PS orders Collector: MP में कलेक्टरों को PS का फरमान, CM हेल्पलाइन में पहुंचने से पहले करे शिकायतों का समाधान

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PS orders Collector: MP में कलेक्टरों को PS का फरमान, CM हेल्पलाइन में पहुंचने से पहले करे शिकायतों का समाधान

 

भोपाल: प्रदेश के अंतिम पंक्ति के व्यक्तियों, वृद्ध, दिव्यांग, विधवा, परित्यकता, ट्रांसजेंडरों को उनके लिए चलाई जा रही योजनाओं का लाभ समय पर नहीं मिल पा रहा है वे परेशान है इसके चलते इन योजनाओं से जुड़ी ढेरों शिकायतें सीएम हेल्पलाईन में आ रही है और समाधान आॅनलाईन में भी इनसे जुड़े मामले आ रहे है।
प्रमुख सचिव ने प्रदेशभर के कलेक्टरों से कहा है कि सीएम हेल्पलाईन में शिकायतें न पहुचे संवेदनशीलता के साथ इनका निराकरण पहले ही करें।
कलेक्टरों को जारी निर्देश में सामाजिक न्याय विभाग की प्रमुख सचिव सोनाली वायंगणकर ने कहा है कि समाज के जरुरतमंद तबके के कल्याण के लिए शासन कल्याणकारी योजनाओं का संचालन कर रहा है। जिसमें समयसीमा में पात्र लाभार्थियों को लाभ नहीं मिलने से वे सीएम हेल्पलाईन में शिकायत कर देते है और शिकायत का समय पर निराकरण नहीं होंने से लंबित शिकायतें सीएम हैल्पलाईन में निराकरण हेतु आ जाती है। विभाग की इन योजनाओं का क्रियान्वयन संवेदनशीलता के साथ कराया जाना होता है।
समाधान आॅनलाईन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव भी संवेदनशील शिकायतों के निराकरण के लिए निर्देशित कर चुके है कि समाधान में शिकायतें चयनित होंने के उपरांत ही हल न निकाले बल्कि इसके र्पू ही अपनी दक्षता से शिकायत का समाधान करें। राज्य शासन द्वारा दिव्यांगजनों के लिए चलाई जा रही योजनाओं का लाभ समयसीमा में प्रदाय किया जाना सुनिश्चित किया जाए। इन सभी निर्देशों का जिलों में पालन समयसीमा में कराना सुपिश्चित कराएं।
जिलों में जरुरतमंदों को समय पर पेंशन नहीं, योजनाओं का लाभ भी देरी से-
दरअसल सामाजिक न्याय विभाग बुजुर्गो, दिव्यांगजन, विधवा, परित्यक्ता, ट्रांसजेंडरों को हर माह पेंशन प्रदान करता है। इनके नि:शुल्क इलाज की व्यवस्था की गई है। आयुष्मान कार्ड इन्हें जारी किए गए है। खाद्य एवं नागरिक आापूर्ति निगम इन्हें हर माह मुफ्त राशन प्रदान करता है। शासन की मदद से संचालित वृद्धाश्रमों में बुजुर्गो को कई तरह की सुविधाएं प्रदान की जाती है। लेकिन इन जरुरतमंद जनों तक भी शासन की योजनाओ का लाभ समय पर नहीं मिल पा रहा है। और तो और उनको हर माह मिलने वाली पेंशन की राशि भी उनके बैंक खातों में समय पर नहीं पहुंच रही है। मैदानी अधिकारी उनकी सुनते नहीं, बार-बार चक्कर लगाने पर परेशान होंने के बाद ये आमजन सीएम हेल्पलाईन में शिकायतें कर समाधान आॅनलाईन में शिकायतें कर देते है ताकि उन्हें शासन की योजनाओं का लाभ समय पर मिल जाए।