MP Weather Update : पांच जिलों में तीव्र शीतलहर, 11 जिलों में कड़ाके की ठंड का अनुमान

सबसे कम तापमान पचमढ़ी में 2.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया

1385
MP Weather

Bhopal : प्रदेश के 5 जिलों में 2 दिन तीव्र शीतलहर का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। ये हैं इंदौर, उज्जैन, टीकमगढ़, बैतूल और शाजापुर। जबकि, 11 जिलों में 3 दिन तक शीतलहर का ऑरेंज अलर्ट है, ये जिले हैं रायसेन, धार, सीहोर, छतरपुर, रतलाम, उज्जैन, गुना, मंदसौर, नीमच, भोपाल और अशोकनगर। मंगलवार रात के तापमान में और गिरावट हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार, ग्वालियर, उज्जैन, भोपाल, इंदौर, जबलपुर और होशंगाबाद संभागों में तेज ठंड का असर है। भोपाल में रात का पारा 5.5 डिग्री सेल्सियस आ गया। सबसे कम तापमान पचमढ़ी में 2.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। सोमवार को सबसे कम 6 डिग्री सेल्सियस तापमान धार और ग्वालियर में दर्ज किया गया। धार में शीतलहर के साथ इंदौर, बैतूल, रायसेन, शाजापुर एवं उज्जैन में तीव्र शीतल दिन रहा। भोपाल, छिंदवाड़ा, गुना, रतलाम, खंडवा, खरगोन, सागर एवं टीकमगढ़ में शीतल दिन रहा।

प्रदेश का मौसम के बदलने से फिर कंपकंपी बढ़ गई और बर्फीली हवाओं का दौर शुरु हो गया। रविवार को सबसे कम तापमान रायसेन में 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दो दर्जन जिलों में कोल्ड-डे का येलो अलर्ट जारी है। अभी दो दिन मौसम के ऐसे ही बने रहने के आसार है। जनवरी महीने के अंत तक कड़ाके की ठंड बनी रहने का अनुमान है।

बुंदेलखंड, महाकौशल और बघेलखंड में तापमान 3 से 5 डिग्री और पश्चिमी इलाके भोपाल, इंदौर, उज्जैन और ग्वालियर चंबल में 2 से 4 डिग्री तक की गिरावट आ सकती है। एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ पंजाब में हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में बनने से उत्तर भारत के पहाड़ों पर बर्फबारी हो रही है। हवाओं का रुख उत्तरी एवं उत्तर-पश्चिमी बना हुआ है।