IAS अधिकारी ने शेयर किया दिल छू लेने वाला Video

693

IAS अधिकारी ने शेयर किया दिल छू लेने वाला Video

मिलनाडु (Tamil Nadu) के घने जंगलों के बीच, आईएएस अधिकारी सुप्रिया साहू (IAS officer Supriya Sahu) द्वारा शेयर किए गए वीडियो में एक दिल जीत लेने वाला दृश्य कैद हुआ. इसमें एक हाथी परिवार को दिखाया गया है, जो प्यारे छोटे बछड़ों से भरा हुआ है, जो एक नवनिर्मित पानी के कुंड के आसपास इकट्ठा है.

तमिलनाडु वन विभाग द्वारा शुरू की गई यह पहल, यह सुनिश्चित करने के व्यापक प्रयास का हिस्सा है कि वन्यजीवों को उनके प्राकृतिक आवास के भीतर स्वच्छ पेयजल मिले.

वीडियो में कोमल दिग्गजों को कुंड के पास अपनी प्यास बुझाते और आपस में मस्ती करते हुए दिखाया गया है. यह दृश्य न केवल दिल छू लेने वाला है, बल्कि वनवासियों की भलाई के लिए किए जा रहे विचारशील उपायों को भी रेखांकित करता है. इन जल कुंडों का निर्माण वन्यजीव संरक्षण और क्षेत्र के भीतर जैव विविधता के रखरखाव के प्रति विभाग की प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है.

देखें Video:

कैप्शन में लिखा है, “तमिलनाडु में हाथियों और वन्यजीवों के लिए एक गहरे वन क्षेत्र में नवनिर्मित पानी के कुंड के ऊपर बच्चों के साथ एक सुंदर हाथी परिवार. टीएन वन विभाग वन्यजीवों के लिए पानी की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए ये कुंड बना रहा है. पिछले साल 17 कुंड बनाए गए थे और इस साल जलवायु परिवर्तन प्रतिक्रिया के लिए टीएन जैव विविधता संरक्षण और हरित परियोजना के तहत 18 कुंड बनाए जा रहे हैं.”

पानी की निरंतर आपूर्ति सुनिश्चित करके, वन विभाग न केवल इन शानदार प्राणियों के अस्तित्व में सहायता करता है बल्कि पारिस्थितिकी तंत्र के नाजुक संतुलन में भी योगदान देता है. वीडियो को 27 हजार से अधिक बार देखा गया और ढेरों प्रतिक्रियाएं मिलीं.