किसानों के खेत में जियो फेंस नहीं करेंगे पटवारी, संघ-अफसरों में ठनी

341
किसानों के खेत में जियो फेंस नहीं करेंगे पटवारी, संघ-अफसरों में ठनी

भोपाल: प्रदेश में रबी फसल उपार्जन से पहले किसानों के खेत में जियो फेंस करने से प्रदेश के पटवारियों ने इनकार कर दिया है। इसको लेकर राजस्व विभाग के अफसरों और पटवारियों में ठन गई है।

पटवारी संघ ने साफ्र कहा है कि वे जियो फेंस नहीं करेंगे, जैसे गिरदावरी की रिपोर्ट पूर्व में देते रहे हैं, वैसे देंगे वहीं राजस्व विभाग के प्रमुख सचिव और आयुक्त भू अभिलेख ने कहा है कि हर पटवारी को कम से कम 40 प्रतिशत काम जियो फेंस से करना होगा। पटवारी इस नए एप का विरोध करते हुए सारा एप से भी बाहर हो रहे हैं, जिसका असर राजस्व कार्यों पर पड़ना तय माना जा रहा है।

आयुक्त भू अभिलेख द्वारा गुरुवार को जारी निर्देश में कहा गया है कि जियो फेंस तकनीक के माध्यम से गिरदावरी करने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए 10 दिसम्बर को भी निर्देश दिए गए हैं जिस पर कुछ जिलों ने समय सीमा की दिक्कतों का उल्लेख किया है।

इसे ध्यान में रखते हुए रबी मौसम 2021-22 में निजी सर्वे नम्बर में से न्यूनतम 40 प्रतिशत नम्बर की जियो फेंसिंग के जरिये गिरदावरी कराने का फैसला किया गया है। दूसरी ओर पटवारियों का कहना है कि शासन ने इस मामले में व्यवहारिक दिक्कतों को अनदेखा किया है। इसलिए इसका विरोध किया जा रहा है और प्रदेश के पटवारी सारा एप से बाहर हो गए हैं और जियो फेंस बंद कराने की मांग कर रहे हैं।