Road Accidents: रविवार कई परिवारों के लिए बना अभिशाप, विभिन्न सड़क हादसों में 12 लोगों की मौत

सड़क पर बिखरे परिवारों के शव, कुछ परिवार में तो सिर्फ बच्चे ही बचे। कई गंभीर घायलअस्पतालों में भर्ती

379

Road Accidents: रविवार कई परिवारों के लिए बना अभिशाप, विभिन्न सड़क हादसों में 12 लोगों की मौत

गोपेंद्र नाथ भट्ट की रिपोर्ट 

जयपुर: राजस्थान में भीषण गर्मी के मध्य रविवार का दिन कई परिवारों के लिए बुरी खबर लेकर आया। पिछली रात और रविवार सवेरे कुछ घंटों में ही सड़क हादसों में करीब 12 लोगों ने दम तोड़ दिया।

राजस्थान पुलिस के जन संपर्क अधिकारी के अनुसार सड़क हादसों में मरने वालों में छह लोग एक साथ सवाई माधोपुर में जान गवां चुके हैं। वहां अस्पताल में कई लोग भर्ती हैं। उधर देर रात अलवर में भी सड़क हादसा हुआ है। हादसे में अब तक दो की मौत हो चुकी है और दस से ज्यादा लोग घायल हैं। हादसों में बाद कोहराम और हंगामा मचा हुआ है। जो लोग घायल हैं उनके परिजन अस्पतालों में पहुंचे हैं। सवाई माधोपुर और अलवर के अलावा प्रदेश के सीकर ,बूंदी और दौसा में भी सड़क हादसों में मौतें हुई हैं। टोंक में हुए हादसे में कई लोग घायल हैं।

सीकर से रणथम्भोर टाईगर गेम सेंच्युरी के पास दुर्ग स्थित पहाड़ी पर गणेश जी के दर्शन करने जा रहे परिवार के , छह लोग मौत का ग्रास बन गए।

सवाई माधोपुर जिले में रविवार को सवेरे यह भीषण सड़क हादसा हुआ है।

पुलिस प्रवक्ता के अनुसार दिल्ली – मुंबई एक्सप्रेस वे पर यह हादसा आज सवेरे करीब आठ बजे हुआ।सवाई माधोपुर जिले के बौली थाना इलाके में हुए इस हादसे के बारे में जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और घायलों को अस्पताल पहुंचाया, लेकिन तब तक छह लोगों की जान जा चुकी थी। हादसे में जिस परिवार की मौत हुई है, वे तमाम लोग सीकर जिले के रहने वाले थे।

पुलिस ने बताया कि सीकर के परिवार की कार को एक अज्ञात वाहन ने जोरदार टक्कर मारी। कार की स्पीड इतनी तेज थी कि कार के परखच्चे उड़ गए।

यह हादसा बनास पुलिया के पास हुआ। टक्कर को किस वाहन ने मारी है इसकी जानकारी नहीं मिल सकी है। थाना अधिकारी धर्मपाल ने बताया कि कार बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई थी। शवों को बमुश्किल निकाला जा सका। प्राथमिक जानकारी के अनुसार मृतकों में अनीता पत्नी मनीष शर्मा, संतोष पत्नी कैलाश शर्मा, कैलाश पुत्र रामअवतार शर्मा, पूनम पत्नी सतीश शर्मा, मनीष पुत्र रामावतार शर्मा और सतीश शर्मा शामिल हैं। वहीं हादसे में सिर्फ दो बच्चे ही बचे हैं।

दोनों को बेहद गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया। कुछ देर उपचार के बाद दोनो बच्चों को जयपुर रेफर कर दिया गया है।

एक दूसरे सड़क हादसे में राज्य के अलवर जिले में भरतपुर सड़क मार्ग पर बगड़ तिराहे के पास रूपारेल नदी की पुलिया पर शनिवार रात एकमारुति वैन और टैंपो में आमने सामने की टक्कर हो गई। दोनो वाहनों में पंद्रह लोग सवार थे, जिसमें से दो लोगो की मौत हो गई।

