घुटनों के दर्द का क्या घरेलू उपचार हो सकता है?

घुटनों के दर्द का क्या घरेलू उपचार हो सकता है?

मीडियावाला.इन।

घुटनों में दर्द कई कारणों से हो सकता है, जिसमें सबसे प्रमुख कारण है, अर्थराइटिस और घुटने में लगने वाली चोट। घुटने के दर्द को कम करने के लिए कई प्रकार के घरेलू उपचार किए जा सकते हैं।देसी घी को हड्ड‍ियों के लिए अच्‍छा बताया जाता है। अगर आप देसी घी से पैरों की माल‍िश करेंगे तो इससे पैर मजबूत होंगे। कमर दर्द में भी पैरों की घी से माल‍िश करने पर आराम मिलता है।नाभि हमारे शरीर का वो हिस्सा है। जिससे एक बच्चा गर्भधारण के नौ महीनों यानि 270 दिन तक अपनी मां के गर्भ से जुड़ा रहता है और उससे ही शरीर के विकास के लिए जरूरी पोषण लेता है। दरअसल नाभि पर लगभग 72000 से भी अधिक रक्त धमनियां होती हैं। जो शरीर की कई गंभीर बीमारी को ठीक करने में सक्षम साबित होती है।अगर आप लगातार शारीरिक दुर्बलता या कमजोर महसूस करते हैं, तो आप नियमित रूप से अपनी नाभि पर गाय का शुध्द घी या किसी भी तेल से हल्के हाथों से मालिश करने से कुछ ही दिन में कमजोरी में राहत मिलेगी।




 Foot massage with desi ghee benefits

  • कई बार घुटनों में दर्द का कारण मोटापा होता है। यह समझना जरूरी है कि शरीर का सारा वजन घुटनों के जॉइंट पर टिका होता है और इनके अंदर की मांसपेशियों और हड्डियों एक सीमा से ज्यादा वजन नहीं सहन कर सकती हैं, इसलिए यदि आप का वजन ऊंचाई का अनुपात में ज्यादा है, तो उम्र बढ़ने के साथ घुटनों में दर्द की समस्या आ जाती है। इस प्रकार के दर्द को कम करने का सबसे अच्छा तरीका व्यायाम और संतुलित भोजन द्वारा वजन कम करना ही है।
  • घुटना में अचानक होने वाले दर्द को कम करने के लिए हम आइस पैक और गर्म पानी की सिकाई थोड़ी थोड़ी देर में कर सकते हैं, इससे रक्त संचार बढ़ता है और दर्द में राहत मिलती है।
  • यदि आपको आर्थराइटिस की समस्या के कारण दर्द हो रहा है, तो इसमें घरेलू उपचार के रूप में अपने भोजन में हल्दी की मात्रा को बढ़ाना होगा। इसके साथ ही सोने से पहले हल्दी वाला दूध पिया जा सकता है। भोजन में हल्दी का इस्तेमाल काली मिर्च के साथ करना चाहिए। यह दोनों पदार्थ अर्थराइटिस के दर्द में दर्द निवारक का काम करते हैं।
  • अपने भोजन में उच्च गुणवत्ता युक्त वसा जैसे शुद्ध घी, ऑलिव ऑयल, नारियल का तेल आदि का उपयोग करना चाहिए। इसके अलावा भुनी हुई अलसी का सेवन अर्थराइटिस के दर्द को कम करने में सहायक होता है।
  • अच्छे फिजियोथैरेपिस्ट से सलाह लेकर विभिन्न प्रकार के व्यायाम द्वारा घुटने में होने वाले दर्द में कमी की जा सकती है।
  • लंबे समय तक दर्द रहने पर डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।
0 comments      

Add Comment