Spiritual meaning of Navratri:  शक्ति की भक्ति से प्रारम्भ हुए नववर्ष, नवरात्र का आध्यात्मिक मर्म !

प्रसंग वश ~

Spiritual meaning of Navratri: शक्ति की भक्ति से प्रारम्भ हुए नववर्ष, नवरात्र का आध्यात्मिक मर्म !

                  राम-कृष्ण तू सीता, ब्रजरानी राधा, तू वांछाकल्पद्रुम हारिणी सब बाधा ! 

     चंद्रकांत अग्रवाल

वरिष्ठ लेखक,चिंतक,कवि

     शक्ति की भक्ति की साधना,माँ की आराधना का पावन नवरात्र, नववर्ष को साथ लेकर 9 अप्रैल 2022, मंगलवार से प्रारंभ हो चुका है। जब भी कहीं माँ का जिक्र आता है तो मुझे लगता है कि वास्तव में मानव सभ्यता ही नहीं वरन सम्पूर्ण योनियों के लिए, माँ कितना बड़ा वरदान होती है, इसका थोड़ा सा अहसास हम मनुष्यों को प्रायः हर नवरात्र में ही विशेष रूप से होता है। नवरात्र की इस बेला के कुछ लमहों ने फिर मेरे चिंतन के आयाम रोशन कर दिये। क्योंकि नवरात्र में ही हमें सांसारिक माया से थोड़ा दूर जाने की प्रेरणा और प्रकृति और अध्यात्म की तेजस्विता का अहसास होता है। श्री दुर्गा सप्तशती की आरती में कहा भी गया है, *// तू विधि वधु, रमा, तू उमा महामाया,मूल प्रकृति,विधा तू जननी जाया//* वैसे भी मेरी स्पष्ट मान्यता है कि जीवन की हर समस्या का स्थायी समाधान सिर्फ भारतीय दर्शन के अध्यात्म में ही है।

Spiritual meaning of Navratri
Spiritual meaning of Navratri

किसी भी पर्व की भौतिक तैयारी तो 1 घण्टे में भी हो सकती है पर आध्यात्मिक तैयारी अपने भीतर झांकने के लिए वक्त भी लेती हैं व आपको अपने भीतर कहीं छुपा अपने ईष्ट के प्रति निश्च्छल प्रेम,आत्मीयता, समर्पण भाव भी जाग्रत करने हेतु मोटिवेट भी करती है। श्री कृष्ण मेरे आराध्य , मेरे ईष्ट हैं ,तो श्री राधा को मैंने सदैव अपनी अलौकिक माँ के रूप में महसूस किया है, अपनी आत्मा में, अपने दिलो दिमाग मे। मेरे जैसे करोड़ों कृष्ण भक्तों के लिए शक्ति की भक्ति के अनुक्रम में सबकी हर बाधा का एक सहज समाधान राधा ही हैं क्योंकि वो माँ हैं।

माँ भगवती भी वहीं हैं जिनकी आराधना हम नवरात्र में कर रहे हैं,मां रमा,मां उमा मां सीता भी वही हैं। वहीं मां दुर्गा,लक्ष्मी,सरस्वती,महाकाली भी हैं। मेरे जैसे कृष्ण भक्तों के लिए श्री कृष्ण तो पिता हैं, परमपिता हैं। बस इसी मोड़ पर हम माँ होने से श्री राधा के चरणों के ज्यादा करीब हो जाते हैं। श्री कृष्ण से भी ज्यादा। कुछ यशस्वी भागवताचार्य तो अपनी भागवत कथाओं में यह तक कहते हैं कि वास्तव में श्री राधा तो श्रीकृष्ण का ही गौर वर्ण व स्त्री स्वरूप है।

रहस्य यह है कि भगवान ने अपने तीन भक्तों नंद जी,वासुदेव जी, बृषभानु जी तीनों को उनके बार बार अनुनय विनय करने पर स्वयं को पुत्र रूप में पाने का वरदान दे दिया था। इस तरह बृषभानु जी के घर श्री कृष्ण अपनी आराध्या शक्ति माँ राधा के रूप में अवतरित हुए और देवकी और यशोदा उनकी मां बनीं। माँ की आराधना के नवरात्र के मध्य में मेरा यह कॉलम आपके हाथों में होगा।