मृतकों में जालूकी थाना क्षेत्र के रामपुर खुर्द गांव निवासी 26 वर्षीय राहुल पुत्र आस मोहम्मद एवं एक अन्य अज्ञात व्यक्ति शामिल है। इस हादसे में करीब एक दर्जन से भी ज्यादा लोग घायल हैं। सभी घायलो को देर रात तक अस्पताल में भर्ती कराया गया। टक्कर की सूचना के बाद अस्पताल में भीड़ बढ़ने लगी। पुलिस ने बताया कि मारुति वैन बड़ौदामेव से अलवर की ओर आ रही थी और टैंपो अलवर से बड़ौदामेव की ओर जा रहा था। वैन में 6 लोग तथा टैंपो में 9 लोग थे। रूपारेल पुलिया के पास आमने सामने भिड़ंत हुई और मौके पर एक व्यक्ति ने दम तोड़ दिया। वहीं दूसरे की अस्पताल में मौत हो गई। घायलों में बड़ौदामेव थाना इलाके के घाट का वास निवासी 28 वर्षीय नरेंद्र जाटव ए डीग निवासी गोविंद मालीए डीग के अलीगढ़ गांव का रहने वाला बिजली कर्मचारी रूपराम मालीए सादपुरी निवासी 40 वर्षीय रमेश लुहारए गोविंदगढ़ के सादपुरी गांव का रहने वाला प्रकाशए सादपुरी निवासी धर्मसिंह लुहार और 28 वर्षीय अशोक लुहार तथा रौणपुर निवासी 24 साल का रविंद्र अलवर अस्पताल में भर्ती हैं। अन्य घायलों को नजदीकी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। हादसे में घायल बारह में से छह की हालत बेहद गंभीर है। पुलिस ने बताया कि टक्कर इतनी तेज थी कि वैन का अगला हिस्सा ही गायब हो गया और वैन आधी रह गई। वैन के अगले हिस्से का इंजन सवारियों में जा घुसा। वैन को क्रेन की मदद से मौके से हटाया गया। मरने वालों में से एक व्यक्ति की पहचान ही हो सकी है। दूसरे की पहचान के प्रयास किए जा रहे हैं।

इसी प्रकार प्रसिद्ध धार्मिक स्थल खाटू श्याम जी के दर्शन कर लौट रहे एक परिवार की महिला भी एक्सीडेंट का शिकार हो गई है। सीकर जिले में के फतेहपुर क्षेत्र में तेज रफ्तार कार और ट्रैक्टर में टक्कर हो गई। हादसे में कार सवार एक महिला की मौत हो गई जबकि तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। पुलिस ने बताया कि सरदारशहर चूरू के रहने वाले सभी लोग खाटूश्यामजी दर्शन कर वापस अपने घर जा रहे थे। इस दौरान हरसावा के पास अचानक आगे चल रहे ट्रैक्टर से इंकिव्वभिड़ंत हो गई। हादसे में अंजना पत्नी तोलाराम की मौत हो गई। वहीं मृतका के पति तोलाराम और अंजना की मां सुमित्रा तथा संतोष गंभीर रूप से घायल हो गए जिसमें सुमित्रा और तोलाराम को प्राथमिक उपचार के बाद सीकर रैफर कर दिया गया।

इसके अलावा बूंदी के लाखेरी इलाके में देर रात माता पिता के साथ जन्मदिन मनाने जा रहे एक बच्चे की मौत हो गई। बाइक को ट्रक ने टक्कर मार दी। हादसे में मां और बेटे ने दम तोड़ दिया। वहीं दौसा जिले में महवा के नजदीक 65 वर्षीय बुजुर्ग को एक अज्ञात वाहन ने रौंद दिया। मौके पर ही उनकी मौत हो गई। इसी प्रकार शनिवार तड़के टोंक जिले के अलीगढ़ इलाके में एक ट्रैक्टर – ट्रॉली को सामने से आ रहे ट्रक ने टक्कर मार दी। हादसे में पंद्रह लोग घायल हो गए और कई की हालत बेहद ही गंभीर है।