Mahi From Dhar Become IPS : धार जिले की माही को UPSC में 106वीं रैंक, IPS बनी!   

10052

Mahi From Dhar Become IPS : धार जिले की माही को UPSC में 106वीं रैंक, IPS बनी!

देखिए VDO : राजगढ़ कस्बे की इस प्रतिभाशाली बेटी के बारे में शिक्षक देवेंद्र सतपुड़ा के विचार!

धार से छोटू शास्त्री की रिपोर्ट

Rajgarh (Dhar) : यूपीएससी का फ़ाइनल रिजल्ट आ गया। इसमें धार जिले के राजगढ़ की माही शर्मा ने 106वीं रेंक प्राप्त कर आईपीएस बनने का गौरव पाया है। माही के पिता राजू शर्मा किराना व्यापारी है। माही के माता पिता दोनों अभी माही के साथ दिल्ली में है।

राजगढ़ के एक सामान्य परिवार की 23 साल की माही राजेंद्र शर्मा ने अपने दूसरे प्रयास में भारतीय प्रशासनिक सेवा में सफलता प्राप्त कर इस मिथक को तोड़ दिया कि छोटी जगह से बड़े लोग नहीं निकल पाते। माही अब सरदारपुर तहसील की पहली तो धार जिले की संभवतः दूसरी महिला आईपीएस होगी। माही ने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता और शिक्षकों के साथ ही अपने गुरू देवेंद्र सतपुड़ा को दिया। माही ने कहा कि गुरू के बताए मार्ग पर चलने से ही सफलता अर्जित होती है। चाहे मंजिल कितनी भी मुश्किल क्यों न हो।

माही के शिक्षक देवेंद्र सतपुड़ा ने बताया कि माही एक मेधावी छात्रा रही है। 12वीं में 91% से अधिक अंक अर्जित करने के बाद यह स्पष्ट हो गया था कि वे भारतीय प्रशासनिक सेवा में अपना परचम लहरा सकती हैं, इसलिए उन्हें मार्गदर्शन दिया। इंदौर के होल्कर कॉलेज से बीएससी करने बाद माही ने दिल्ली में रहकर यूपीएससी की तैयारी की। उसने दूसरे प्रयास में यह सफलता पाई है। सतपुड़ा ने बताया कि माही आईएएस बनना चाहती है, पर इस बार उसका चयन आईपीएस के लिए हुआ है। लेकिन, मुझे विश्वास है कि माही भविष्य में आईएएस जरूर बनेगी।