Kissa-A-IAS: Love Story: परी जैसी खूबसूरत है IAS चर्चित और IFS आरुषि की प्रेम कथा

2505
Kissa-A-IAS: Love Story: परी जैसी खूबसूरत है IAS चर्चित और IFS आरुषि की प्रेम कथा

Kissa-A-IAS: Love Story: परी जैसी खूबसूरत है IAS चर्चित और IFS आरुषि की प्रेम कथा

कुछ लव स्टोरी बिल्कुल फिल्मी होती हैं। हीरो-हीरोइन की तरह उनकी मुलाकात होती है। फिर ये मोहब्बत किसी स्क्रिप्टेड कहानी की तरह परवान चढ़ती है। IFS आरुषि मिश्रा और IAS चर्चित गौड़ की इस लव स्टोरी में भी दोस्ती है, प्यार है, संघर्ष है और फिर है एक खूबसूरत मंजिल। आरुषि और चर्चित की मुलाकात देश के कोचिंग हब कोटा में पढ़ाई के दौरान हुई थी। उस समय तक दोनों को ही अंदाज़ा नहीं था कि उनकी यह मुलाकात जीवन के अटूट रिश्ते में बदल जाएगी।
किस्मत ने दोनों का कनेक्शन करवाया और लंबे इंतजार व संघर्ष के बाद दोनों की मंज़िल एक कर दी। यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के दौरान कठिनाई आने पर भी दोनों एक-दूसरे का हाथ थामे रहे। उत्तर प्रदेश की रहने वाली आईएफएस आरुषि मिश्रा ने आईआईटी से बीटेक किया है। उनके पति चर्चित गौड़ IAS ऑफिसर हैं। आरुषि ने काफी मेहनत से यूपीएससी की भारतीय वन सेवा (आईएफएस) में दूसरी रैंक हासिल की।

Kissa-A-IAS: Love Story: परी जैसी खूबसूरत है IAS चर्चित और IFS आरुषि की प्रेम कथा

आरुषि का जन्म 31 जनवरी 1991 को प्रयागराज में हुआ था। उनके पिता अजय मिश्रा वकील और माँ नीता मिश्रा लेक्चरर हैं। आरुषि ने उत्तर प्रदेश के रायबरेली से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की। आरुषि के छोटे भाई अर्णव मिश्रा उत्तर प्रदेश में डिप्टी कलेक्टर पद पर कार्यरत हैं। उन्होंने 10वीं आईसीएसई बोर्ड परीक्षा में 95.14% और 12वीं सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में 91.2% अंक हासिल किए थे। आरुषि जेईई मेन की तैयारी के लिए कोटा गई थी। वहां उन्हें चर्चित के बारे में पता चला। अपने नाम को सार्थक करने वाले चर्चित वहां काफी चर्चित थे। आरुषि बॉलीवुड की किसी फिल्म की तरह चर्चित के चर्चे सुनकर ही उन्हें दिल दे बैठी थीं। चर्चित इंटरनेशनल मैथमेटिक्स ओलंपियाड (आईएमओ) में भारत को रिप्रेजेंट कर रहे थे। उन्होंने रूस में सभी रिकॉर्ड तोड़कर 500 में से 500 अंक हासिल किए और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नंबर 1 रैंक पर आए। जब भारत में इस उपलब्धि का जश्न मनाया जा रहा था, उसी समय आरुषि मिश्रा अखबारों में इस टॉपर लड़के के बारे में पढ़ रही थीं।

WhatsApp Image 2024 02 18 at 9.31.05 AM 1

इसके कुछ समय बाद संयोग से दोनों का ही एडमिशन आईआईटी में हो गया। चर्चित दिल्ली आईआईटी में थे, तो आरुषि आईआईटी रुड़की से बीटेक कर रही थीं। इसी दौरान दोनों की बातचीत शुरू हुई। नॉर्मल हाई-हेलो कब प्यार में बदल गया. इसका अंदाजा दोनों में से किसी को भी नहीं हुआ। 2015 में आईआईटी से पास आउट होने के बाद चर्चित ने यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी। आरुषि ने आईआईटी रुड़की के 2014 बैच से बीटेक पास किया है। बीटेक करने के बाद आरुषि ने सरकारी नौकरी के लिए यूपीएससी परीक्षा तैयारी शुरू कर दी थी।