मुझे मां राधा के संदर्भ में कुछ चिंतकों द्वारा की गई उनकी कुछ व्याख्याएं भी श्री कृष्ण कृपा से पढ़ने को मिलीं। मैं तो मात्र एक अकिंचन माध्यम मात्र हूँ। वास्तव में तो इस आलेख का एक-एक शब्द मेरे आराध्य श्री कृष्ण की कृपा का ही प्रसाद है, वरना मेरी या किसी की भी इतनी औकात नहीं कि वह श्री कृष्ण या श्री राधा को परिभाषित कर सके या उनके स्वरूप की व्याख्या कर सके। मैंने पूर्व में लिखा था कि माँ भगवती भी वही हैं। माँ के भक्तों व विद्वानों के सर्वमान्य व प्रामाणिक ग्रन्थ श्री दुर्गा सप्तशती में माँ की जो आरती अंतिम पृष्ठों पर दी गई है, उसकी दो पंक्तियों पर आपका ध्यान आकृष्ट करना चाहूंगा-
*//राम -कृष्ण तू सीता ब्रजरानी राधा।//*
*//तू वांच्छाकल्पद्रुम हारिणी सब बाधा।।//*
अर्थात नाम व स्वरूप हम जो भी मान लें,सीता, गौरी, दुर्गा , काली, लक्ष्मी, सरस्वती, पर सभी उस मातृ शक्ति को अभिव्यक्त करती हैं, जो परम पिता परमात्मा जिसे हम चाहे राम कहें, कृष्ण कहें , शिव कहें, विष्णु कहें या अन्य कोई भी नाम देवें, इनकी आराध्या शक्ति,आत्म शक्ति, ही मां हैं,जिनकी भक्ति हम नवरात्र में करते हैं।वास्तव में तो नवरात्र में मां की भक्ति साधना करने वाला हर जीव दुर्गा सप्तशती को परम सत्य मानता हैं और वहीं ग्रंथ आपको स्पष्ट कह तो रहा है कि भक्तों की सब बाधा हरती हैं,मां गौरी, मां भगवती,मां उमा ब्रजरानी मां राधा स्वरूपा मातृ शक्ति। खैर,अब आपको ले चलता हूँ, उस धरा , उस द्वापर युगीन कालखण्ड की पृष्ठभूमि में जहां है हिरण्य, कपिला और सरस्वती का अद्भुत संगम। इसी धरा के परिवेश में मैंने एक प्रबंध काव्य भी लिखा है, जिसका एक अंश जो सोशल मीडिया पर काफी लोकप्रिय भी हुआ है। उसका शीर्षक है,महाप्रयाण की बेला में श्री कृष्ण राधा संवाद। मैंने इसकी पृष्ठभूमि कालपुरुष श्री कृष्ण के अपने मानवीय अवतार से महाप्रयाण की चुनी है।

कोरोना के संक्रमण काल से लेकर अब तक के कालखंड ने,हमें जीवन के अंतिम सत्य मौत से बहुत अच्छी तरह रूबरू करा दिया है। हर व्यक्ति अपने अंतिम समय में अपने सम्पूर्ण जीवन को एक फिल्मी फ्लेश बेक की तरह देखता महसूस करता है। हालांकि कालपुरुष तो अविनाशी व कण कण में सदा व्याप्त होता है, पर चूंकि यहां मैं श्री कृष्ण रूप में कालपुरुष के मानवीय अवतार से महाप्रयाण की बात कर रहा हूँ, जिस पर मैंने वह प्रबंध काव्य लिखा है, जिसका एक अंश कोरोना संक्रमण काल में मैंने अंतरराष्ट्रीय स्तर के कुछ फेसबुक लाइव में सुनाया भी था व जिसे देश विदेश के लाखों साहित्य प्रेमी ,कृष्ण भक्तों ने काफी पसन्द भी किया। पर आज इस गद्य कॉलम में उस प्रबंध काव्य में अंतर्निहित कुछ ही भाव अलग तरह से उल्लेख के साथ गद्य रूप में जोड़ रहा हूँ।

