तरणजीत सिंह संधू होंगे अमेरिका में नए भारतीय राजदूत

तरणजीत सिंह संधू होंगे अमेरिका में नए भारतीय राजदूत

मीडियावाला.इन।

वॉशिंगटनः अमेरिका में वरिष्ठ राजनयिकतरणजीत सिंह संधूको भारत का नया राजदूत नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में श्रीलंका में भारत के राजदूत हैं। संधू अमेरिका में हर्षवर्धन श्रृंगला के स्थान पर नियुक्त किए गए हैं। श्रृंगला इसी सप्ताह भारत लौटकर आए हैं और वह अब विदेश सचिव की जिम्मेदारी संभालेंगे।

बता दें कि भारत के मौजूदा विदेश सचिव विजय गोखले इस महीने के आखिरी में सेवानिवृत होने वाले हैं। गोखले के स्थान पर श्रृंगला को नया विदेश सचिव नियुक्त किया गया है। संधू को अमेरिका का राजदूत बनाया गया है। इसके साथ ही जावेद अशरफ जो अभी सिंगापुर के राजदूत हैं को फ्रांस का राजदूत नियुक्त किया गया है। पिछले कुछ वर्षों में भारत और फ्रांस के बीच राजनयिक संबंध काफी प्रगाढ़ हुए हैं। फ्रांस के मौजूदा राजदूत विनय क्वात्रा नेपाल के राजदूत की जिम्मेदारी संभालेंगे। नेपाल के मौजूदा राजदूत मनजीव सिंह पुरी हाल ही में सेवानिवृत हुए हैं।


अमेरिका के नए राजदूत तरणजीत सिंह संधू वॉशिंगटन डीसी के कूटनयिक गलियारों के लिए परिचित चेहरा हैं। इससे पहले 2013 से 2017 तक उन्होंने डेप्युटी चीफ ऑफ मिशन इन वॉशिंगटन की जिम्मेदारी निभाई है। वॉशिंगटन में भारतीय मिशन के तहत 1997 से 2000 में भी वह तैनात रहे थे। संधू के बारे में माना जाता है कि वॉशिंगटन की कार्य संस्कृति से अच्छी तरह परिचित हैं।पंजाब केसरी

0 comments      

Add Comment