CS tenure: CS के कार्यकाल में अब 3 दिन बाकी, एक्सटेंशन आदेश नही आया तो वीरा राणा को मिल सकती है जिम्मेदारी

1165

CS tenure: CS के कार्यकाल में अब 3 दिन बाकी, एक्सटेंशन आदेश नही आया तो वीरा राणा को मिल सकती है जिम्मेदारी

भोपाल,दो बार के एक्सटेंशन के बाद मुख्य सचिव इकबाल सिंह का वर्तमान कार्यकाल खत्म होंने में अब केवल तीन दिन बाकी है। अभी तक चुनाव आयोग या डीओपीटी स्तर पर नये मुख्य सचिव के लिए कोई आदेश जारी नहीं हुआ है।
एमपी में तीन दिसंबर को मतगणना होना है। यदि तीस नवंबर के पहले अगर बैंस के एक्सटेंशन के आदेश नही आए तो ऐसे में बैंस के बाद मध्यप्रदेश में पदस्थ सबसे वरिष्ठ IAS अधिकारी माध्यमिक शिक्षा मंडल की अध्यक्ष वीरा राणा को मुख्य सचिव बनाया जा सकता है।

Kerala Government-Governor Dispute : सुप्रीम कोर्ट ने कहा, ‘गवर्नर के सचिव पंजाब मामले पर दिया आदेश देखें
मंत्रालय के अधिकारिक सूत्रों के अनुसार मतदान और मतगणना के बीच मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। ऐसे में चुनाव आयोग की सहमति लेते हुए बैंस के बाद प्रदेश में कार्यरत सबसे वरिष्ठ आईएएस वीरा राणा को यह ज़िम्मेदारी मिल सकती है। ऐसा हुआ तो प्रदेश में विधानसभा चुनावों की मतगणना तीन दिसंबर को जब होगी तब प्रदेश में मुख्य सचिव की जिम्मेदारी वीरा राणा संभाल रही होंगी। वीरा राणा को मुख्य सचिव की जिम्मेदारी देने के संबंध में तीस नवंबर को ही आदेश जारी होने की संभावना है। इसके बाद मतगणना और परिणामों के आने के बाद जिस भी राजनीतिक दल की सरकार बनेगी वह अपने हिसाब से निर्णय लेगी। वीरा राणा मार्च 2024 में सेवा निवृत्त्त होंगी। ऐसे मेंं मार्च तक उन्हें ही मुख्य सचिव बनाये रखने का निर्णय भी लिया जा सकता है। यदि सरकार कांग्रेस की बनी तो केन्द्रीय प्रतिनियुक्ति पर पदस्थ और कमलनाथ के करीबी माने जाने वाले 1988 बैच के वरिष्ठ IAS अधिकारी संजय बंदोपाध्याय को मध्यप्रदेश बुलाया जा सकता है।

Unique IAS : ऐसा आईएएस जिसने अपनी सख्त पहचान से शिक्षा जगत में इतिहास बनाया!