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प्रभास क्षेत्र में दूर तक फैली अपूर्व शांति अश्वत्थ के सहारे मौन लेटा है कालपुरूष। हवा के साथ विशाल वृक्ष की डालियां जाने किस संवाद में खोई हैं। खोए हुए तो कृष्ण भी हैं। अपनी द्वापर की जीवन गाथा के पन्ने उलट-पलट रहे हैं। यमुना के जल में धीमे-धीमे घुल रहा है मोर पंख का रंग और इस जल के बीच सुंदर-सजल आंखें झिलमिलाती हैं, सवाल करती हैं- जा रहे हो कान्हा पर क्या सचमुच अकेले जा सकोगे?सवाल करती इन आंखों के साथ जाने कितनी आंखें याद हो आती है कृष्ण को,जिनको छोड़ना पड़ा था उनको।

वसुदेव के साथ गोकुल भेजती देवकी की आंखें , ऊखल से बांधती यशाोदा की आंखें , गोकुल में ग्वाल और गोपियों की आंखें, राजसभा में पुकारती द्रौपदी की आंखें , कुरूक्षेत्र में खड़ें अर्जुन की आंखें, प्रभास उत्सव के लिए बिदा करती रूक्मिणी की आंखें, यमुना की आंखें और यमुना की धार में विलीन होती परम प्रिया राधा की आंखें। उन आंखों का जल कृष्ण की आंखों से बहने लगता है- तुमसे अलग होकर कहां जाऊंगा? छाया से काया कैसे अलग हो सकती है भला। जहां तुम हो, वहां मैं हूं। कृष्ण की एकमात्र शरण तुम ही तो हो। ऐसा परिहास न करो। मेरी शरण की तुम्हें क्या आवश्यकता कान्हा? कहां मैं एक साधारण-सी ग्वालिन और कहां तुम जैसा असाधारण पुरूष । तुम तो सारी सृष्टि को शरण देते हो। तुम मेरे शरणाार्थी कैसे हो सकते हो? परिहास नहीं सखी।

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जन्म लेते ही जिसे मां के आंचल को छोड़कर भवसागर की लहरों के बीच उतरना पड़ा, उसकी पीड़ा को तुम्हारे अतिरिक्त कौन हर सकता है? सारी सृष्टि को शरण देने की सामर्थ्य भले हो कृष्ण में, लेकिन कृष्ण को शरण देने की सामर्थ्य तो केवल तुम्हारे हदय में है। तुम से बिछड़कर क्या क्या नहीं खोया मैने। यमुना की मधुर जल धारा से समुद्र के खारे जल तक पहुंच गया। वंशी छोड़कर थामना पड़ा सुदर्शन चक्र,ब्रज की पावन रज छूटी, मां यशोदा की ममता की गोद छूटी,यमुना की मधुरता छूटी,माखन की स्निग्धता छूटी,बाल सखा,सखियों का प्रेम छूटा।

ब्रज से द्वारिका के जीवन सफर में राधा तुम ही तो थी मेरी आत्म शक्ति, जिसके सहारे चलता रहा मैं। तुमने ही तो सिखाई थी मुझे प्रेम, समर्पण और त्याग की वर्णाक्षरी,जो बहुत काम आई मेरे। इस चैत्र नवरात्र में काल पुरूष द्वारा स्वयं के द्वारा मातृ शक्ति के इस अभिनंदन से बड़ी कोई आराधना नहीं हो सकती। तो कौन है यह मातृ शक्ति, जिसकी शरण का आकांक्षी है तीनों लोकों को तारने वाला असाधारण पुरूष? कृष्ण को शरण देने की सामर्थ्य रखने वाला यह हदय किसका है? कृष्ण को शरण देने वाला ये हदय उसी आराधिका का है, जो पहले राधिका बनी और फिर राधिका से कृष्ण की आराध्या हो गई।

