New Rule for Railway Passengers : रेल की रात की यात्रा में हल्ला नहीं कर सकेंगे यात्री, नया नियम बना!

1043

New Rule for Railway Passengers : रेल की रात की यात्रा में हल्ला नहीं कर सकेंगे यात्री, नया नियम बना!

 

New Delhi : रेलवे ने रात्रिकालीन यात्रियों की सुविधा के लिए नया नियम बनाया है। इसके तहत अब यात्रियों को अपने साथ के यात्रियों की सुविधा का ध्यान रखते हुए ज्यादा हल्ला गुल्ला न करने पर अंकुश लगाना होगा।

भारतीय रेलवे समय-समय पर नियमों में संशोधन करता रहता है। अब रेलवे ने यात्रियों को रात में होने वाली नींद की समस्या को ध्यान में रखते हुए कुछ नए नियम बनाए हैं। इस नियम से अब यात्रियों को रात में नींद न आने की समस्या नहीं होगी। नए नियम के मुताबिक, रेलवे ने रात की यात्रा के लिए नया नियम लागू किया है। इसके अनुसार अब यात्रा के दौरान आपके आस-पास कोई भी सहयात्री मोबाइल पर जोर से बात नहीं कर पाएगा या तेज आवाज में गाने नहीं सुन सकेगा। रेलवे को यात्रियों से लगातार ऐसी शिकायतें मिल रही थीं, जिसके बाद रेलवे ने यह फैसला लिया है कि अगर कोई यात्री ऐसा करता पाया गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है। अभी तक ऐसा कोई नियम न होने से कुछ यात्री मनमानी करते थे।

 

स्टाफ को मिली जिम्मेदारी

रेलवे ने इस नियम को ठीक से लागू करने की जिम्मेदारी ट्रेन स्टाफ को दी है। नए नियमों के तहत अगर ट्रेन में यात्री से मिली शिकायत का समाधान नहीं होता है तो ट्रेन स्टाफ की जवाबदेही होगी, यानी रेलवे स्टाफ से पूछताछ की जाएगी। रेल मंत्रालय की और से सभी जोनों को आदेश जारी कर इसे तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है।

रेल मंत्रालय की और से दी गई जानकारी के मुताबिक यात्री सीट पर मौजूद यात्री के मोबाइल पर अक्सर तेज आवाज में बात करने या म्यूजिक सुनने की शिकायत रेलवे को मिलती थी इसके बाद यह नियम बनाया गया। ऐसे मामले भी सामने आए हैं, जब रेलवे का एस्कॉर्ट या मेंटेनेंस स्टाफ भी गश्त के दौरान जोर-जोर से बात करता है। रात में लाइट जलाने को लेकर यात्रियों के बीच अक्सर विवाद होता रहता था। इससे भी यात्रियों की नींद में खलल पड़ता है।