Red Light Violation : लालबत्ती में गाड़ी निकालने पर 23 हजार से 13 हज़ार तक जुर्माना वसूला गया

पुलिस उपायुक्त (यातायात प्रबंधन) महेश चंद्र जैन ने सख्त कार्रवाई का संकेत दिया

25

Red Light Violation : लालबत्ती में गाड़ी निकालने पर 23 हजार से 13 हज़ार तक जुर्माना वसूला गया

Indore : पुलिस कमिश्नरी बनने के बाद इंदौर में ट्रैफिक पुलिस ज्यादा सख्त हो गई। अब लेफ्ट टर्न पर खड़े वाहनों और लालबत्ती का उल्लंघन करने वाले वाहनों के साथ सख्ती की जाने लगी। अब भारी भरकम जुर्माना वसूलने के बाद ही उन्हें छोड़ा जा रहा है।

पुलिस उपायुक्त (यातायात प्रबंधन) महेश चंद्र जैन के सामने होमगार्ड चौराहा से एक बस (क्रमांक MP 09- FA-3755) रेड सिग्नल का उल्लंघन करते हुए निकली। तत्काल वायरलेस से प्रसारण कर उस बस को अगले चौराहे पिपल्याहाना पर तैनात अधिकारी ने रोका और उसका रेड लाईट उल्लंघन का चालान बनाया गया।

अधिकारियों को बस का पुराना रिकॉर्ड चेक करने के लिए निर्देशित किया गया, तो पाया कि इस बस के विरुद्ध पहले भी रेड लाइट उल्लघंन के 46 ई-चालान लंबित थे। बस चालक को लंबित सभी चालान जमा करने को कहा गया। बस मालिक ने पुराने 46 और एक नया ई-चालान की समन शुल्क राशि 23 हज़ार का भुगतान किया, उसके बाद ही बस को छोड़ा गया।

Red Light Violation : लालबत्ती में गाड़ी निकालने पर 23 हजार से 13 हज़ार तक जुर्माना वसूला गया

इंदौर से महू के बीच चलने वाली कई उपनगरीय बसें जिनके पूर्व के ई-चालान लंबित थे, जिन्हें जब्त कर थाने लाया गया। बस (MP 09- FA-3582) के पूर्व के लंबित 26 ई-चालान जिसका कुल समन शुल्क 13 हज़ार रूपए था, वो जमा करवाया गया। इसके अलावा बस (MP 09- FA-4197) के पूर्व के लंबित 19 ई-चालान, जिसका कुल समन शुल्क 9500/ रूपए बकाया थे, उसे वसूला गया।

पुलिस उपायुक्त (यातायात प्रबंधन) महेश चंद्र जैन ने अनुरोध किया है, कि जिम्मेदारी के साथ वाहन चलाएं। जिससे आम जनमानस का जीवन संकट में न आए। उन्होंने कहा कि सभी को सचेत किया जाता है कि जो भी लापरवाहीपूर्वक एवं खतरनाक तरीके से वाहन चलाएगा, रेड लाइट का उल्लंघन करेगा, उसके विरूद्ध न केवल तत्काल वैधानिक कार्यवाही की जाएगी, बल्कि पूर्व के लंबित ई-चालानों की भी वसूली की जाएगी।

24 ऑटो रिक्शा चालकों के विरुद्ध कार्यवाही
फूटी कोठी चौराहा पर यातायात प्रबंधन के दौरान यातायात संकेतक का उल्लंघन करने वाले वाहनों पर कार्यवाही की गई। जब उक्त वाहनों का पूर्व में रेड लाइट उल्लंघन का ब्यौरा लिया गया, तो पाया की ऑटो (MP 09-R-2826) के पूर्व के 6 ई-चालान शमन शुल्क 3,000 रुपए, ऑटो (MP 09-TA-4199) के 6 ई-चालान शमन शुल्क 3000 रुपए, ऑटो (MP 09-R-0799) के 5 ई-चालान शमन शुल्क 2500 रुपए लंबित है। वाहन चालकों द्वारा जुर्माना भरने के उपरांत ऑटो सुपुर्द किए गए। यातायात टीम द्वारा अन्य 24 वाहनों पर भी कार्यवाही की गई।