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कृष्ण आराधना करते हैं, इसलिए वे राधा हैं या वे कृष्ण की आराधन करती है, इसीलिए राधिका कहलाती है। सच, बहुत कठिन है इसको परिभाषित करना, क्योंकि इसकी परिभाषा स्वयं कृष्ण हैं। खुद को असाधारण होने की सीमा तक साधारण बनाए रखने वाली यह किशोरी कृष्ण को यूं तो ब्रज में मिली थी । कृष्ण ब्रज छोड़ते समय राधा से पूछते हैं , राधे, अब क्या भूमिका होगी तुम्हारी। राधा कहती है, मुझे कोई भूमिका नहीं चाहिए कान्हा, मैं तो बस तेरी छाया बनकर रहूंगी, तेरे पीछे-पीछे । छाया हां, कृष्ण के प्रत्येक सृजन की पृष्ठभूमि में है। गोवर्धन को धारण करने वाली तर्जनी का बल भी यही छाया है और यही छाया है लोकहित के लिए मथुरा से द्वारिका तक की विषम यात्रा करने वाले कृष्ण की आत्मशक्ति।

संपूर्ण ब्रज रंगा है कृष्ण रंग में, कदंब से लेकर कालिंदी अर्थात यमुना तक । सब ओर कृष्ण ही कृष्ण। लेकिन इस कृष्ण की आत्मा बसती है राधा में। वृंदावन की कुंज गलियां हों या मथुरा के घाट हर ओर, हर तरफ बस एक नाम, एक रट, राधा राधा राधा। कृष्ण स्वयं कहते भी हैं कि बांके कृष्ण का बांकपन भी राधा है और योगेश्वर का ध्यान भी राधा है। कृष्ण के विराट को समेटने के लिए जिस राधा ने अपने हदय को इतना विस्तार दिया कि सारा ब्रज ही उसका हदय बन गया । उसी राधा के बारे में गोपियां पूछती है कि ये आराधिका आखिर है कौन? पहले तो कभी दिखी नहीं । कौन है वो मानिनी, जिसकी वेणी गूंथता है उनका श्याम, जिसके पैर दबाता है सलोना घनश्याम और हां जब वो रूठ जाती है तो मोर बनकर नृत्य भी करता है ।

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गोपियां ही नहीं, कृष्ण भी पूछते हैं, बूझत श्याम, कौन तू गोरी । लेकिन राधा को बूझना इतना सरल नहीं और राधा को बूझ पाने से भी कठिन है- राधा के प्रेम की थाह बूझ पाना। इसी अथाह प्रेम की थाह पाने के लिए एक बार लीलाधर ने एक लीला रची। स्मृतियां कृष्ण को खींच ले गईं उत्सव के क्षणों में। हर ओर खुशी का सैलाब। हास-परिहास के बीच अचानक पीड़ा से छटपटाने लगे कृष्ण। ढोल , ढप, मंजीरे खामोश होकर मधुसूदन के मनोहारी मुख पर आती-जाती पीड़ा की रेखाओं को पढऩे लगे। चंदन का लेप शूलांतक वटी कोमलांगी स्पर्श सब व्यर्थ। वैद्य लज्जित से एक-दूसरे को निहार रहे थे। सत्या ने डबडबाती आंखों से पूछा तो उत्तर मिला, मेरे किसी परम प्रिय की चरण धूलि के लेप से ही मेरी पीड़ा ठीक हो सकती है।

