भारत की जीत ने बढ़ाई मुश्किल, WTC फाइनल के लिए रोमांचक हुई जंग

238

भारत की जीत ने बढ़ाई मुश्किल, WTC फाइनल के लिए रोमांचक हुई जंग

मीरपुर: भारत और बांग्लादेश के बीच खेले गए टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया ने मेजबान टीम को 2-0 से हरा दिया। इस सीरीज में मिली जीत ने भारत के लिए WTC के फाइनल में जाने के लिए राहे आसान कर दी है। भारत की जीत ने साउथ अफ्रीका की मुश्किलों को बढ़ा दिया है। इस सीरीज के बाद पॉइंट्स टेबल पर एक नजर डालें तो भारतीय टीम दूसरे स्थान पर बरकरार है। वहीं ऑस्ट्रेलिया पहले साउथ अफ्रीका तीसरे और श्रीलंका चौथे स्थान पर है। WTC फाइनल में जगह बनाने के लिए कुल चार टीमें (भारत, साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका) रेस में बनी हुई है। ऐसे में भारत की इस जीत ने साउथ अफ्रीका और श्रीलंका के फाइनल में जाने के सपनों को ठेस पहुंचाया है।

भारतीय टीम ने इस जीत के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइंट्स टेबल में अपनी पोजीशन को और मजबूत कर लिया है। भारत दूसरे स्थान पर पहले से ही था और अब उसने तीसरे स्थान पर काबिज साउथ अफ्रीका से लीड भी ले ली है। भारत का विनिंग पर्सेंट अब 58.93 हो गया है। वहीं साउथ अफ्रीका का विनिंग पर्सेंट 54.55 है। भारत को मौजूदा चैंपियनशिप में अभी 4 मैच और खेलने हैं जो मार्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय सरजमीं पर ही होंगे। उधर साउथ अफ्रीका को दो मैच ऑस्ट्रेलिया से खेलने हैं जो तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच गंवा चुकी है। चौथे स्थान पर श्रीलंका मौजूद है जिसके 53.33 विनिंग पर्सेंट अंक हैं और उसे दो मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलने हैं। सभी समीकरणों को ध्यान में रखते हुए भारत की स्थिति अब मजबूत हो गई है।

अभी भी भारत को जितने होगें इतने मैच
भारत को WTC के फाइनल में अपनी जगह पक्की करने के लिए अभी भी कुल 4 में से 3 मैच अपने नाम करने होंगे। भारत को अपने घर पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की सीरीज खेलनी है। भारत के लिए WTC के अंक तालिका में नंबर 1 पर बैठे ऑस्ट्रेलियाई टीम की चुनौती आसान नहीं होगी। भारतीय टीम अगर इस सीरीज के तीन मैच अपने नाम कर लेती है तो उनके लिए फाइनल में जाना पक्का हो जाएगा। लेकिन अगर भारतीय टीम ऐसा करने में कामयाब नहीं होती है तो उन्हें दूसरी टीमों के समीकरण पर निर्भर होना पड़ेगा।

बांग्लादेश के खिलाफ मिली रोमांचक जीत
भारत और बांग्लादेश के बीच खेला गया दूसरा टेस्ट मैच रोमांच से भरा रहा। इस मैच में भारत ने बांग्लादेश को 3 विकेट से हरा दिया। भारत की ओर से इस मैच में आर अश्विन और श्रेयर अय्यर हीरो रहे। बांग्लादेश ने भारत को 145 रनों का लक्ष्य दिया था। 145 रनों का पीछा करते हुए भारत ने 74 के स्कोर पर अपने 7 विकेट गंवा दिए थे। एक समय ऐसा लगने लगा था कि बांग्लादेश की टीम भारत पर ऐतिहासिक जीत दर्ज कर लेगी। अगर ऐसा हो जाता तो भारतीय टीम WTC के पॉइंट्स टेबल पर चौथे स्थान पर गिर जाती, लेकिन आर अश्विन और श्रेयर अय्यर ने ऐसा होने नहीं दिया और यह मैच भारत के नाम कर दिया।