एमपीटीएल के लिए खिलाड़ियों की नीलामी आज

आइपीएल की तर्ज पर इंदौर में खेली जाएगी टेनिस लीग

531

एमपीटीएल के लिए खिलाड़ियों की नीलामी आज

इंदौर. आइपीएल की तर्ज पर अब शहर में मध्य प्रदेश टेनिस लीग (एमपीटीएल) होने जा रही है। लीग के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 26 मार्च को होटल शैरेटन ग्रैंड पैलेस में होगी। इस टूर्नामेंट में कुल 18 लाख रुपये की पुरस्कार राशि बांटी जाएगी। खिलाड़ियों की नीलामी के दौरान अखिल भारतीय टेनिस संघ के महासचिव अनिल धूपर का विशेष सम्मान भी किया जाएगा।

एमपीटीएल के कमीश्नर सौरभ मिश्रा ने बताया कि इस लीग को मप्र टेनिस संघ से मान्यता प्राप्त है। लीग में आठ फ्रेंचाइजी टीमें शामिल हैं और प्रत्येक टीम में 15-15 खिलाड़ी होंगे। रविवार को होने वाली खिलाड़ियों की नीलामी में 120 खिलाड़ी शामिल हैं। लीग में 10 साल की उम्र से लेकर ओपन वर्ग तक के खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा। इनमें पुरुष और महिला दोनों वर्ग की खिलाड़ी शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि खिलाड़ियों का वर्गीकरण अंक आधारित विशेष साफ्टवेयर से होगा।

एमपीटीएल के पहले संस्करण के तहत चार चयन टूर्नामेंट इंदौर और भोपाल में हुए थे। यहां से एकल वर्ग के शीर्ष दो खिलाड़ी और युगल वर्ग में शीर्ष दो जोड़ियों के यहां लीग के खिलाड़ियों की सूची में शामिल किया गया है। एमपीटीएल के पहले संस्करण में बालक वर्ग में आयु वर्ग 10, 12, 14, 16 और 18 वर्ग के खिलाड़ी शामिल होंगे जबकि बालिकाओं में 10 से 16 वर्ष आयु वर्ग की खिलाड़ियों को मौका मिला था। इसके अलावा पुरुष एकल, पुरुष युगल, महिला एकल, सीनियर पुरुष युगल (40 वर्ष से अधिक आयु वर्ग) के खिलाड़ियों में टक्कर हुई थी। इस बार आयोजन को और भी भव्यता देने की तैयारी है।

भारतीय जूनियर डेविस कप टीम के कोच साजिद लोदी ने बताया कि इंदौर में इस तरह का बड़ा आयोजन होना खुशी की बात है। इससे टेनिस के खेल को भी बढ़ावा मिलेगा और खिलाड़ियों को भी अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए मंच मिलेगा।