ग्रामीण डाक विभाग ने निकाली 40889 पदों पर बंपर नौकरियां, 10वीं पास आज से करें आवेदन

694

ग्रामीण डाक विभाग ने निकाली 40889 पदों पर बंपर नौकरियां, 10वीं पास आज से करें आवेदन

भारतीय डाक विभाग ने ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर बंपर भर्तियां निकाली हैं.

इन पदों के लिए आज से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. अभ्यर्थी डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के जरिए इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. अभ्यर्थी जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन को अच्छी तरह से पढ़ने के बाद ही इन पदों के लिए आवेदन करें.

बता दें कि इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए जीडीएस (शाखा पोस्टमास्टर (बीपीएम)/सहायक शाखा पोस्टमास्टर (एबीपीएम)/डाक सेवक) के 40889 रिक्त पदों को भरा जाएगा. यह भर्ती विभिन्न राज्यों के लिए निकाली गई है. इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 27 जनवरी 2023 से शुरू होकर 16 फरवरी 2023 तक चलेगी. अभ्यर्थी इस बात का ध्यान रखें कि केवल नियमानुसार किया गया आवेदन ही मान्य होगा.

शैक्षणिक योग्यता व आयु सीमा

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी का किसी भी बोर्ड से 10वीं परीक्षा पास होना अनिवार्य है. साथ ही अभ्यर्थी को कंप्यूटर की भी जानकारी होनी चाहिए. वहीं आवेदक की उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए. अधिकतम उम्र की सीमा में ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थी को 3 वर्ष और एससी व एसटी वर्ग के अभ्यर्थी को 5 वर्ष की छूट दी गई है.

आवेदन शुल्क

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी को 100 रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. वहीं महिला / ट्रांस-महिला और सभी अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क में छूट दी गई है. वहीं इन पदों पर आवेदकों का चयन मेरिट के जरिए किया जाएगा. मेरिट शैक्षणिक योग्यता के आधार पर तैयार की जाएगी.

How to Apply India Post GDS Recruitment 2023

  • सबसे पहले अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर जाएं.
  • होम पेज पर दिए गए Apply Online के लिंक पर .
  • यहां मांगी गई जानकारी को दर्ज कर रजिस्ट्रेशन करें.
  • शैक्षणिक आदि सभी दस्तावेज को अपलोड करें.
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट करें.

इस भर्ती से संबंधित अन्य जानकारी के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन को चेक कर सकते हैं. अभ्यर्थी इस डायरेक्ट लिंक पर भी इस भर्ती का नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं. India Post GDS Recruitment