जानिए Ukraine के बारे में:यूरोप का दूसरा सबसे बड़ा देश है Ukraine

1934

जानिए Ukraine के बारे में:यूरोप का दूसरा सबसे बड़ा देश है यूक्रेन

यूक्रेन दुनिया का 46 वां और यूरोप का दूसरा सबसे बड़ा देश है. 24 अगस्त 1991 को सोवियत संघ के टूटने के बाद यूक्रेन ने स्वतंत्रता हासिल की थी. फिर 1922 में यूक्रेन सोवियत संघ का सदस्य बना गया.

इस देश की सीमाएं उत्तर-पूर्व और पूर्व में रूस, उत्तर-पश्चिम में बेलारूस, पश्चिम में पोलैंड और स्लोवाकिया से मिलती है.यूक्रेन का कुल क्षेत्रफल करीब छह लाख वर्ग किमी है.

download 1 2

देश की कुल जनसंख्या 44.9 मिलियन यानी कि 4.49 करोड़ है. यूक्रेन की जनसंख्या का लगभग 78 फीसदी हिस्सा मूल यूक्रेनवासियों का है, जबकि 22 फीसदी हिस्सा दूसरे देशों से आकर बसे लोगों का है. यहां 100 महिलाओं के लिए केवल 86.3 पुरुष हैं.नई दिल्ली से यूक्रेन की दूरी करीब 5000 किलोमीटर है.

फ्लाइट्स से करीब पांच घंटे का समय लगता है.दुनिया में सबसे गहराई वाला मेट्रो स्टेशन यूक्रेन में ही स्थित है. इसे यूक्रेन का Arsenalna Metro Station कहा जाता है. यूक्रेन की साक्षरता दर (Literacy Rate) करीब 99.8 फीसदी है. ये दुनिया की चौथी सबसे बड़ी साक्षरता दर है. औसत जीवन प्रत्याशा दर लगभग 71.48 साल है.

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के अनुसार यूक्रेन दुनिया का छठा सबसे ज्यादा शराब की खपत करने वाला देश है. यहां का सबसे लोकप्रिय खेल फुटबॉल और मुक्केबाजी है. अपने परमाणु शस्त्रागार को छोड़ने वाला दुनिया का पहला देश है यूक्रेन.यूक्रेन दुनिया का 46 वां और यूरोप का दूसरा सबसे बड़ा देश है.

यूक्रेन का कुल क्षेत्रफल करीब छह लाख वर्ग किमी है. देश की कुल जनसंख्या 44.9 मिलियन यानी कि 4.49 करोड़ है. यूक्रेन की जनसंख्या का लगभग 78 फीसदी हिस्सा मूल यूक्रेनवासियों का है, जबकि 22 फीसदी हिस्सा दूसरे देशों से आकर बसे लोगों का है. यहां 100 महिलाओं के लिए केवल 86.3 पुरुष हैंयूक्रेन का सबसे बड़ा शहर और राजधानी कीव (Kiev) है.

सर्वाधिक जनसंख्या (2.8 मिलियन) इसी शहर में निवास करती है. यहां का प्रमुख धर्म ईसाई है, आधिकारिक भाषा यूक्रेनी है. हालांकि कई अन्य भाषाएं भी बोली जाती हैं. देश की आधिकारिक मुद्रा Ukrainian Hryvnia है.