ICC Championship : पांच नई टीमों को One Day Cricket का दर्जा

ज्यादा टीमें लगातार खेलने से और प्रतिस्पर्धा का माहौल बनेगा

4186

ICC Championship : पांच नई टीमों को one day cricket का दर्जा

New Delhi : पांच एसोसिएट देशों को ICC ने महिला क्रिकेट के लिए वनडे स्टेटस दिया है। नीदरलैंड, पापुआ न्यू गिनी, स्कॉटलैंड, थाईलैंड और यूएसए को तुरंत प्रभाव से वनडे का दर्जा दिया गया।

ICC के CEO ज्योफ अलार्डिस ने कहा है कि आईसीसी महिला चैंपियनशिप में टीमों की संख्या बढ़ाने और पांच अतिरिक्त टीमों को वनडे का दर्जा देने से हमें महिला खेल के विकास में तेजी लाने में मदद मिलेगी। ज्यादा टीमें लगातार खेलने से और प्रतिस्पर्धा का माहौल बनेगा। हाल ही में हमने न्यूजीलैंड में समाप्त हुए महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप में ऐसा देखा था।

CEO ज्योफ अलार्डिस
2022-25 महिला चैम्पियनशिप में बांग्लादेश और आयरलैंड को 9वीं और 10वीं टीमों के रूप में शामिल गया है। शीर्ष छह में रहने से एकदिवसीय विश्व कप के लिए सीधी योग्यता सुनिश्चित हो जाएगी, यह वर्ल्ड कप 2025 में खेला जाएगा। महिला चैम्पियनशिप के तीसरे चक्र में हर टीम आठ सीरीज खेलेगी। इसमें तीन वनडे मैच होंगे। चार सीरीज घर में और चार ही विदेश में खेली जाएगी।
इसके बाद टॉप पांच टीमें और एक मेजबान टीम को वर्ल्ड कप के लिए सीधा क्वालीफाई करेगी। मेजबान के बारे में अभी निर्णय नहीं लिया गया है।

इसके बाद अन्य चार टीमें ICC रैंकिंग में 11वीं और 12वीं रैंकिंग वाली टीमों के खिलाफ क्वालीफायर में हिस्सा लेंगी और उस इवेंट से शीर्ष दो टीमें विश्व कप के लिए लाइन-अप को पूरा करेंगी।
श्रीलंका के खिलाफ 1 जून से शुरू होने वाली पाकिस्तान की तीन मैचों की घरेलू श्रृंखला नए सेशन की शुरुआत करेगी। इसमें आयरलैंड अगले 11 जून से दक्षिण अफ्रीका में खेलेगी।

भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबले नहीं होंगे। हालांकि दोनों टीमें अन्य सभी टीमों के खिलाफ खेलेंगी। नए सेशन के अंतर्गत खेले जाने वाले मैचों में भारतीय टीम का प्रदर्शन कैसा रहेगा। टीम इंडिया न्यूजीलैंड में हुए वर्ल्ड कप में बेहतर खेल दिखाने में नाकाम रही थी।

Deepak Chahar :प्रसिद्ध क्रिकेटर (Famous Cricketer) दीपक चाहर गर्लफ़्रेंड संग रचाएँगे शादी