WhatsApp Image 2024 02 18 at 9.31.06 AM

यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए आरुषि ने कोचिंग का सहारा लिया था। उन्होंने हर विषय के हिसाब से टेस्ट सीरीज और स्टडी मटेरियल इकट्ठा किया। परीक्षा की बेहतर तैयारी के लिए उन्होंने कई मॉक टेस्ट दिए। यूपीएससी परीक्षा में असफल होने के बाद उन्होंने एक कोचिंग में पढ़ाना शुरू कर दिया। साथ ही रोजगार के अख़बारों में नौकरी भी ढूंढती रहती थीं। आईएफएस आरुषि मिश्रा ने 2018 में यूपीएससी की भारतीय वन सेवा परीक्षा में दूसरी रैंक हासिल की थी। इससे पहले यूपीएससी परीक्षा में उन्हें 229 रैंक के साथ आईआरएस पद अलॉट हुआ था। वहीं, उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग परीक्षा में उन्हें 16वीं रैंक और डीएसपी पद अलॉट हुआ था। उनके लिए यह सफर आसान नहीं था। लेकिन, उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और हर असफलता के बाद दोगुनी मेहनत से तैयारी की।

WhatsApp Image 2024 02 18 at 9.32.23 AM

चर्चित गौड़ ने अपने पहले ही प्रयास में 96 वीं रैंक हासिल की। वे 2016 बैच के आईएएस अफसर हैं। तब तक आरुषि सरकारी अफसर बनने के लिए संघर्ष कर रही थीं। आरुषि के लिए सरकारी नौकरी का सफर आसान नहीं रहा। वह सफल होने के लिए स्ट्रगल कर रही थीं। इस संघर्ष भरे दौर में दोनों के रिश्ते में भी काफी उतार-चढ़ाव आए। लेकिन, दोनों मजबूती से एक-दूसरे का हाथ थामे रहे। 2019 में आरुषि मिश्रा ने यूपीएससी की भारतीय वन सेवा परीक्षा में दूसरी रैंक हासिल की।

WhatsApp Image 2024 02 18 at 9.31.06 AM 2

आरुषि और चर्चित, दोनों ने ही सरकारी अफसर बनने का अपना सपना पूरा कर लिया। इस बीच आरुषि ने कई प्रतियोगी परीक्षाएं पास कर ली। आरुषि मिश्रा ने 2018 में भारतीय वन सेवा परीक्षा में दूसरी रैंक हासिल की थी। इससे पहले यूपीएससी में उन्हें 229 रैंक के साथ आईआरएस अलॉट हुआ था। वहीं, उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग परीक्षा में उन्हें 16वीं रैंक और डीएसपी पद मिला। फिर दोनों ने अपने घरवालों से बात की और 2021 में शादी के बंधन में बंध गए। आईएएस चर्चित गौड़ आगरा विकास प्राधिकरण में वाइस चेयरमैन हैं। आईएफएस आरुषि मिश्रा आगरा वन विभाग में डिप्टी डीएफओ हैं।

Author profile
Suresh Tiwari
सुरेश तिवारी

MEDIAWALA न्यूज़ पोर्टल के प्रधान संपादक सुरेश तिवारी मीडिया के क्षेत्र में जाना पहचाना नाम है। वे मध्यप्रदेश् शासन के पूर्व जनसंपर्क संचालक और मध्यप्रदेश माध्यम के पूर्व एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर रहने के साथ ही एक कुशल प्रशासनिक अधिकारी और प्रखर मीडिया पर्सन हैं। जनसंपर्क विभाग के कार्यकाल के दौरान श्री तिवारी ने जहां समकालीन पत्रकारों से प्रगाढ़ आत्मीय रिश्ते बनाकर सकारात्मक पत्रकारिता के क्षेत्र में महती भूमिका निभाई, वहीं नए पत्रकारों को तैयार कर उन्हें तराशने का काम भी किया। mediawala.in वैसे तो प्रदेश, देश और अंतरराष्ट्रीय स्तर की खबरों को तेज गति से प्रस्तुत करती है लेकिन मुख्य फोकस पॉलिटिक्स और ब्यूरोक्रेसी की खबरों पर होता है। मीडियावाला पोर्टल पिछले सालों में सोशल मीडिया के क्षेत्र में न सिर्फ मध्यप्रदेश वरन देश में अपनी विशेष पहचान बनाने में कामयाब रहा है।