Police Band: 15 अगस्त की परेड में अधिकांश जिलों में शामिल हो सकता है पुलिस बैंड,CM के निर्देश के बाद तैयारियों में जुटा SAF 

101

Police Band: 15 अगस्त की परेड में अधिकांश जिलों में शामिल हो सकता है पुलिस बैंड,CM के निर्देश के बाद तैयारियों में जुटा SAF 

भोपाल:इस बार स्वतंत्रता दिवस की परेड में प्रदेश के कई जिलों में पुलिस बैंड भी शामिल हो सकता है। भोपाल, इंदौर, जबलपुर को छोड़कर अन्य कई जिलों में पहली बार पुलिस बैंड इस बार की स्वतंत्रता दिवस परेड में शामिल दिखाई देगा मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के निर्देश के बाद हर जिले में पुलिस बैंड तैयार किया जा रहा है, पुलिस बैंड को बनाने के लिए पुलिस मुख्यालय से लेकर जिलों तक खासी मशक्कत की जा रही है। प्रदेश में जल्द ही साढ़े तीन सौ पुलिस जवान बैंड टीम का हिस्सा बनने जा रहे हैं।

डॉ. मोहन यादव मुख्यमंत्री बनने के बाद जब पहली बार पुलिस मुख्यालय पहुंचे थे, तब उन्होंने यह निर्देश दिए थे कि प्रदेश के हर जिले में पुलिस बैंड होना चाहिए। इस निर्देश का पालन करवाने के लिए डीजीपी सुधीर सक्सेना ने एसएएफ को निर्देश दिए और फिर जिलों में ऐसे पुलिस जवानों का चयन किया गया जो बैंड पुलिस में शामिल होना चाहते हैं। ऐसे करीब साढ़े तीन सौ जवानों ने इसमें रुचि दिखाई, उन्हें शामिल कर किया गया।

वहीं प्रदेश के पुलिस जवानों को बीएसएफ के बैंड ट्रेनर्स से प्रशिक्षण दिलावाया गया। बैंड कोर्स को करने के लिए प्रदेश से 19 जवानों को भेजा गया था। ये सभी प्रशिक्षण लेकर आ चुके हैं। वहीं प्रदेश में 330 जवान भी ट्रैनिंग ले रहे हैं। इन्हें पुलिस बैंड स्कूल भोपाल, इंदौर और जबलपुर में ट्रैनिंग दी जा रही है। इनकी ट्रैनिंग पूरी होने के बाद जिलों में भेजा जाएगा। जहां पर यह प्रयास होगा कि ये अपने जिले में स्वतंत्रता दिवस की परेड में शामिल हों।