Preparation of Western Ring Road : पश्चिमी रिंग रोड के लिए 39 गांव की जमीनों का अधिग्रहण शुरू!

इंदौर और धार जिले की 5 तहसीलों के इन गांव में जमीन की खरीदी और बिक्री रोकी

25938

Preparation of Western Ring Road : पश्चिमी रिंग रोड के लिए 39 गांव की जमीनों का अधिग्रहण शुरू!

Indore : पीथमपुर के नेट्रैक्स से लेकर देवास के पास शिप्रा नदी तक बनने वाले वेस्टर्न रिंग रोड के लिए जमीन अधिग्रहण की कार्रवाई शुरू हो गई। इसके 62 किमी के दायरे में 39 गांव आ रहे हैं। 141 किमी के इस प्रस्तावित प्रोजेक्ट में 62 किमी के पश्चिमी हिस्से की मंजूरी मिल गई। इसके निर्माण में आने वाली भूमि की खरीदी बिक्री, डायवर्शन और लैंड यूज़ बदलने पर रोक लगाने के आदेश हो गए।

यह रिंग रोड इंदौर और धार जिलों से होकर गुजरेगा। यह सड़क इंदौर-अहमदाबाद हाईवे और इंदौर-उज्जैन रोड को क्रॉस करते हुए देवास के पास शिप्रा नदी के निकट आकर मिलेगी। इस पर दो बड़े पुल व 30 छोटे पुल बनाए जाएंगे। तीन रेल ओवर ब्रिज का निर्माण भी प्रस्तावित है। इसमें 5 तहसील धार, पीथमपुर, सांवेर, देपालपुर और हातोद के एसडीएम को इसके लिए सक्षम अधिकारी भू अर्जन के रूप में नियुक्त किया गया है।

इन तहसीलों के इन गांव में भूमि अधिग्रहण होगा
इसमें हातोद के 15 गांव, सांवेर के 12, देपालपुर के 7, धार के 3 और पीथमपुर के 2 गांव शामिल हैं। इंदौर जिले की तीन तहसील हातोद, सांवेर और देपालपुर के बारे में अपर कलेक्टर सपना लववंशी ने टाउन एंड कंट्री प्लानिंग को सड़क निर्माण के दायरे में आने वाली भूमि की खरीदी और बिक्री, डायवर्शन और लैंड यूज़ पर रोक लगाने के आदेश जारी कर दिए।

34 गांव हातोद, सांवेर और देपालपुर तहसील के आ रहे हैं, जहां जमीन की डायवर्शन और लैंड यूज़ में बदलाव पर रोक लगाई गई। सांवेर के धतूरिया, बलोदा टाकुन, रतनखेड़ी, सोलसिंदा, कट्ठक्या, कढवा, ब्राह्मण पिपल्या, मुंडला हुसैन, जैतपुरा, पीरकराड़िया, बरलाई जागीर, सुकल्या काशीपुर शामिल हैं। जबकि, हातोद के गांव अरनिया, ऊषापुर, पलादी, मिर्जापुर, बड़ोदिया पंथ, सिकंदरी, अकसोदा, कराड़िया, पलासिया, नहर खेड़ा, जिंदा खेड़ा, बसांद्रा, जम्बूदी सरवर, अजनोटी और मांगलिया शामिल है। देपालपुर के पंथ, अम्बापुरा, किशनपुरा, लालेंदीपुरा, रोलाई, बेटमा खुर्द व मोहना इसमें शामिल हैं।