp Image 2023 06 25 at 14.04.30

पांचवें दिन फिल्म ने 10.7 करोड़ और छठे दिन 7.25 करोड़ की कमाई हुई। वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस में पांचवें दिन की कमाई मिलाकर कुल कलेक्शन 410 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर चुकी है। ‘आदिपुरुष’ के मेकर्स ने 22 जून और 23 जून को फिल्म की टिकट सस्ती करने का ऐलान किया। जबकि, फिल्म में हनुमान के डायलॉग भी बदले गए। हालांकि इसका असर फिल्म की कमाई पर असर डालता नहीं दिख रहा।

इससे पहले जिन फिल्मों की ऐसी हालत हुई

बॉलीवुड की कई फिल्में ऐसी हैं जिन्होंने ओपनिंग पर तो ताबड़तोड़ कमाई की। लेकिन धीरे-धीरे फिल्मों की कमाई गिरने लगी और वे बॉक्स ऑफिस पर सुपर फ्लॉप साबित हुईं। इस लिस्ट में जहां पहले आमिर खान की ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ से लेकर शाहरुख खान की ‘जीरो’ तक शामिल थी। वहीं लिस्ट में अब प्रभास की ‘आदिपुरुष’ का भी नाम जुड़ गया। फिल्म ने पहले दिन तो रिकॉर्ड ब्रेकिंग कमाई की, लेकिन बाद में इसका कलेक्शन बहुत ज्यादा गिर गया। आमिर खान की ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ ने भी पहले दिन रिकॉर्ड तोड़ कमाई की थी। फिल्म ने 52 करोड़ रुपये के साथ ओपनिंग की, लेकिन इसका बिजनेस 151 करोड़ रुपए में ही सिमट गया। शाहरुख खान की मूवी ‘जीरो’ भी बुरी तरह फ्लॉप रही। फिल्म ने 19 करोड़ से बंपर ओपनिंग की थी। लेकिन, यह 100 करोड़ रुपए का आंकड़ा भी मुश्किल से छू पाई।

WhatsApp Image 2023 06 25 at 14.04.21

सलमान खान की ‘किसी का भाई किसी की जान’ भी खास परफॉर्म नहीं कर पाई। फिल्म ने पहले दिन 15 करोड़ रुपए से शुरुआत की, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई। रणबीर कपूर की ‘बेशर्म’ का भी ऐसा ही हाल था। 21 करोड़ रुपये से बंपर ओपनिंग करने वाली यह मूवी केवल 59 करोड़ रुपये में ही सिमट कर रह गई। अक्षय कुमार की फिल्म ‘तीस मार खान’ ने 13 करोड़ के साथ ओपनिंग की। लेकिन, कहानी में कोई दम न होने के कारण फिल्म 60 करोड़ रुपये में ही सिमट कर रह गई।

WhatsApp Image 2023 06 25 at 14.04.29

अक्षय कुमार की ‘बच्चन पांडे’ का एक हफ्ते में ही बैंड बज गया। 13 करोड़ रुपये से ओपनिंग करने वाली यह मूवी मुश्किल से 50 करोड़ रुपये तक पहुंच पाई। ‘आदिपुरुष’ की तरह प्रभास की ‘साहो’ भी लोगों को इंप्रेस करने में नाकाम रही। प्रभास की मूवी ने 89 करोड़ रुपए के साथ ओपनिंग की थी, लेकिन कहानी में दम न होने के कारण फिल्म पिट गई। ‘जीरो’ की तरह शाहरुख खान की मूवी ‘फैन’ भी बुरी तरह से फ्लॉप हुई थी। फिल्म ने 20 करोड़ रुपये के साथ बंपर ओपनिंग की थी। लेकिन 80 करोड़ रुपये तक का ही कलेक्शन कर पाई।