भारत बनाम पाकिस्तान होगा विश्व कप फाइनल!

844
भारत बनाम पाकिस्तान होगा विश्व कप फाइनल!

भारत बनाम पाकिस्तान होगा विश्व कप फाइनल!

मेलबोर्न: टी20 विश्व कप 2022 में गजब का रोमांच देखने के लिए मिल रहा है। सस्पेंस और थ्रिल टी20 विश्व कप के सुपर 12 में देखने के लिए मिल रहा है। हर मैच के बाद समीकरण गड़बड़ा जाते हैं और नए सिरे से फिर गुणा और गणित लगाया जाने लगते हैं। पाकिस्तान ने जिस तरह से दक्षिण अफ्रीका को हराया है, उसके बाद प्वाइंट्स टेबल में खलबली सी मच गई है। हालांकि पाकिस्तान की जीत से टीम इंडिया को जबरदस्त फायदा मिला है और अब समीकरण ऐसे बनते हुए नजर आ रहे हैं कि टी20 विश्व कप 2022 का फाइनल मुकाबला भारत और पाकिस्तान के बीच हो सकता है।

भारत, पाकिस्तान और नीदरलैंड के अगले मुकाबलों का शेड्यूल 
पाकिस्तान ने अपने चौथे मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को हरा दिया है। इसके साथ ही पाकिस्तानी टीम के पास अब चार अंक हो गए हैं और उसका एक मैच अभी बांग्लादेश से खेला जाना बाकी है। दरअसल विश्व कप की प्वाइंट्स टेबल पर नजर डालें तो पता चलता है कि भारत के छह अंक हैं और दक्षिण अफ्रीका के पांच अंक हैं। अगर दक्षिण अफ्रीकी टीम आज का मैच जीत जाती तो उसके सात अंक हो जाते और वो टॉप कर जाती, वहीं भारतीय टीम नंबर दो पर आ जाती, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। भारतीय टीम को अब जिम्बाब्वे से भी एक मुकाबला खेलना है। भारत जिम्बाब्वे को हराता है तो उसके आठ अंक हो जाएंगे और टीम इंडिया सेमीफाइनल में चली जाएगी। उधर दक्षिण अफ्रीका को नीदरलैंड से मैच खेलना है, नीदरलैंड अगर इस मैच को जीतती है तो दक्षिण अफ्रीका के पांच ही अंक रह जाएंगे। उधर पाकिस्तान अगर बांग्लादेश को हरा देती है तो उसके छह अंक हो जाएंगे। यानी साफ तौर पर ग्रुप 2 से भारत और पाकिस्तान की टीमें सेमीफाइनल में एंट्री कर जाएंगी। आयरलैंड की टीम इंग्लैंड को हरा सकती है।

न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में से कोई दो टीमें जाएंगी सेमीफाइनल में 
दूसरे ग्रुप में इस वक्त न्यूजीलैंड की टीम नंबर वन है, दूसरे नंबर पर इंग्लैंड है और तीसरे नंबर पर मेजबान ऑस्ट्रेलिया है। इन तीनों टीमों के समान पांच पांच अंक हैं। साथ ही तीनों टीमों का एक एक मैच बचा हुआ है। न्यूजीलैंड का मुकाबला आयरलैंड से होना है, यानी न्यूजीलैंड की जीत की संभावना है। ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला अफगानिस्तान से होना है, यानी उसकी भी जीत की संभावना है। वहीं इंग्लैंड का मुकाबला श्रीलंका से होना है, वैसे तो ये टीम कमजोर मानी जाती है, लेकिन संभावना है कि इंग्लैंड की टीम भी श्रीलंका को हरा ही देगी। इसके बाद इन तीनों टीमों के समान सात सात अंक हो जाएंगे। यानी फिर जिस टीम का नेट रन रेट ज्यादा होगा, वो टीम सेमीफाइनल में जाएगी। अभी की स्थिति देखें तो न्यूजीलैंड का नेट रन रेट काफी ज्यादा है, ऐसे में ये टीम हो सकता है कि अपने ग्रुप में नंबर वन होकर सेमीफाइनल में जाए। वहीं ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड का नेट रन रेट करीब करीब बराबर का ही है, ऐसे में जो टीम विरोधी टीम को ज्यादा अंतर से हराएगी, वो दूसरे नंबर की टीम होकर सेमीफाइनल में चली जाएगी। इसका मतलब ये हुआ कि पाकिस्तान का मुकाबला न्यूजीलैंड से हो सकता है, वहीं टीम इंडिया का मुकाबला इंग्लैंड या फिर ऑस्ट्रेलिया से संभावित है। अगर भारत और पाकिस्तान की टीमें अपना अपना सेमीफाइनल का मैच जीत जाती हैं तो भारत बनाम पाकिस्तान टी20 विश्व कप 2022 का फाइनल मुकाबला।