JCB of Sand Mafia Seized : बड़दा में रेत माफिया लगातार सक्रिय, पुलिस ने जेसीबी जब्त की!             

291

JCB of Sand Mafia Seized : बड़दा में रेत माफिया लगातार सक्रिय, पुलिस ने जेसीबी जब्त की!                             

मनावर से स्वप्निल शर्मा की रिपोर्ट 

Manawar (Dhar) : क्षेत्र के नर्मदा किनारे का ग्राम बड़ा बड़दा पिछले कई वर्षों से रेत माफियाओं के कमाई का सबसे बड़ा केंद्र रहा है। रेत माफियाओं के आपसी संघर्ष में यहां कई जाने भी जा चुकी हैं। इसके बाद भी यहां रेत उलीचने का काम लगातार जारी है। जबकि, नर्मदा बचाओ आंदोलन के कार्यकर्ताओं की याचिका पर हाईकोर्ट और राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) के द्वारा नर्मदा नदी से रेत निकालने पर प्रतिबंध लगाया गया है।

हाल ही ही में ग्राम बड़दा के ग्रामीणों ने खनिज विभाग से लेकर धार कलेक्टर तक को कई बार शिकायत की है, लेकिन खनिज विभाग एक दो ट्रैक्टर पकड़ कर खानापूर्ति कर देता है। बाद में न्यायालय से जुर्माना भर कर रेत माफिया ट्रैक्टर छुड़ा लेते हैं। ग्रामीणों का कहना है कि जब तक पकड़े गए वाहन राजसात नहीं होंगे, तब तक रेत माफियाओं का रेत का कारोबार यूही चलता रहेगा।

शुक्रवार को भी बड़ा बड़दा में जब रेत का उत्खनन हो रहा था, तब ग्रामीणों की शिकायत पर एसडीओपी अंकित सोनी आईपीएस ने स्वयं वहाँ पहुँच कर एक जेसीबी जब्त की। लेकिन रेत खनन करने वाले भागने में सफल हो गए। अवैध रेत उत्खनन करने वालों को एसडीओपी ने चेतावनी दी है कि उन्हें जब भी शिकायत मिलेगी, इस प्रकार की कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी। इस संबंध में उन्होंने खनिज तथा राजस्व विभाग को भी जानकारी से अवगत कराया है।