Media Center At Counting Venue : चुनाव नतीजों की तत्काल जानकारी के लिए सुविधायुक्त मीडिया सेंटर!

पत्रकारों सहित किसी को भी मुख्य भवन के अंदर मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं!

598

Media Center At Counting Venue : चुनाव नतीजों की तत्काल जानकारी के लिए सुविधायुक्त मीडिया सेंटर!

Indore : विधानसभा निर्वाचन के लिए सभी 9 विधानसभा क्षेत्रों के नतीजों की तत्काल जानकारी मीडिया को उपलब्ध कराने के लिए सुविधायुक्त मीडिया सेंटर बनाया गया है। यह मीडिया सेंटर मतगणना स्थल नेहरू स्टेडियम के मुश्ताक अली गेट के समीप बाक्सिंग ग्राउंड में विशाल डोम में बनाया गया है। इस मीडिया सेंटर में न्यूज़ और वीडियो को तत्परता से भेजने के लिए वाईफाई झोन भी बनाया गया।

नतीजों की जानकारी के डिस्प्ले के लिए दो विशाल एलईडी भी लगाई जा रही है। इस मीडिया सेंटर में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ इलैया राजा टी ने पत्रकारों से चर्चा की। उन्होंने इस दौरान मतगणना की तैयारियों और व्यवस्थाओं की विस्तार से जानकारी मीडिया को उपलब्ध कराई।

WhatsApp Image 2023 12 02 at 10.38.07 AM 1

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सिद्धार्थ जैन ने बताया कि इस मीडिया सेंटर में अधिकृत प्रवेश पत्र के आधार पर ही प्रवेश दिया जाएगा। साथ ही स्टेडियम के परिसर में मीडिया संस्थानों के स्टूडियो भी रहेंगे। भारत निर्वाचन आयोग एवं जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा संयुक्त रूप से लगभग 300 पत्रकारों को प्राधिकार पत्र प्रदान कर दिए हैं। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश अनुसार मीडिया सेंटर से विभिन्न मतगणना कक्षों के लिए पत्रकारों का भ्रमण कराया जाएगा। इसके लिए कुल 13 एस्कॉर्ट/लाइजनिंग ऑफिसर नियुक्त कर दिए गए हैं।

पत्रकारों सहित किसी भी व्यक्ति को मुख्य भवन के अंदर मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं है, ऐसी स्थिति में पत्रकारों के मतगणना हाल के भ्रमण के पूर्व उनका मोबाइल सुरक्षित रखने के लिए मीडिया सेंटर में लॉकर की व्यवस्था की गई है। मीडिया को चक्रवार मतगणना परिणामों की जानकारी रूप से मिलती रहे, इसके लिए व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली गई हैं। प्रत्येक मतगणना कक्ष में एक रनर की नियुक्ति रहेगी जो रिटर्निंग अधिकारी से परिणाम प्राप्त होते ही लेकर मीडिया सेंटर में प्रदान करेगा।

WhatsApp Image 2023 12 02 at 10.38.08 AM

चक्रवार मतगणना परिणामों को देखने के लिए मीडिया सेंटर में दो बड़ी एलईडी स्क्रीन भी लगायी जा रही है, जहाँ त्वरित रूप से परिणाम देखे जा सकेंगे। पूर्व की परंपरानुसार मध्य प्रदेश के चुनावी परिदृश्य को देखने के लिए पर्याप्त संख्या में टेलीविजन सेट भी लगाए जा रहे हैं। असुविधा से बचने के लिये सभी मीडिया साथियों से अनुरोध सहित यह अपेक्षा रहेगी कि वे एस्कॉर्ट ऑफिसर के साथ ही मतगणना कक्षों का भ्रमण करें। उनसे कहा गया है कि वे अपनी बारी की प्रतीक्षा करें और मतगणना कक्ष में अधिक देर तक नहीं रुकें।

मतगणना कक्षों के भीतर मोबाईल एवं कैमरों की अनुमति नहीं रहेगी
भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतगणना कक्षों के भीतर मोबाईल एवं कैमरों की अनुमति नहीं रहेगी। शासकीय अधिकृत फ़ोटोग्राफ़र/वीडियोग्राफी के माध्यम से मतगणना कक्षों के भीतर के फोटो-वीडियो इत्यादि यथासमय उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है। मीडिया सेंटर के लिए पार्किंग हमेशा की तरह स्टेट बैंक परिसर में की गई है। मीडिया साथियों का प्रवेश स्टेडियम के मुख्य गेट से होकर मीडिया सेंटर के लिए रहेगा। सभी मीडिया साथियों को मीडिया सेंटर में ही आना है और यहीं से उनके भ्रमण एवं अन्य सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जायेगी। मीडिया साथियों के नाश्ते एवं लंच की व्यवस्थाएं की गई हैं। मीडिया सेंटर में वाई-फाई झोन रहेगा। साथ ही अन्य जरूरी उपकरण एवं संसाधन भी उपलब्ध रहेंगे।