MP-PSC Exam 2022 : डेंटिस्ट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि 3 जून

1247

MP-PSC Exam 2022 : डेंटिस्ट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि 3 जून

पूर्व में अदालत में याचिका के कारण स्थगित परीक्षा की नई तिथि घोषित

Indore : मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (MP-PSC) द्वारा आयोजित दन्त शल्य चिकित्सक परीक्षा 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 3 जून तक है। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग हेतु दन्त शल्य चिकित्सक के पदों की पूर्ति के लिए विज्ञापन गत एक फरवरी 2022 आयोग की वेबसाइट पर जारी किया गया है।

इस विज्ञापन में विज्ञापित पदों के लिए इंदौर, भोपाल, जबलपुर तथा ग्वालियर स्थित केन्द्रों पर 22 मई को परीक्षा आयोजित की जानी थी। लेकिन, उच्च न्यायालय में दायर याचिका में 8 मार्च 2022 को पारित निर्णय के अनुपालन में 22 मई को आयोजित की जाने वाली दन्त शल्य चिकित्सक परीक्षा 2022 स्थगित की गई।

उक्त परीक्षा में शामिल होने वाले अन्य प्रदेशों के अभ्यर्थियों को रोजगार कार्यालय में पंजीयन से मुक्त रखा गया है। मध्यप्रदेश के मूल निवासियों को जीवित रोजगार पंजीयन आवेदन करते समय आवश्यक नहीं होगा किन्तु ऐसे अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के समय मध्य प्रदेश के रोजगार कार्यालय का जीवित पंजीयन प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा।

मध्य प्रदेश शासन की सेवा में कार्यरत शासकीय, निगम, मंडल, उपक्रम, आयोग, बोर्ड, विश्वविद्यालय, स्वशासी संस्था के कर्मचारी तथा नगर सैनिक अभ्यर्थियों को विभाग कार्यालय द्वारा जारी अनापत्ति प्रमाण-पत्र को मान्य किया जाएगा। उपरोक्तानुसार अनापत्ति प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने पर रोजगार पंजीयन से छूट रहेगी।

उच्च न्यायालय द्वारा याचिका क्रमांक 2108/2022 में पारित अंतरिम आदेश 8 फरवरी के अनुपालन में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के समान आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में छूट देय होंगी।

किसी भी स्थिति में अधिकतम आयु सीमा गणना तिथि एक जनवरी 2022 को 45 वर्ष से अधिक नहीं होगी। अर्थात जिन अभ्यर्थियों की आयु 45 वर्ष से अधिक है वे आवेदन करने के पात्र नहीं होंगे। यह छूट उच्च न्यायालय में लंबित उक्त याचिका के अंतिम न्यायालयीन निर्णय के अध्यधीन रहेगी।
ऐसे अभ्यर्थी जो मध्य प्रदेश के निवासी नहीं है तथा ऐसे जो मध्यप्रदेश के निवासी हैं दोनों श्रेणी के अभ्यर्थियों हेतु उक्त व्यवस्था के साथ ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा पुनः 10 दिवस के लिए प्रारंभ की जा रही है।

ऑनलाइन आवेदन पत्र 25 मई से 3 जून (रात 12 बजे) तक भरे जा सकेंगे। समस्त ऑनलाइन आवेदन पत्र में त्रुटि सुधार का कार्य भी उक्त अवधि में ही संपादित किया जा सकेगा। विज्ञापन की शेष शर्तें पूर्ववत रहेंगी।

MP News: 32 कालेजों में यूटिलाइजेशन सर्टिफिकेट और कोषालय के आंकड़ों में भारी अंतर