कृष्ण की पीड़ा बढ़ती ही जा रही है। सोलह हजार रानियां-पटरानियां करोड़ों भक्त, सखा, सहोदर सब प्राण होम करके भी अपने प्रिय की पीड़ा हरने को तैयार हैं, लेकिन प्रभु के मस्तक पर अपनी चरण धूलि लगाकर नर्क का भागी कोई नहीं बनना चाहता। सबने अपने पांव पीछे खींच लिए। राधा ने सुना तो नंगे पांव भागती चली आई। आंसुओं में चरण धूलि का लेप बनाकर लगा दिया कृष्ण के भाल पर। सब हतप्रभ थे। ये कैसी आराधिका है, इसे नर्क का भी भय नहीं। कृष्ण मुस्कुरा दिए, जिसने मुझमें ही तीनों लोक पा लिए हों, वो अन्यत्र किसी स्वर्ग की कामना करे भी तो क्यों ? सारे संसार को मुक्त करने वाला इसीलिए तो बंधा है इस आराधिका से। कृष्ण सबको मुक्त करते हैं, लेकिन राधा कभी मुक्त नहीं करती कृष्ण को। कृष्ण खुद भी कहां मुक्त होना चाहते हैं, ब्रज की इस गोरी के अलौकिक बंधन से। कभी-कभी रूक्मिणी छेड़ती हैं, क्या सचमुच बहुत सुंदर थी राधा? कृष्ण कहते हैं हां, बहुत सुंदर, इतनी सुंदर कि उसके सामने मौन हो जाती हैं, सौंदर्य की समस्त परिभाषाएं। माँ का सौंदर्य आज तक कौन बता पाया।

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ऐसा प्रसंग आता है कि सूर्योपराग के समय महाभारत के युद्ध के उपरांत कुरूक्षेत्र में सब उपस्थित हुए हैं । राधा भी आई है, नंद-यशोदा, गोप-ग्वाल, गोपियों के साथ। रूक्मिणी आश्चर्य में हैं । इस राधा के आते ही सारा परिवेश कैसे एकाएक नीला हो गया है। और कृष्ण का नीलवरण राधा के बसंत से मिलकर कैसे सावन-सावन हो उठा है। यों रूक्मिणी खुद स्वागत कर रही हैं राधा का, लेकिन कैसे बावले हुए जाते हैं कृष्ण। एक जलन-सी उठती है मन में और यही जलन रूक्मिणी सौंप देती हैं राधा को गर्म दूध में।

कृष्ण का स्मरण कर एक सांस में पी जाती है राधा .

 सारा द्वेष, सारी जलन, सारी पीड़ा, लेकिन कृष्ण नहीं झेल पाते। कृष्ण के पैर दबाते समय रूक्मिणी ने देखा कि श्री कृष्ण के पैरों में छाले हैं। मानों गर्म खौलते तेल से जल गए हों। ये क्या हुआ द्वारिकानाथ, ये फफोले कैसे? कृष्ण बोले, प्रिय राधा के हदय में बसता हूं मैं। तुम्हारे मन की जिस जलन को राधा ने चुपचाप पी लिया देखो वही मेरे तन से फूट पड़ी है। राधा को बड़भागिनी कहता है ये संसार लेकिन बड़भागी तो कृष्ण हैं, जिन्हें राधा जैसी गुरू मिली , सखी मिली, आराधिका मिली। जिसने उन्हें प्रेम, समर्पण और त्याग की वर्णाक्षरी सिखाई। तभी तो दानगढ़ में दान मांगते हैं कृष्ण। दानगढ़ जो बसा है सांकरी खोर और विलासगढ़ से विपरीत दिशा में। यहां राधा के चरणों में झुककर याचक हो जाते हैं कृष्ण ।

हे राधे बड़ी दानी है तू, सुना है तेरे बरसाने में जो भी आता है, वो खाली हाथ नहीं जाता। मुझे भी दान दे। प्रथम दान अपनी रूप माधुरी का। दूसरा दान तेरे अनंत रस और विलास का। दानगढ़ में कृष्ण को दिया गया, ये महादान ही पाथेय बन जाता है कृष्ण का, गैया चराने वाले गोपाल से द्वारिकाधीश बनने तक की लंबी यात्रा में। कुरूक्षेत्र से लेकर प्रभास तक राधा का यही प्रेम तो जीवन रसधार बनकर बहता रहा कृष्ण के भीतर।

