IPL Auction 2022 : आईपीएल ऑक्शन के समय अचानक जो हुआ, उसे कैसे संभाला गया!

लंच छोड़कर उन्हें नीलामी के लिए बुलाया गया, ताबड़तोड़ में चारू शर्मा ने स्थिति संभाली

1326

Bangalore : IPL के मेगा ऑक्शन में एक घटना ऐसी घटी जिसे तत्काल संभाल लिया गया। हुआ ये था कि मेगा ऑक्शन (Mega Auction) की जिम्मेदारी जिस ह्यू एडमीड्स (Hugh Edmeades) के बेहोश होने के बाद चारू शर्मा ने IPL ऑक्शन में खिलाड़ियों की नीलामी कराई। चारू शर्मा का नाम आनन-फानन में तय किया गया। चारू शर्मा आखिर IPL खिलाड़ियों की नीलामी कराने कैसे पहुंचे, ये भी काफी रोमांचक है।

IPL 2022 के मेगा ऑक्शन में खिलाड़ियों की नीलामी कराने के लिए ह्यू एडमीड्स (Hugh Edmeades) को चुना गया था, लेकिन कुछ खिलाड़ियों की नीलामी के बाद ही एडमीड्स बेहोश होकर गिर गए थे। इसके बाद चारू शर्मा ने बाकी सभी खिलाड़ियों की नीलामी कराई थी। शुरुआत में चारू शर्मा का नाम नीलामीकर्ता के रूप में शामिल नहीं था। वे बायो बबल का हिस्सा भी नहीं थे, लेकिन आनन-फानन में चारू को बुलाकर खिलाड़ियों की नीलामी कराई गई। यहां हम पूरी कहानी बता रहे है कि कैसे चारू मेगा ऑक्शन की जगह तक पहुंचे थे और नीलामी में शामिल होने से पहले वे क्या कर रहे थे।

WhatsApp Image 2022 02 15 at 9.22.58 PM

12 फरवरी के दिन IPL मेगा ऑक्शन की शुरुआत हुई। ह्यू एडमीड्स (Hugh Edmeades) ने मार्की खिलाड़ियों की नीलामी कराई। इसके बाद बड़े खिलाड़ियों की नीलामी शुरू हुई। श्रीलंका के वनिंदू हसरंगा पर कई टीमें बोली लगा रही थीं। बोली 10.75 करोड़ पहुंची ही थी। आरसीबी की टीम इसी कीमत पर उन्हें खरीदने को तैयार थी। तभी नीलामी कराने वाले ह्यू एडमीड्स (Hugh Edmeades) मंच पर ही बेहोश होकर गिर गए। कोई समझ नहीं पाया कि उन्हें क्या हुआ और अब आगे क्या किया जाए!

थोड़ी देर बाद पता चला कि उन्हें ‘पॉश्चरल हाइपोटेंशन’ (Postural Hypotension) हुआ है। ये तब होता है, जब कोई व्यक्ति लंबे समय तक बैठा या लेटा रहता है। इसके बाद खड़े होकर कोई काम करने लगता है, तो उसे ‘पॉश्चरल हाइपोटेंशन’ (Postural Hypotension) का खतरा रहता है। इसके बाद एडमीड्स नीलामी के लिए फिट नहीं थे। ऐसे में BCCI और IPL गवर्निंग काउंसिल के अधिकारियों को तुरंत नए नीलामीकर्ता का इंतजाम करना था।

WhatsApp Image 2022 02 15 at 9.22.58 PM 1

लंच छोड़कर चारू शर्मा भागे
जब चारू शर्मा के पास जब IPL गवर्निंग काउंसिल के चेयरमैन बृजेश पटेल का फोन पहुंचा, तब वे घर में परिवार के साथ खाना खा रहे थे। उन्हें पता था कि आज IPL का Mega Auction हो रहा है, लेकिन वहां जो हुआ उन्हें इस बारे में कोई और जानकारी नहीं थी। ऐसे में उनसे कहा गया कि उन्हें तुरंत आईटीसी गार्डेनिया (ITC Gardenia) पहुंचना है। इसी होटल में खिलाड़ियों की नीलामी हो रही थी। चारू ने अपना खाना बीच में ही छोड़ा और कपड़े पहनकर निकल गए।
जल्दबाजी में वे अपना ईयर फोन घर पर ही भूल गए थे। होटल पहुंचने के बाद उनके पास 20 मिनट का समय था और इसके बाद उन्हें बाकी सभी खिलाड़ियों की नीलामी करनी थी। इयरफोन घर पर ही भूलने की बात याद आते ही उन्होंने तुरंत एक आदमी को अपने घर भेजा और अपनी पत्नी को बताया कि ईयर फोन कहां है। चारू का घर नीलामी वाली जगह से ज्यादा दूर था। उनका ईयरफोन समय पर आ गया और फिर चारू ने सभी खिलाड़ियों की नीलामी कराई।

उस दिन गोल्फ खेलने नहीं गए
चारू शर्मा आमतौर पर शनिवार को गोल्फ खेलने जाते हैं और अपना फोन दूर रख देते हैं। लेकिन, इस शनिवार को वे गोल्फ खेलने नहीं गए। चारू को चार महीने पहले कंधे पर चोट लगी थी। इसलिए वे गोल्फ नहीं खेल सकते थे। इस वजह से वे घर पर थे और उन्होंने फोन भी उठाया। नीलामी कराने के बाद उन्होंने बताया कि अगले दिन उन्हें काफी थकान थी, लेकिन दूसरे दिन भी उन्होंने नीलामी कराई और अंत में ह्यू एडमीड्स को वापस उनका काम सौंप दिया।

कोरोना टेस्ट भी कराया गया
IPL मेगा ऑक्शन का हिस्सा बनने वाले सभी लोगों के लिए सख्त कोरोना गाइडलाइन जारी की गई थी। सभी से कोरोना निगेटिव होने का सर्टिफिकेट मांगा गया था और एक बबल बनाया गया था, ताकि नीलामी में कोई परेशानी न हो। हालांकि, ह्यू एडमीड्स की तबीयत खराब होने के बाद चारू को उनकी जगह बुलाया गया जो बबल का हिस्सा नहीं थे।
चारू शर्मा को कोरोना वैक्सीन के तीन टीके लग चुके हैं। कुछ महीने पहले ही बूस्टर डोज भी लगा। एक सप्ताह पहले उन्होंने एटीपी टूर टाटा ओपेन के लिए कोरोना टेस्ट भी कराया था और उनकी रिपोर्ट निगेटिव थी। ऐसे में सभी के लिए खतरा न के बराबर था। इसके बावजूद उनका कोरोना टेस्ट किया गया, ताकि रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर तुरंत नीलामी रोका जा सके और बाकी लोगों में संक्रमण का खतरा कम हो। लेकिन, ऐसा कुछ नहीं हुआ और चारु शर्मा ने अपना काम पूरा किया।