गीता का आधार भी यही प्रेम है और महारास का रस भी। वेणु हो या पांचजन्य, दोनों में एक ही स्वर फूटता है। एक ही पुकार उठती है, राधे तेरे नैना बिंधो री बान। कृष्ण से जुड़ी हर स्त्री राधा होना चाहती है। स्वयं कृष्ण भी राधा हो जाना चाहते हैं। लेकिन कृष्ण जानते हैं कि राधा का पर्याय केवल राधा ही हो सकती हैं। इसलिए तो कृष्ण बार बार आना चाहते हैं राधा की शरण में। सच तो यह लगता है मुझे कि कृष्ण कोई स्वरूप नहीं वरन समर्पण व प्रेम के भाव स्वरूप ही हैं जिसका कोई आकार नहीं होता मात्र अहसास होता है।

प्रेम ही कृष्ण है समर्पण ही कृष्ण है फिर चाहे वह हमारा अपने माता पिता से हो भाई बहन से हो,पुत्र पुत्री से हो या पति पत्नी के मध्य हो या अपनी मातृभूमि से, अपने देश से हो। वह क्या इतना प्रगाढ़ है कि हम उसमें कृष्ण को देख सकें, राधा को देख सकें , यही आत्म चिंतन का दुर्लभ अवसर मिला है हमें पुनः बार भी नवरात्र में,अन्यथा तो हमें अपने स्वयं के बारे में सोचने के लिए भी वक्त नहीं मिलता है। पर कोरोना के संक्रमण काल की हमारी सोशल डिस्टेंन्स प्रवृत्ति के साथ क्या हमने अपनी इमोशनल डिस्टेंन्स भी नहीं बढ़ा ली हैं?

हम आज के अर्थ प्रधान युग में पैसों को ही कलयुग का सबसे बड़ा भगवान मानकर पहले से अधिक स्वार्थी, असंवेदनशील, तो नहीं हो गए हैं।अन्य की पीड़ा को लेकर भी, भले ही वे हमारे अपने ही क्यों न हों? इसलिए मैं कहता हूं कि लोग क्या कहेंगे, क्या सोचेंगे, दूसरे कैसा व्यवहार कर रहे हैं आपके साथ, यह सब मत सोचिए। अन्यथा आपका यह चिंतन ही आपके लिए घातक हो सकता है ।

गोप गोपियों ने, सुदामा ने ,मीरा , सूरदास ने और भी असंख्य लोगों ने यहां तक कि कलयुग में भी कई कई प्रेमियों ने यह सब नहीं सोचा तभी उनको प्रेम के श्री कृष्ण मिल सके, समर्पण व ममता की माँ राधा मिल सकीं। फिर माँ राधा की कृपा के बिना कौन पा सका श्री कृष्ण को। तो मैं बात कर रहा था श्री कृष्ण के महाप्रयाण की बेला की। आंखों में एक चमक सी कोंधती हैं। दूर कांलिंदी की लहरों पर एकांत पथिक सा नि:शब्द बढ़ रहा है राधा की मन्नतों का एक दीया।

कृष्ण मौन सुन रहे हैं, अपने द्वारा ही रची गई द्वारिका के अंधेरों से निकलती अर्थहीन आवाजें और उन आवाजों में घुलता एक सवाल,जा रहे हो कान्हा, पर क्या सचमुच अकेले जा सकोगे ? कृष्ण भी जानते हैं कि अपने प्रेमियों को भूलकर , छोड़कर जाना उनके लिए भी सम्भव नहीं। तभी तो द्वापर युग से आज तक भी कृष्ण व माँ राधा हमारे साथ ही हैं। बस इस विश्वास को अपने ह्रदय मंदिर में स्थापित मात्र करना है। पर यह तभी होगा जब तक हम स्वयं अपना मन निर्मल, निश्च्छल, नहीं बना लेते। यह तभी सम्भव होगा जब हम दूसरों की पीड़ा को भी अपनी पीड़ा की तरह महसूस कर पाएं। भले ही उसके लिए कुछ भी न करें पर कम से कम हमारे भीतर कुछ करने का भाव तो जागृत हो ।

प्रारब्ध भोग तो सबको अपना अपना स्वयं ही काटना होता है। पर जब मां की कृपा दृष्टि रहती है तो यह प्रारब्ध भोग आसानी से कट जाता है। तो यदि हम स्वयं को ऐसा बना पाए तो फिर देखिए कोई भी संकट ही नहीं उसका भय भी आपसे कैसे दूर भागता है।

इस नवरात्र के दिनों व उसके बाद के भी शांत एकांत के निर्बाध कालखंड में जप, तप, यज्ञ, योग, ध्यान, आत्म चिंतन आदि साधनाओं व चिंतन, मनन, ध्यान के असीम आयामों में 24 घण्टों घर दफ्तर , बाज़ार या कहीं पर भी रहते हुए यदि कृष्ण भक्त,भगवती स्वरूप माँ राधा के इस अलौकिक अहसास को जरा सा भी महसूस कर सके तो मैं अपना आज का यह कालम लिखना सार्थक समझूंगा। तब आपकी यह नवरात्र जीवन की अनमोल धरोहर बन जाएगी और आपके भौतिक, मानसिक व सामाजिक जीवन में अध्यात्म के प्रकाश से कई नए सकारात्मक बदलाब कर देगा। जय श्री कृष्ण।

{श्री चंद्रकांत अग्रवाल ,वरिष्ठ साहित्यकार,चिंतक, कवि और आध्यात्मिक विषयों के स्पीकर हैं. }

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चंद्रकांत अग्रवाल

परिचय- वरिष्ठ कवि लेखक व पत्रकार। विगत 40 सालों से साहित्य व पत्रकारिता हेतु समर्पित लेखन। अखिल भारतीय कवि सम्मेलनों , व्याख्यान मालाओं,मोटीवेशन लेक्चर्स में देश भर में आमंत्रित व सम्मानित। पद्य व गद्य की हजारों रचनाएं , कई कालम,कई राष्ट्रीय स्तर की पत्रिकाओं अखबारों में प्रकाशित। कोविड काल में दो साल तक कई प्रमुख राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के फेस बुक साहित्य ग्रुप्स व पेज पर कोरोना से शारीरिक व मानसिक रूप से बचाव हेतु , सोशल डिस्टेंस बढ़ाकर , इमोशनल डिस्टेंस कम करने, कोविड से संक्रमित होने पर अपना आत्म बल बढ़ाये रखने व अकेलेपन का सदुपयोग सत्संग, अध्यात्म संग करके दूर करने, अपने परिवार, समाज, प्रदेश , देश व दुनिया भर के प्रति जहां जिस भूमिका में हैं हर सम्भव योगदान देने आदि के लिए जनजागरण हेतु भारतीय संस्कृति के आराध्यों के जीवन आदर्शों पर , सार्थक मानव जीवन हेतु व देश के उत्सवों के आध्यात्मिक मर्म पर केंद्रित कई सफल काव्य व व्याख्यान लाइव किये, जिनको विश्व भर में लाखों साहित्य प्रेमियों ने सुना व मुक्त कंठ से सराहा। कई प्रेरणाप्रद आलेख भी अपने कई अलग अलग कालम में विभिन्न राष्ट्रीय अखबारों में लिखे , 4 अखबारों का संपादन करते हुए कोरोना के समसामयिक व आध्यात्मिक, वैचारिक विषयों पर भी कई नए कॉलम का लेखन। जो विभिन्न अखबारों व पत्रिकाओं में प्रकाशित हुए । कई प्रदेश स्तरीय जिला व नगर स्तरीय सामाजिक, साहित्यिक संस्थाओं में प्रमुख पदों पर। प्रोफेशन - स्वयं का शेयर मार्केट ब्रोकिंग टर्मिनल , बिजनेस एसोसिएट अरिहंत केपिटल मार्केट लिमिटेड। सम्प्रति,इटारसी,जिला,नर्मदापुरम, मध्यप्रदेश। संपर्क मो न 9425668826